लीव एप्लीकेशन लेटर कैसे लिखे | पूरी जानकारी हिंदी मैं उदाहरण के साथ

लीव एप्लीकेशन लेटर कैसे लिखे

हेलो दोस्तों  कैसे हो आप लोग सब कुछ ठीक ठाक तो चल रहा हैं ना। उम्मीद करते हैं अच्छे ही होंगे। तो चलिए अब हम अपने आज के टाइटल की और बढ़ते हैं। दोस्तों, आज के हमारे इस पोस्ट का टॉपिक हैं लीव एप्लीकेशन लेटर कैसे लिखे। अगर आप लोग एक कॉलेज या स्कूल स्टूडेंट हैं तो आप लोगो के लिए यह जानकारी बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं। इसीलिए आप लोग इस लेख को ज़रा भी नज़रअंदाज़ मत कीजिये और जब अभी मौका मिला हैं तो  आप लोग लीव एप्लीकेशन लिखना सिख लीजिये।

Download ->> Charitra Praman Patra

हम तो हमेशा यही चाहेंगे कि आप लोग कभी भी किसी तरह की जानकारी से अनजान रहे। इसलिए हम हमेशा अपने लिख के माध्यम से आप लोगो को कोई ना कोई नयी जानकारी देने का प्रयाश  करते है। आप लोगो से भी विनती करते है की आप लोग हमारे हर एक आर्टिकल को रोजाना पढ़ते रहे। ताकि आप लोगो को कोई ना कोई नहीं चीज़ के बारे में जानकारी मिलती रहे। इसलिए आज भी आप लोगो से ये विनती है की आप लोग हमारे आज के इस पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़िए ओर लीव एप्लीकेशन लेटर कैसे लिखे इस बारे में उचित जानकारी हासिल कर लीजिये।
लीव एप्लीकेशन लेटर कैसे लिखे | पूरी जानकारी हिंदी मैं उदाहरण के साथ

कैसे लिखना है लीव एप्लीकेशन लेटर

आप लोगो को एक लीव एप्लीकेशन लेटर लिखना है तो ज़ाहिर सी बात है की ये एप्लीकेशन आपको अपने हेडमास्टर या प्रिंसिपल के पास ही लिखना है। तो ये जरूरी नहीं है की हम सिर्फ हेडमास्टर या प्रिंसिपल के पास ही लीव एप्लीकेशन लेटर लिखेंगे। हम बहुत सी जगहों पर लीव के लिए जब अप्लाई करते है तब लीव एप्लीकेशन लेटर लिखकर वहां पर जमा करना पड़ता है।
आज हम आपको यही सिखएंगे की स्कूल या कॉलेज के प्रिंसिपल सर या हेडमास्टर के पास लीव एप्लीकेशन लेटर कैसे लिखे। तो चलिए जानते है की लीव एप्लीकेशन कैसे लिख सकते है।
"To" लिखना जरूरी है ->> अगर आपको एक एप्लीकेशन लिखना है फिर चाहे वो एप्लीकेशन किसी भी कारण के लिए लिख रहे हो तो आपको सबसे पहले "To" लिखना होगा। To लिखना किसी भी एप्लीकेशन को लिखने के लिए बहुत जरूरी होता है अगर आप लोग To नहीं लिखेंगे तो आप लोगो का एप्लीकेशन पूरा नहीं होगा। तो आप लोग सबसे पहले To लिखे।

तारीख लिखे ->> "To" लिखने के बाद आप लोगो को उसके निचे वाली लाइन में तारीख लिखनी है। उसके बाद आप लोगो को उसके निचे की लाइन में The headmaster या headmasters या फिर principal भी लिख सकते है। अगर आपकी प्रिंसिपल महिला है तो आप लोग हेडमास्टर भी लिख सकते है और हैडमास्टर्स भी लिख सकते है। और अगर आपका प्रिंसिपल पुरुष है तो आप लोग हेडमास्टर भी लिख सकते है और प्रिंसिपल भी लिख सकते है। तो इस तरह से आपको लिखना है।

स्कूल या कॉलेज का नाम ->> अब नीचे की लाइन में आपको अपने स्कूल या कॉलेज का नाम लिखना होगा। स्कूल या कॉलेज का नाम लिखना जब हो जाये तो बाद में आप लोग अपना पता भी लिख दे। लेकिन याद रहे पता आप लोगो को बहुत छोटा लिखना है।
Subject लाइन ->> अब बारी है subject लिखने की subject में आप लोगो को लखना है की आप लोग इस एप्लीकेशन को क्यों या किस लिए लिख रहे हो। संक्षेप में यहांaap लोगो को अपने एप्लीकेशन लिखने का कारण लिखना है। अब आप लोग नीचे की लाइन में सबसे पहले "sub" लिखे और उसके बाद एक डेश "_" देकर अपने एप्लीकेशन लिखने का कारण लिख दे। वैसे इस तरह से समझाने पर हो सकता है की आप लोगो को अच्छी तरह से समँझ में नहीं रहा हो इसलिए हम नीचे एक उदाहरण भी देंगे। तो अगर इस तरह से समझने में आप लोहो को परेशानी हो रही है तो आप लोग निचे दिए गए उदाहरण को पढ़ कर अपनी उलझन को क्लियर कर सकते है।

लेटर की शुरुआत ->> अब आप लोगो को उस लाइन में कुछ नहीं लिखना है। अब नीचे की लाइन में आपको आदरणीय के साथ सर या मैडम लिखना है। अगर आप लोगो का प्रिंसिपल पुरुष है तो आप आदरणीय के साथ सर लिखे और अगर आप लोगो की प्रिंसिपल मैडम है तो आप लोग आदरणीय के साथ ma' am या मैडम लिखे।

मुख्य अनुच्छेद और अंत ->> अब नीचे की लाइन में आप लोग अपनी विनती या प्रेयर लिख दे। बस हो गया आप लोगो का लीव एप्लीकेशन। लेकिन रुकिए ! अभी आप लोहो का एप्लीकेशन पूरा नहीं हुआ है। इसके बाद आप लोगो को नीचे की लाइन के राइट साइड में "yours faithfully" लिख देना है और उसके बाद अपना नाम, क्लास, रोल नंबर आदि लिख देना है।

बधाई हो ! आप लोगो का लीव एप्लीकेशन लेटर पूरा हो गया है। हैं ना आसान लीव एप्लीकेशन लिखना। बस थोड़ा सा फोकस करने की जरूरत है और आप लोग इसलिए लीव एप्लीकेशन लिखना सीख लेंगे। तो बस आप लोग इस लेख का पालन करते रहे।
तो चलिए अब उदाहरण से समझाते है की लीव एप्लीकेशन लेटर कैसे लिखे ->>
To
Date - / /
The principal/ headmistress
D. A. V. college (Saharanpur)
Subject: - prayer for leave after 1st period for my illness.
Respected sir/ma'am,
with due respect i inform you that i have been suffering from headache and fever for last half hour, while i am being unable to attend in class for tha next periods due to physical weakness and illness.
So i request you to grant consider my prayer on your sympathy.
You’re faithfully,
First name Last name
Class -12th
Roll no – 22

तो दोस्तों समझ में गया आप लोगो को की लीव एप्लीकेशन लेटर कैसे लिखे। हमे अपने आर्टिकल को बहुत ही सरल भाषा में लिखने का प्रयास किया हे। ताकि आप लोगो को ये समझने में ज़रा भी परेशानी ना हो की लीव एप्लीकेशन लेटर कैसे लिखा जाता है। और आप लोगो को लीव एप्लीकेशन लिखना अच्छी तरह से जाये। हम दिल से बस यही चाहते है की आप लोग किसी भी क्षेत्र में पीछे ना रहे और हमेशा हर चीज़ की जानकारी आप लोगो के पास हो।

इसलिए हम आप लोगो से ये विनती करते है की आप लोग इस पुरे पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़िए। इस लेख में जो तरीके दिए गए है उन तरीको को अच्छी तरह से पालन करे।



0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.