प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान - pmgdisha.in Online Registration Form

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान

यदि आप डिजिटल साक्षर बनना चाहते हैं, तो आपको पीएमजीदिशा पंजीकरण करना चाहिए। माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी 6 करोड़ भारतीयों को डिजिटल साक्षर बनाने के सपने की तलाश कर रहे हैं। पीएमजीदिशा योजना का उद्देश्य डिजिटल डिवाइड को पुल करना है, विशेषकर एससी, एसटी, अल्पसंख्यक, बीपीएल, महिलाओं और अलग-अलग विकलांग व्यक्तियों जैसे समाज के हाशिए वाले वर्गों सहित ग्रामीण आबादी को लक्षित करना। इसलिए, प्रधान मंत्री ग्राजी डिजिटल सकर्षत्ता अभियान के लिए पंजीकरण फॉर्म भरने से पहले, यह सुनिश्चित करना चाहिए कि डिजीटल अनपढ़ परिवार से केवल एक ही व्यक्ति पंजीकृत हो जाए।

इसके अलावा, केवल वास्तविक उम्मीदवारों को पंजीकृत करें और समर्थन दस्तावेजों को भी अपलोड करें। कृपया ध्यान दें कि गैर-स्मार्टफोन उम्मीदवारों, अंत्योदय परिवार, कॉलेज छोड़ने वाले बहिष्कार, वयस्क साक्षरता अभियान के प्रतिभागी, को मुख्य चिंता दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत, वे उम्मीदवारों को सूचना प्रौद्योगिकी और संबंधित अनुप्रयोगों का उपयोग करने में सक्षम कर सकते हैं, विशेष रूप से राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में गतिशील रूप से भाग लेने के लिए डिजिटल भुगतान करना होगा। पीएमजीदिशा पंजीकरण के बारे में अधिक जानकारी एकत्र करने के लिए, इस लेख को बहुत सावधानी से पढ़ें, जो कि www.indsarkarinaukri.in की टीम द्वारा अच्छी तरह से लिखा गया है।

MGDisha योजना
सीएससी-एसपीवी डीजीएस, ग्राम पंचायत और ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसरों के साथ सक्रिय सहयोग में लाभार्थियों की पहचान करेगा।
एलएमएस के माध्यम से स्वयं सीखने -मॉड्यूल का अध्ययन करने वालों
कम तकनीकी साक्षरता वाले वयस्कों की मदद करने से उन कौशलों का विकास होता है जिनके लिए उन्हें तेजी से डिजिटल दुनिया में बातचीत करने की आवश्यकता होती है।
कंप्यूटर या डिजिटल एक्सेस डिवाइस संचालित करने के लिए उन्हें प्रशिक्षित करें, -मेल भेजने और प्राप्त करना, इंटरनेट ब्राउज़ करना, सरकारी सेवाओं का उपयोग करना, सूचना खोजना, डिजिटल भुगतान आदि करना।
प्रधान मंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान योजना केवल ग्रामीण क्षेत्रों के लिए लागू है।

आवश्यकताएँ और योजना का विवरण ->>
योजना का कवरेज ->> यह केवल देश के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए लागू है।
पात्रता मापदंड ->> प्राप्तकर्ता को डिजिटली अनियंत्रित होना चाहिए
आयु के मानदंड - >> 14 से 60 वर्ष
निर्देश के माध्यम - भारत की आधिकारिक भाषाएं
पाठ्यक्रम अवधि - >> 20 घंटे (न्यूनतम 10 दिन और अधिकतम 30 दिन)
शुल्क - >> रुपये का प्रशिक्षण शुल्क 300 / - प्रति दावेदार

विचार करने के लिए अंक ->>
उनके द्वारा प्रशिक्षित अभ्यर्थियों के सफल प्रमाणीकरण पर, आपको रुपये 300 / - का भुगतान करना होगा। प्रशिक्षण शुल्क के रूप में सीधे सीएससी-एसपीवी के माध्यम से संबंधित प्रशिक्षण भागीदारों / केंद्रों पर।
निकटतम प्रशिक्षण केंद्र / आम सेवा केंद्र (सीएससी) में इस कार्यक्रम के तहत उम्मीदवारों के नामांकन के लिए जगह जगह है।
स्वायत्त बाहरी मूल्यांकन एक राष्ट्रीय स्तर की प्रमाणित एजेंसी जैसे एनआईआईएलआईटी, एनआईओएस और एनआईईईबीयूडी आदि द्वारा आयोजित किया जाएगा।
प्रत्येक मॉड्यूल के अंत में आधार संख्या और निरंतर मूल्यांकन का उपयोग करके दैनिक आधार पर प्रतियोगी की उपस्थिति को लागू करना।
प्रमाण पत्र केवल विजयी आवेदकों को जारी किए जाएंगे और प्रशिक्षण एजेंसियों को प्रशिक्षण लागत सीएससी-एसपीवी द्वारा जारी की जाएगी।

PMGDisha Registration - https://pmgdisha.info/login


Official Website - https://www.pmgdisha.in/

0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.