अपनी भाषा कैसे ट्रांसलेट करें

अपनी भाषा कैसे ट्रांसलेट करें

आज हम जानेगे भाषा ट्रांसलेट कैसे करे। गूगल आज सभी इस्तेमाल करते है। क्योकि किसी भी काम को अगर आप गूगल से करोगे तो आपका काम बडेर आराम से हो जाता है अगर आप इंडिया में काम करते है और आपको भर किसी ओर देश के ग्राहक से बात करनी पड़ जाये तो सायद आपके लिए ये बहुत परेशानी वाली बात हो सकती है। पर अगर आपको गूगल ट्रांसलेटर के बारे में पता है तो आपके लिए इस काम को करना कोई बड़ी बात नहीं है रह जाएगी। क्यों की आप गूगल ट्रांसलेटर की सहायता से किसी भी भाषा को अपनी भाषा में ट्रांस्लेट कर सकते हो ओर फिर अपनी भाषा को किसी भी भाषा में बदल कर भेज सकते हो  अपने कभी किसी दुसरे देश के किसी भी ग्राहक से बात की होगी अगर आपको वो भाषा आती है तो आपका काम आसान है पर जरूरी नहीं है हर कोई इस काम को कर सके। पर इसके लिए आपको अब किसी भी विदेशी भाषा को सिखने की ज़रुरत नहीं है आप अपने फ़ोन से लैपटॉप से किसी भी भाषा को अपनी भाषा में ओर अपनी भाषा को किसी भी भाषा में बदल सकते है बस इसके लिए आपको अपने सिस्टम या मोबाइल में गूगल ट्रांसलेटर अप्प को इंस्टॉल करना होगा ता आप इस काम को ऑनलाइन भी कर सकते हो।

अपनी भाषा कैसे ट्रांसलेट करें

भाषा ट्रांसलेट कैसे करे ->> तो चलिए जानते है कैसे आप गूगल ट्रांसलेटर को इस्तेमाल करके किसी भी भाषा को बदल सकते हो। अपनी किसी भी भाषा में क्योंकि आपको किसी भी काम में अगर किसी और भाषा की जरूरत पडती है तो आपका काम इस टूल से बड़ी आसानी से हो जायेगा। तो चलिए पहले जानते है भाषा ट्रांसलेट कैसे करे और गूगल ट्रांसलेट टिप्स।
गूगल ट्रांसलेटर अप्प ->> ये ऐप आप भी इस्तेमाल कर पाएंगे अगर आपके पास एक एंड्राइड मोबाइल है। क्योकि गूगल अपनी ऐप्स एंड्राइड  मोबाइल के लिए बनता है जिससे उपयोगकर्ता का काम आसानी से हो जाये। तो चलिए जानते है कैसे आप इस ऐप से अपनी भाषा ट्रांसलेट कर सकते है। इसके लिए आपको निचे कुछ स्टेप्स दिए गए है आपको इनका ध्यान और इनका पालन करना है।

1. सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल से मेन्यू दबाना होगा अब आपके सामने काफी सारी ऐप्स खुल कर जाएगी। अब यहां से आपको play store app पर जाना होगा। अब आपको क्लिक करके इस ऐप्प को खोलना होगा। आपकी playstore ID login होनी चाहिए वार्ना आप कोई एप्प इससे डाउनलोड नहीं कर पाओगे ओर ना ही playstore इस्तेमाल कर पाएंगे।


2. playstore खुल जाने के बाद आपको इसके search बार पर जाना होगा। या आपको पाने keyboard से गूगल ट्रांसलेटर एप्प टाइप करना होगा ओर search विकल्प को क्लिक करना होगा।
3. अब आपके सामने काफी सारी ऐप्स के लिंक खुल कर जायेगे। आपको इसमें से किसी भी लिंक को खोलना होगा आपके सामने आप को इनस्टॉल करने का विकल्प जायेगा। अब आपको इस एप्प को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होगा।
4. फिर आपको अपने फ़ोन से इस एप्प को खोलना होगा। अब आपके सामने एक ब्लॉक नजर आएगा आपको इसमें अपनी भाषा जैसे आप इंडियन हो तो आप इंग्लिश में टाइप करे। अब आपको जिस भाषा में ट्रांसलेट करना है आपको उस भाषा को चुनना होगा। जैसे आपको हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेशन करनी है तो आपको इसके लिए अपनी ट्रांसलेशन भाषा को हिंदी सेट करना पड़ेगा


5. इसके लिए आपको ऊपर कुछ भाषा के विकल्प नजर आएंगे आपको इनमे से किसी भी भाषा को चुनना होगा। ये भाषा आपकी वो भाषा होगी जो आपको आती  है अब आपको एक ट्रांसलेशन प्रतीक नजर आएगा आपको इसमें सामने कुछ ओर भाषा के विकल्प नजर आएंगे आपको इनमे से किसी भी भाषा को चुनना है अब आप जैसे ही अपने सिस्टम से कुछ भी टाइप करेंगे आपका टेक्स्ट जो आपने भाषा चुनी है उस भाषा में आपके लिखते हुए सेलेक्ट होता चला जाएगा।
6. आप यहां एक बार 5000 शब्द लिख सकते है। अब आपको जो भी इस ब्लॉक में लिख रहे हो आपको इसे कॉपी करके जहाँ आपको भेजना है आप भेज सकते है। या आप किसी फोर्निएर से बातचीत या ईमेल में बात करते है तो आप उसके लिखे हुए सामग्री को यहां गूगल इनपुट ब्लॉक में paste करे इससे ये सामग्री आपकी भाषा में ट्रांसलेट हो जायेगा ओर आप किसी भी भाषा को बड़े आराम से समझ सकते है

आप अपने मोबाइल में ही नहीं अपने लैपटॉप या सिस्टम में भी इस टूल को इस्तेमाल कर सकते हो ओर अपनी भाषा को किसी भी भाषा में या किसी भी भाषा को अपनी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते है तो चलिए जानते है कैसे आप इस काम को कर सकते है।


लैपटॉप या कंप्यूटर में भाषा ट्रांसलेट कैसे करे ->> इसके लिए आपको पाने सिस्टम में किसी भी सॉफ्टवेयर को install करने की ज़रुरत नहीं है। इसके लिए आपका बस निचे दिए हाय टिप्स का पालन करना होगा ओर आप अपने मोबाइल के साथ साथ अपने PC में भी भाषा को ट्रांसलेट कर सकते हो। तोचलीये जानते है की आप कैसे इसे इस्तेमाल कर सकते है।
1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने सिस्टम से अपने गूगल ब्राउज़र को खोलना होगा। अब आपको इस सर्च बार में जाना होगा आपको यहां अब क्लिक करना है "गूगल ट्रांसलेटर" आपको यहाँ टाइप करना होगा। अब आप अपने kyboard से enter या सेअर्चेर पर प्रेस करना होगा। आपके सामने गूगल ट्रांसलेटर के काफी सारे लिंक खुल जायेंगे।
2. अब आपको अपने सिस्टम से इनमे से किसी भी लिंक पर क्लिक करना होगा आपके सामने ऑनलाइन गूगल ट्रांसलेटर खुल कर जायेगा।
3. फिर आपको इसमें से किसी भी भाषा को चुनना होगा जिसमे आपको टाइप करना आता हो आप इस बॉक्स में टाइप करे। अब आपके सामने एक सेकंड बॉक्स ओर होगा आपको इसमें से अपनी भाषा को चुनना होगा आपको किसी भाषा में अपने कंटेंट को कन्वर्ट करना है। इससे जैसे ही आप अपने इनपुट बॉक्स में कुछ भी टाइप करना शुरू करोगे आपके आउटपुट बॉक्स में आपका टेक्स्ट ट्रांसलेट होता रहेगा।
4. अब आपको इस टेक्स्ट को कॉपी करना है ओर जहां भी आपको इसे paste करना है आप बड़े आसानी से अपने mouse को टाइट क्लिक करके कही भी paste कर सकते है।


हमें उम्मीद है कि आप अब पूरी तरह से समँझ गए होंगे की भाषा ट्रांसलेट कैसे करे ऊपर बताई गयी दोनों तकनीक को इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल के साथ अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में भी किसी भी भाषा को बड़े आराम से ट्रांसलेट कर सकते है। आजकल अगर आपको बहार कोई भी काम करना हीर तो आपको आउटसाइड देश की भाषा को भी समझना पड़ेगा क्योकि इससे आप विकास करोगे ओर आपका काम भी बड़े अच्छे से हो जायेगा।



0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.