कंप्यूटर पर ऑडियो की सेटिंग कैसे करें | पूरी जानकारी हिंदी मैं

कंप्यूटर पर ऑडियो की सेटिंग कैसे करें

कंप्यूटर आज सभी इस्तेमाल करते है। इसे आप फिल्म देखने के लिए गाने सुनने के लिए ओर कालिंग के लिए इस्तेमाल करते है। पर आपको कभी कभी अपने सिस्टम के ऑडियो में समस्याएं आने लगती है जैस आपको आवाज सही नहीं आती। या आप जब गाने चलते है तो आपको आवाज पतली या मोती आने लगती है ओर भी आपको गानो में या वीडियो में साउंड में समस्या आने लगती है। आज हम जानेगे कंप्यूटर पर ऑडियो सेटिंग कैसे करे।

आपके सिस्टम में सभी कार्यक्रमों की भी डिफ़ॉल्ट साउंड होती है। जैसे विंडोज स्टार्ट होने पर आपको कोइन सी साउंड आणि चाहिए। वैसे अगर आपके कंप्यूटर में विंडोज इनस्टॉल है तो आपको सभी कार्यक्रमों की डिफ़ॉल्ट साउंड सेट मिलेगी। पर अगर आप अपनी मर्जी की साउंड या मैसेज ईमेल नोटिस के लिए कोई भी अपनी पसंद की साउंड लगा सकते है। इससे अलग भी आप अपने कंप्यूटर सिस्टम से संलग्न होने वाले सभी डिवाइस की सेटिंग अपने कंप्यूटर पर ऑडियो सेटिंग में जाके कर सकते है। आप भी सभी कार्यक्रम के लिए साउंड टेस्ट भी परफॉर्म कर सकते है।


आपके सिस्टम में हेडफोन या कोई भी बाहरी डिवाइस आप जोड़ते है वो वर्क नहीं कर रहे इसके लिए आपको अपने सिस्टम में साउंड ड्राइवर को अपडेट करने की जरूरत पड़ सकती है। अगर आपके सिस्टम में कोई एरर गयी है जिसकी वजह से आपकी साउंड में दिक्कत रही है तो इसके लिए अपने सिस्टम में समस्या सकती है। तो चलिए जानते है ओर कैसे आप अपनी सेटिंग को बदल सकते है।


Computer Par Audio Settings Kaise Kare

कंप्यूटर पर ऑडियो सेटिंग कैसे करे ->>
1. सबसे पहले आपको अपने सिस्टम में स्टार्ट मेनू पर क्लिक करना होगा। अब आपको यहां कितने सारे कार्यकर्म की सूचि नजर आएगी। यहां से आपको कण्ट्रोल पैनल के विकल्प को खोजना होगा अब आपको कॉन्ट्रोल पैनल पर क्लिक करना है।
2. आपके सामने कुछ नए विकल्प खुल कर जायेंगे। अब आपको यहां से हार्डवेयर और साउंड विकल्प को खीजना होगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा आपके सामने साउंड सेटिंग के कुछ विकल्प खुल कर जायेंगे।
3. अब आपको यहां साउंड विकल्प नजर आएगा। आपको इसमें 3 विकल्प नजर आएंगे। अब आपको इसके लिए निचे विवरण दिया गया है आपको इसमें कैसे काम करना है।
1. Adjust system volume ->> यहां आपको आपके सिस्टम की वॉल्यूम को समायोजित करने के विकल्प नजर आएंगे। यहाँ से आप अपने सिस्टम में वॉल्यूम को समायोजित कर सकते है।
डिवाइस ->> यहाँ आपको अपने सिस्टम के स्पीकर/ हेडफोन्स की वॉल्यूम को समायोजित कर सकते है।
एप्लीकेशन ->> यहां से आप अपने सिस्टम की साउंड को समायोजित कर सकते है।
2. change system sounds ->> यहां से आपको साउंड स्कीम का विकल्प नजर आएगा यहां वैसे तो ये साउंड डिफ़ॉल्ट के लिए सेट होती है। पर आप यहां अपनी मर्ज़ी के साउंड जोड़ सकते है ओर इसके लिए आपको save as विकल्प पर क्लिक करना होगा।
यहां आपको कार्यकर्म आयोजन का विकल्प नजर आएगा आपको यहां आपके सिस्टम के सभी कार्यकर्म दिखी देंगे ओर उनके लिए जो भी साउंड चुना हुआ है वो भी आपको दिखाई देगा अब आप यहां से अपने कार्यकर्म के लिए साउंड टेस्ट भी कर सकते है।
या अगर आपको अपने कार्यकर्म के साउंड को कॉन्फ़िगर करना है तो ये काम यहां से कर सकते है।
यहां आप प्ले साउंड भी अपनी विंडोज में जोड़ सकते है। जिससे आपकी विंडोज जब भी स्टार्ट होगी आपको अपनी सेट की गयी साउंड सुनाई देगी।
अब आप ok दबाकर अपनी की गयी सेटिंग को सेव कर सकते है।
3. managed audio device ->> यहां से आप अपने सिस्टम में इन्सर्ट सभी ऑडियो डेविसेस को मैनेज कर सकते है। यहां आपको अपने सिस्टम से संलग्न सभी डिवाइस नजर आएंगे अब आपको इनमे से किसी भी डिवाइस को चुनना होगा।
अब आपके सामने कुछ विकल्प खुल कर जायेंगे यहां से आप अपने हैडफ़ोन या माइक्रोफोन की सेटिंग को बदल सकते है ओर अगर आपको इन्हे कॉन्फ़िगर करना है तो आप कर सकते है।
अगर आपको इन्हे इस्तेमाल करने में कोई समस्या रही है तो आप इसके टेस्ट भी कर सकते है इससे आपको पता लग जायेगा की आपके सिस्टम के डिवाइस ठीक से काम कर रहे है या नहीं।
ऊपर बताई गयी तकनीक से आप अपने सिस्टम की सेटिंग को चेक कर सकते है। की आपकी कंप्यूटर पर ऑडियो सेटिंग ठीक है या नहीं। पर कितनी ही बार आपके सिस्टम में कुछ तकनीकी समस्या जाती है जिसकी वजह से आपके सिस्टम में साउंड ओर ऑडियो में समस्या आणि शुरू हो जाती है। इसके लिए आपको अपने सिस्टम की ऑडियो की समस्याओं का निवारण करना होगा जिससे आपके सभी कार्यकर्म अच्छे से टेस्ट हो जायेंगे ओर उचित काम भी करेंगे।


ऑडियो समस्याओं का निवारण कैसे करे ->> इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करना होगा।
1. सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर को "reboot" करना होगा।
2. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा आपको कंप्यूटर सिस्टम हार्डवेयर डिवाइस के लिए म्यूट नहीं होना चाहिए इसके लिए आपको किसी भी बहरी डिवाइस पर क्लिक करके चेक करना होगा आपके स्पीकर ऑन है या नहीं।
3. वॉल्यूम को फुल रखे इसके लिए कोई गाना चलाके आप अपनी साउंड को चेक कर सकते है।
4. अब आपको अपने सिस्टम के वॉल्यूम मिक्सर को खोल कर सभी साउंड को सक्षम करना होगा। आपकी वॉल्यूम सेटिंग म्यूट पर नहीं होनी चाहिए।
5. अगर आपके इंटरनल स्पीकर काम नहीं कर रहे है तो इसके लिए अपने सिस्टम में हैडफ़ोन सम्मिलित करे। अगर आपके हैडफ़ोन काम कर रहे है तो आप समस्या निवारण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाये।
6. अब आपको वॉल्यूम आइकॉन पर राइट क्लिक करना होगा। यहां आपको प्लेबैक डिवाइस को चुनना होगा। अगर आपको यहां चयनित डिवाइस पर हरा  निशान नजर आता है तो prooerties पर क्लिक करे ओर यहां चेक करे "use this device" सक्षम है या नहीं।
7. अगर अब भी आपका साउंड काम नहीं कर रहा है तो अब आपको अपने ड्राइवर को चेक करना होगा हो सकता है आपके साउंड ड्राइवर भ्रष्ट हो गए हो।
8. अब आपको अपने सिस्टम से ऑडियो ड्राइवर को un-installed करना होगा इसके लिए आपको अपने सिस्टम से कण्ट्रोल पैनल पर जाना होगा। उसके बाद आपको यहां से सभी ऑडियो ड्राइवर को हटाना होगा।
9. फिर आपको  अपने सिस्टम को रिबूट करना होगा जिससे आपकी विंडोज सभी ड्राइवर को फिर से इन्सटाल्ड कर सके। अगर आपके विंडोज में ये काम ऑटोमेटिकली नहीं हो रहा है तो आप इस काम को मैन्युअली करे।

इन सभी तरीको से आप अपने कंप्यूटर में आने वाली सभी समस्या को रिमूव कर सकते है। इससे अगर आपके सॉफ्टवेयर में कोई भी समस्या है तो वो समस्या निवारण से दूर हो जायेंगे ओर सेटिंग आप ऊपर दिए गए स्टेप से अब बड़े आराम से कर सकते है।




0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.