कंप्यूटर पर गेस्ट अकाउंट कैसे बनाये | पूरी जानकारी हिंदी मैं

कंप्यूटर पर गेस्ट अकाउंट कैसे बनाये

कंप्यूटर को इस्तेमाल करना आज एक नार्मल सी बात हो गयी है आप अपने कंप्यूटर में अपना सुब कुछ स्टोर रखते है। जैसे आपके आवश्यक -मेल, फोटो या कोई भी सुरक्षित डाटा पर कभी कभी आपसे कोई भी आपका रिलेटिव या कोई दोस्त आपसे कंप्यूटर को मांग लेता है की उसे मेल चैक करंबा है या इंटरनेट पर कुछ देखना है कुछ भी आपको ऐसा सुनने को मिलेगा। इसके लिए आज का हमारा ये टॉपिक ही कंप्यूटर पर गेस्ट अकाउंट कैसे करते है।

पर ऐसे अपने प्राइवेट डाटा के साथ अपना कंप्यूटर किसी भी के साथ शेयर करना शायद आपके लिए मुश्किल ही होगा ओर आप ऐसे मना भी नहीं कर सकते उसे अपना कंप्यूटर इस्तेमाल करने से। ऐसे समय में आप समस्या में पद जाते हो क्योकि आपके पास कोई विकल्प ही नहीं बचता। पर आप इस समस्या को हल कर सकते हो जिससे आपके कंप्यूटर में आपके डाटा को कोई नुकसान भी नहीं कर सकता। अपना सिस्टम किसी को भी इस्तेमाल करने के लिए दे भी पाओगे। आप इसके लिए अपने कंप्यूटर सिस्टम में एक गेस्ट अकाउंट बनाना होगा।


आपके सिस्टम में 2 प्रकार के अकाउंट होते है एक तो एडमिनिस्ट्रेटर अकाउंट ओर दूसरा स्टैण्डर्ड अकाउंट या गेस्ट अकाउंट। अपने सिस्टम में गेस्ट अकाउंट बनाते ही आप किसी को भी अल्लोव कर सकते है अपने सिस्टम को इस्तेमाल करने के लिए ओर बिना किसी डर के। क्योकि इससे वो उपयोगकर्ता जो आपके कंप्यूटर में अस गेस्ट कार्य करेंगे आपकी किसी भी फाइल को एक्सेस नहीं कर पाएंगे। इससे आपका सिस्टम सुरक्षित भी रहेगा ओर आपको किसी को ना भी नहीं कहना पड़ेगा।

Guest Account

गेस्ट अकाउंट क्यों इस्तेमाल करते है ->> अगर आपसे कोई आपका कंप्यूटर इस्तेमाल करने के लिए लेते है तो क्या आप उसके पीछे बैठकर देखेंगे की कही वो उपयोगकर्ता आपके प्राइवेट फोल्डर या फाइल को एक्सेस तो नहीं कर रहा है। सायद ये मुमकिन नहीं होगा। आपके कंप्यूटर में आपके सोशल अकाउंट या आपकी पर्सनल जानकारी सेव रहती है। इसके लिए जब आप गेस्ट अकाउंट बना लोगे तो आप आराम से किसी भी उपयोग करता को कमरे में अकेले अपने सिस्टम के साथ छोड़ सकते है। क्योकि इससे तो ना वो उपयोगकर्ता आपके सिस्टम की कोई भी फाइल को एक्सेस कर पायेगा। ना ही आपके सिस्टम में कोई सॉफ्टवेयर इनस्टॉल कर पायेगा। ना ही आपके सिस्टम से किसी भी डाटा को रिमूव कर पायेगा। यहां तक आपके ब्राउज़र की हिस्ट्री तक भी गेस्ट अकाउंट से नहीं जाया जा सकता है।


गेस्ट अकाउंट कैसे बनाये ->> अगर आप विंडोज 7 या 8 का इस्तेमाल करते है तो आपके लिए गेस्ट अकाउंट बनाना आसान ही है पर अगर आप विंडोज 10 का इस्तेमाल करते है तो आपके लिए इसमें गेस्ट अकाउंट बनाना आसान नहीं होगा। तो चलिए जानते है पहले विंडोज 7 में कैसे यूजर बनाये।

विंडोज 7 में गेस्ट अकाउंट कैसे बनाये ->>
1. सबसे पहले आपको इसके लिए अपने सिस्टम से स्टार्ट बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपको यहां पर कण्ट्रोल पैनल का विकल्प नजर आएगा।
2. अब आपको कण्ट्रोल पैनल को खोलना होगा। यहां अब आपको कुछ नए विकल्पनाजर आएंगे। आपको यहां से यूजर अकाउंट के विकल्प को चुनना होगा।
3. अब आपको यहां चेंज अकाउंट पर क्लिक करना होगा। यहां आपके सामने कुछ ओर नए विकप्ल आएंगे।
4. अब आपको यहां से "creat new user" पर क्लिक करना होगा। आपका यहां अकाउंट टाइप को चुनना होगा। यहां आपको गेस्ट अकाउंट पर क्लिक करना होगा।
5. इस अकाउंट में कोई भी पासवर्ड सक्षम करने की जरूरत नहीं है। अब आपको ok दबाना होगा आपका अकाउंट बन जायेगा।

यह भी पढ़ें ->> बैंक अकाउंट कैसे खोले

विंडोज 10 में गेस्ट अकाउंट कैसे बनाये ->> आप इसलिए विंडोज 10 में गेस्ट अकाउंट बना नहीं सकते पर आप सही कमाण्ड की सहायता से इस काम को बड़े आराम से कर सकते है। तो चलिए जानते है कैसे आप इस ट्रिक को इस्तेमाल कर सकते है।
1. सबसे पहले आपको इसके लिए अपने सिस्टम के कीबोर्ड से window+ x key को एक साथ प्रेस करना होगा। यहां आपके सामने कुछ विकल्प नजर आएंगे इनमे से आपको "command prompt (admin)" को चुनना होगा।
2. आप अगर चाहे तो सही कमाण्ड का एडमिनिस्ट्रेटर वर्जन भी चुनन सकते है यूजर अकाउंट बनाने के लिए।
3. अगर आपको यहां "user account control dialog box" नजर आएगा तो आपको इसमें "yes" की पुष्टि करनी होगी। अब आपके सामने सही कमाण्ड खुल कर जाएगी।
4. विंडोज में आगंतुक अकाउंट गेस्ट अकाउंट के नाम से default सेव होता है। अगर आप इस नाम को चेंज करना चाहते है तो आप इसे अपनी मर्जी से दे सकते है। अब आपको अपने सही कमाण्ड में इस सवाल को भरना होगा।
5. आपकी कमाण्ड निष्पादित हो जाने के बाद आपके सामने पासवर्ड का विकल्प आएगा। यहां आपको किसी भी सिक्योरिटी की जरूरत तो नहीं होती। क्योकि ये अकाउंट अब सभी के लिए बनाते है। तो आपको यहां किसी भी पासवर्ड को देने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको इस कमाण्ड को निष्पादित करना होगा।


"Net User Visitor"
अब आपको पासवर्ड फील्ड में प्रेस दर्ज करना होगा। जब आपसे पासवर्ड re-enter मांगे तो आपको इसमें फिर से एंटर ही दबाना होगा।
6. डिफ़ॉल्ट रूप से आपका यूजर अकाउंट स्टैण्डर्ड यूजर अकाउंट में ऐड हो जाता है। पर आपको इस अकाउंट को लिमिटेड रखने केर लिए हम इसे विजिटर यूजर अकाउंट में ऐड करना होगा। इसके लिए हमे इसे यूजर ग्रुप से हटाना होगा।
"नेट लोकलॉग यूज़र विज़िटर्स/ डिलीट"
7. अब आपको इस अकाउंट को विजिटर अकाउंट में ऐड करना होगा इसके लिए आपको इस कमांड को निष्पादित करना होगा।
"नेट लोकलग्रूप गेस्ट्स विजिटर/ ऐड"
अब आपको अपने सही कमांड को बंद करना होगा। आपका अकाउंट सफलता पूर्वक बन जायेगा। विसिटोरे ग्रुप में ऐड भी हो चूका है।

अब आपको आपका विज़िटर अकाउंट आपके डेस्कटॉप की स्क्रीन के कोने में दिखेगा। अगर आपका अपना कंप्यूटर किसी को इस्तेमाल करने के लिए देना है तो आपका acc पासवर्ड से सुरक्षित रहेगा। विजिटर अकाउंट पर क्लिक करके कोई भी बड़े आराम से आपका pc इस्तेमाल कर पायेगा।


इसके लिए कार्नर में दोनों विकल्प आपको साथ नजर आएंगे इसमें से एक विजिटर नाम से अकाउंट बनेगा या अपने कोई ओर नाम अपनी तरफ से दिया है तो आपका गेस्ट अकाउंट उसी नाम से बना होगा। अब आपका सिस्टम सुरक्षित भी रहेगा। ओर आप इससे किसी ओर को इस्तेमाल करने के लिए भी बड़े आराम से दे सकते है।

क्योकि आपके एडमिनिस्ट्रेटर अकाउंट से आप अपने सिस्टम में बदल सकते है। विजिटर अकाउंट से लॉगिन करने पर आपका सिस्टम इस यूजर को किसी भी बदलाव की इजाजत नहीं देगा।



0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.