BULLET Train Route Mumbai To Ahmedabad Check Online Fare & Facilities

BULLET Train Route

बुलेट ट्रेन रूट (मुंबई से अहमदाबाद) के बारे में पूरी जानकारी देखें, किराया, निम्न फ़्रेमयुक्त अनुभाग से सुविधाएं। नए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत की पहली उच्च गति वाले ट्रेन को 'बुलेट ट्रेन' के रूप में जाना जाने वाला काम चौदह सितंबर को अहमदाबाद में एक आधारशिला समारोह किया गया।

भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी और जापानी प्रधान मंत्री शिंजो आबे ने चौदह सितम्बर दो हजार सत्रह को नींव रखी। बुलेट ट्रेन टेक्नोलॉजी "परिवहन क्षेत्र को क्रांति और परिवर्तन करेगी" यह किसानों को एक तेज गति से कृषि उत्पाद के परिवहन के लिए लाभ होगा। मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन रूट जल्द शुरू हो जाएगा।


BULLET Train Route Mumbai To Ahmedabad Check Online Fare & Facilities

प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय रेल को विकसित देशों जैसे आधुनिक तकनीकों के लिए उच्च गति रेल की कल्पना की थी। भारतीय रेलवे ने ऐसी तकनीकों को अपनाने के साथ ही, बुलेट ट्रेन देश में आर्थिक विकास और समृद्धि लाने का एक प्रयास था। पांच सो आठ किलोमीटर की मुंबई-अहमदाबाद उच्च गति रेल परियोजना के लिए अनुमानित लागत एक लाख दस हजार करोड़ रुपये आंकी है।

बुलेट ट्रेन रूट किराया, सुविधाएं ->> हालांकि, आबे ने जापान को संकेत दिया है, अनुमान के 10 ज्ञापन के रूप में हस्ताक्षर किए जाने का अनुमान है। यह भी उम्मीद है कि जापान अपने निवेश को वर्तमान में 1 अरब डॉलर से 3 अरब डॉलर तक बढ़ा देगा। यह परियोजना जापान की शिंकानसेन हाई-स्पीड रेल प्रौद्योगिकी पर आधारित होगी और जापान 880 ब्लॉन्स रुपये का नरम ऋण भी दे रहा है, जिसका 81% हिस्सा है। कुल अनुमानित परियोजना लागत 1.08 ट्रेलियन रुपये।

नरम ऋण को 50 वर्ष की रिफंड अवधि के साथ 0.1% प्रतिवर्ष ब्याज दर की दर से प्रदान किया गया है, जिसमें 15 साल की रियायती अवधि शामिल है। हाई-स्पीड रेलवे एक रेलवे प्रणाली है जिसमें गाड़ियों की चलती गति 250 किलोमीटर प्रति घंटे या उससे ऊपर है। उच्च गति वाले रेलवे सिस्टम के लिए नहीं, प्रमुख यात्री रेलवे सिस्टम में भारत एकमात्र अपवाद था।

हाई-स्पीड रेल लिंक पर मुंबई और अहमदाबाद के बीच यात्रा का समय वर्तमान में सात से आठ घंटे की ट्रेन से यात्रा के समय की तुलना में दो से तीन घंटे के बीच होने का अनुमान है। रेल गलियारे की लंबाई पांच सौ आठ किलोमीटर होगी और इसमें बारह स्टेशन होंगे। कृपया बुलेट ट्रेन रूट के बारे में पूर्ण विवरण देखें।


बुलेट ट्रेन मार्ग विवरण ->> रेल मंत्रालय के अधिकारियों द्वारा ट्रेन का विवरण रेल मंत्रालय से बाहर किया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार, रेलवे ने अपनी गति के आधार पर दो प्रकार की बुलेट ट्रेन चलाने की योजना बनाई है।

हाई-स्पीड ट्रेन मुंबई और अहमदाबाद के बीच प्रस्तावित हाई-स्पीड कॉरिडोर में सभी दस स्टेशनों पर रुकती है, जबकि तेजी से तेज गति वाली ट्रेन केवल प्रमुख स्टेशनों पर ही बंद हो जाएगी।
पहले प्रस्ताव के मुताबिक, उच्च गति वाली ट्रेन को गंतव्य तक पहुंचने में 2.58 घंटे लगेंगे, और तेजी से तेज रफ्तार 2.07 घंटे में दूरी को कवर किया जाएगा।


उच्च गति ट्रेन जानकारी ->> हाई स्पीड ट्रेन 21 किलोमीटर की देश की सबसे बड़ी सुरंग के माध्यम से भी गुजरती है, जिसमें से सात किलोमीटर समुद्र के नीचे होगी। 508 किलोमीटर लंबी दूरी के मार्ग में, 92 प्रतिशत मार्ग को ऊंचा किया जाएगा, सुरंग में 6 प्रतिशत और शेष दो प्रतिशत भूमि पर होगा। यही है, 508 किमी लम्बी दूरी पर 468 किमी ऊंचा ट्रैक, 27 किलोमीटर की सुरंग सुरंग और शेष 13 किमी जमीन पर होगा।
दूसरी ओर, बुलेट ट्रेन का प्रभार ढांचा अभी तय नहीं किया गया है, लेकिन राष्ट्रीय हाई-स्पीड रेल निगम के अधिकारियों के मुताबिक, यह मुंबई-अहमदाबाद रूट पर चलने वाली पहली कक्षा एसी किराया 1.5 गुना होगा।

टिकट रेंज ->> मुंबई से अहमदाबाद के बीच प्रथम श्रेणी के टिकट का किराया 1800 रुपये से 3,000 रुपये के बीच होता है। इस प्रकार, बुलेट ट्रेन के किराए की ढलान की उम्मीद है कि उनकी गति के आधार पर 3,000 से 5000 रुपये तक की सीमा होती है।


अहमदाबाद-मुंबई मार्ग पर, कुल 12 स्टेशन प्रस्तावित किए गए हैं जिनमें मुंबई, ठाणे, विरार, बोईसर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद, अहमदाबाद और साबरमती शामिल हैं। और, अगर बुलेट ट्रेन सभी 12 स्टेशनों पर बंद हो जाएगी, तो यह दो घंटे और पचास-आठ मिनट में दूरी को कवर करेगी।

Latest ->> Railway Jobs

एक दिन में हाई स्पीड ट्रेन 70 अहमदाबाद-मुम्बई की छांटें कर सकती है। कुल 24 उच्च गति वाली गाड़ियों को जापान से आयात किया जाएगा और फिर बाकी राक भारत में निर्मित किए जाएंगे।



0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.