नौकरी पाने के 10 आसान तरीके

नौकरी पाने के 10 आसान तरीके

आज के इस बढ़ती महंगाई को ध्यान में रखते हुए एक अच्छी जॉब की सबको ज़रुरत है। जिसके पास आज नौकरी नहीं है मनो उसकी जिंदगी ही जैसे बेकार है। लड़की हो या लड़का सब आजकल बस एक ही चीज के पीछे भाग रहे है और वो है जॉब। इंटरव्यू दे देकर और बड़े बड़े दफ्तरों के चक्कर लगा कर थक जाते है लेकिन फिर भी एक अच्छी नौकरी हाथ नहीं लगती या नौकरी हासिल नहीं कर पाते। हर इंटरव्यू में किसी ना किसी कारण से स्वीकार नहीं हो पाते है और फिर धीरे धीरे करके नौकरी करने की उम्र निकल जाती है। आज हम आपको नौकरी हासिल कैसे करे और नौकरी पाने के 10 टिप्स के बारे में बताएंगे। एक बार उम्र निकल जाने पर हमें अपने नौकरी करने के सपने को अपने ही हाथों से तोडना पड़ता है और अपनी जिंदगी को जीने के लिए छोटा मोटा काम करना पड़ता है। जिसमे वेतन बहुत कम होता है और जिंदगी अभाव के बीच हमें रहना पड़ता है।

नौकरी पाने के 10 आसान तरीके

आखिर कब तक ये रोजगार की प्रॉब्लम लोगो को परेशान करती रहेगी। हम आप लोगो को नौकरी तो नहीं दे सकते लेकिन कुछ ऐसे टिप्स ज़रूर दे सकते है जिनका अगर आप पालन करोगे तो आपके नौकरी मिलने के अवसर कई गुना बढ़ जायेंगे। किसी भी पाठ्यक्रम की जॉब्स को सरलता से पाने के लिए बहुत ही अच्छा तरीका है। आजकल नौकरियां लिमिटेड हैं। लेकिन जॉब्स के लिए मुकाबले बढ़ गए है। पर इस क्षेत्र ने लायक व्यक्तियों और औरतो को भरी संख्या में नौकरी के लिए प्रेरित किया है। यह वह जगह है जहां हर प्रकार के काम आते हैं। 10वी के बाद सभी लोग नौकरी ढूंढ़ने लगते है लेकिन उन्हें नौकरी नहीं मिल पाती क्योकि आज के समय में नौकरी उसी व्यक्ति या छात्र को मिल पाती है जो स्नातक या स्नातकोत्तर हो  १०वी या १२वी के बाद नौकरी करने वाले सभी छात्रों को अच्छी नौकरी नहीं मिल पाती इसलिए आप मन लगाकर पढ़ाई करे जिससे आपको एक अच्छी नौकरी प्राप्त हो सके।

नौकरी पाने के 10 आसान टिप्स


1 सही फैसला ले ->> सबसे पहले तो आप ये तय कर लीजिए की आपको कोन सी नौकरी करनी है। क्योकि काम हमें वही करना चाहिए जो हमें अच्छा लगता है, जिसमे हमारी ख़ुशी हो। एक बार आप ये तय कर ले की आपको कोन सी नौकरी करनी है फिर आप अपने लक्ष्य की और आगे बढे।

2 रुचि ->> आपको जिस चीज की नौकरी करने में रूचि है आप उसके लिए जो योग्य कोर्स है उस कोर्स को करले। कोर्स पूरा हो जाने पर आप उस जॉब के लिए अप्लाई करे

3 खोज जारी रखें ->> अगर आप 10वी या 12वी के बाद किसी अच्छी नौकरी की तलाश में है तो हर रोज ऐसी नौकरी के विज्ञापन निकालते रहते है। आप बस इन विज्ञापनों पर नजर रखे और समय पर फॉर्म भर दे।


4 इंटरव्यू ->> अगर आप किसी नौकरी के लिए फॉर्म भर देते है तो पता लगाए की उस नौकरी के लिए किस तरह की पढाई करणी चाहिए। फिर आप इंटरव्यू के लिए जी-तोड़ तैयारी में जुट जाये।

5 कॉन्फिडेंस ->> आप अगर एक दो इंटरव्यू में अस्वीकार भी हो जाये तो निराश मत होये। अगर आप एक बार में ही हार मान जायेंगे तो फिर से नौकरी मिलने की उम्मीद ही नहीं बचेगी। जब आप फेल होते है तभी आपको पता चलता है की अगले समय आपको क्या नहीं करना है फिर अगले इंटरव्यू में आपका आत्मविश्वास स्तर हाई हो जायेगा।


6 आत्मविश्वास ->> आप जब भी इंटरव्यू के लिए जाये तो फुल आत्मविश्वास होकर जाये। आपका आत्मविश्वास ही आपकी सबसे बड़ी ताकत बनेगा और नौकरी दिलाने में सहायता करेगा।

7 अति आत्मविश्वास नहीं ->> कभी भी अति आत्मविश्वासी नहीं होना चाहिए और हर इंटरव्यू में अपना 100% दे। कभी भी इंटरव्यू सेंटर पर किसी से ज्यादा बाते ना करे आप ज्यादा अति आत्मविश्वासी ना हो।

8 गंभीरता से ले ->> आप अपनी नौकरी और करियर को जरा गंभीरता से ले और हो सके तो खुद से वादा कर ले आपको किसी भी हालत में नौकरी लेनी ही है। क्योकि जिंदगी खेल खेल में नहीं गुजरती और कहते है ना की अगर आप अपने जिंदगी को गंभीरता से नहीं लेंगे तो सायद कभी भी नौकरी हासिल नहीं कर पाएंगे।


9 फिट रहे ->> अपने आप को हमेशा आप फिट रखे क्योकि किसी भी सरकारी नौकरी में फिटनेस की भी इंटरव्यू होती है। ज्यादातर लोग आज कल लिखित परीक्षा में पास होकर भी फिजिकल फिटनेस परीक्षा में फ़ैल हो जाते है। यही कारण है की ज्यादातर लोग क्यों आजकल सरकारी नौकरी के लिए फिट नहीं होते।

10 सौदा करे ->> चाहे परिस्थिति कैसी भी हो आपको हर परिस्थिति से सौदा करने का हौसला और विश्वास रखना होगा क्योकि क्या पता हमें इंटरव्यू के दौरान कब किस परिस्थिति का सामना करना पड़े।

आज के इस पोस्ट में हमने आप लोगो को ऐसे कुछ तरीको के बारे में बताया है जिनका आप अगर पालन करे तो आपकी किस्मत सायद हमेशा के लिए बदल जाये। हम आपको कोई वादा नहीं कर सकते की इन तरीको को आजमाकर आपको 100% नौकरी मिल ही जाएगी लेकिन एक उम्मीद ज़रूर दे सकते है। और उम्मीद पर ही तो दुनिया कायम है तो दोस्तों एक बार आप लोहो को भी अपनी किस्मत को आजमाकर जरूर देखिये क्या पता इस बार सच में आपकी किस्मत पलट जाये।



0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.