जानिए डाटा कार्ड की पूरी जानकारी और डेटा कार्ड के टिप्स हिंदी में

जानिए डाटा कार्ड की पूरी जानकारी और डेटा कार्ड के टिप्स

इंटरनेट आज सभी इस्तेमाल करते है इसके लिए आपको किसी ना किसी कंपनी का डाटाकार्ड लेना जरूरी होता है। पर आपको इस बात का पता होना चाहिए की ये डाटा कार्ड होता क्या है। अपने डिवाइस मोबाइल या मोड़ेम्स जो आप इस्तेमाल करते है इसके लिए आपको कोई ना कोई डाटाकार्ड परचेस करना पड़ता है क्योकि अगर आपके मोबाइल में डाटा कार्ड नहीं है तो आप अपने डिवाइस में इंटरनेट इस्तेमाल ही नहीं कर पाएंगे। आज हम डाटा कार्ड की जानकारी और डाटा कार्ड के टाइप्स के बारे में जानेंगे और वो कैसे इस्तेमाल करे।

जानिए डाटा कार्ड की पूरी जानकारी और डेटा कार्ड के टिप्स हिंदी में

आज बाजार में बहुत सी टेलीकॉम कंपनी है जो आपको इंटरनेट उपलब्ध करती है। इसके लिए आपको कंपनी को चार्जेज भी देना पड़ता है पर इसके चार्जेर्स आपको अलग अलग नजर आएँगे। क्योकि डाटा कार्ड कितने ही तरह के होते है जिससे इनकी स्पीड भी कम ओर ज्यादा हो जाती है। क्योकि अगर अपने कम पैसे देके कोई प्लान लिया है तो आपकी इसकी स्पीड भी कम मिलेगी। डाटा कार्ड सभी के लिए जरूरी भी हो गया है। अगर आपको इंटरनेट इस्तेमाल करना है तो डाटा तो लेना जरूरी हो जायेगा। तो इसके लिए आपको किसी भी कम्पनी की सिम कार्ड लेनी होगी अगर आपको फ़ोन में इंटरनेट इस्तेमाल करना है तो इसके लिए आपको मॉडेम में इंटरनेट इस्तेमाल करना है इसके लिए आपको अलग से डाटा कार्ड लेना पड़ेगा।


तो चलिए जानते है बाजार में आज कितनी प्रकार के डाटा कार्ड उपलब्ध है। डाटा कार्ड की जानकारी और डाटा कार्ड के टिप्स। आप कैसे इन्हे इस्तेमाल करते है हम सभी जानते है 2g, 3g, 4g ओर मॉडेम के डाटा कार्ड काफी लोकप्रिय है। इस लिए आपको पता होना चाहिए आपको 2g डाटा कार्ड में क्या मिलेगा और 3g या 4g डाटा कार्ड इससे अलग कैसे है।  इसके लिए निचे सभी डाटा कार्ड की जानकारी दी गयी है।

डाटा कार्ड के टाइप

1. 2g डाटा कार्ड ->> अगर आपको इंटरनेट इस्तेमाल करना है। अपने मोबाइल में या मॉडेम से किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप में आप 2g डाटा कार्ड को परचेस कर सकते है। इसके लिए आपको अपने लिए किसी भी पैक को चुनना होगा। 2g डाटा कार्ड के मूल्य सभी कम्पनीज में आपको अलग अलग मिलेंगे। इसमें आपको ज्यादा स्पीड नहीं मिलेगी। अगर आपको इंटरनेट पर कुछ देखना भी है तो  सायद आप इसमें अच्छे से कोई वीडियो या जल्दी से किसी भी फाइल को डाउनलोड नहीं कर सकते। आज बाजार में आपको 2g डाटा के अनलिमिटेड प्लान भी बड़ी आसानी से बहुत कम दाम में मिल जायेंगे। पर अगर आपको ब्रॉजिंग को फ़ास्ट करना है तो आपको 3g 4g डाटा कार्ड को परचेस करना होगा क्योकि 2g डाटा में आपको स्पीड कम ही मिलेगी।

यह भी पढ़ें ->> कैसे करे पढ़ाई

2. 3G डाटा कार्ड ->> 3g डाटा कार्ड 2g से काफी बेहतर होता है। इसकी स्पीड आपको अच्छी खासी मिल जाएगी। इसके लिए आपको 2g से ज्यादा पैसे देने होंगे। इसकी स्पीड सप्को 1 से 2 mb तक बड़े आराम से मिल जाती है अगर आपको वीडियो या कोई खेल ऑनलाइन खेलने का क्रेज है तो आपके लिए 3g डाटा कार्ड बेस्ट है। इसके लिए सभी कम्पनी में आपको 1 दिन से 28 दिन तक के पैक्स मिल जायेंगे। इसमें आपको फिक्स या अनलिमिटेड भी डाटा मिल जाता है। जिसे आप बड़े मजे से इस्तेमाल कर सकते है।

यूट्यूब जैसी साइट्स जो ऑनलाइन वीडियो प्रदान करती है तो इसके लिए आप इंटरनेट पर बड़ी से बड़ी फाइल को भी बहुत ही जल्दी से डाउनलोड कर देंगे। पर अगर आपका डाटा अनलिमिटेड नहीं है तो ये बड़ी जल्दी से खर्च भी हो जायेगा। तो आपको अपनी डाटा लिमिट को ध्यान में रखकर ही अपने 3g डाटा कार्ड को इस्तेमाल करना चाहिए।


अगर आज आपके पास 3g फ़ोन उपलब्ध है तो ही आप 3g डाटा कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके लिए आपको अपनी सेटिंग को भी बदलना होगा ->>
इसके लिए आपको अपने नेटवर्क में जेक सेटिंग  को खोलना होगा।
यहाँ आपको सेटिंग विकल्प में जाकर wcdma को चुनना होगा। इससे आपके मोबाइल में आपको h+ का एक symbole नजर आएगा तो आपका फ़ोन 3g नेटवर्क से जुड़ जायेगा  .
या आप अपने नेटवर्क को ऑटोमेटिकली पर भी सेव कर सकते है। इससे आपका फ़ोन खुद नेटवर्क समायोजित कर लेगा।

3. 4G डाटा कार्ड ->> 4g का नाम तो आज शायद कोई ही ऐसा हो जो अब जनता ना हो। क्योकि जिओ के आते ही 4g सर्विस 7 महीने तक फ्री रही है। इसलिए 1000000 से ज्यादा उपयोगकर्ता 4g डाटा कार्ड का इस्तेमाल कर चुके है पर आप तभी इस डाटा कार्ड को इस्तेमाल कर पाएंगे अगर आपके पास एक 4g मोबाइल है तो अगर आपके 3g या 2g सपोर्ट करने वाला मोबाइल फ़ोन है तो आप इसमें अपनी 4g सिम को इस्तेमाल ही नहीं कर सकते तो आप फिर डाटा कार्ड कैसे इस्तेमाल करेंगे।

यह भी पढ़ें ->> बैंक अकाउंट कैसे खोले

तो अगर आपको 4g डाटा कार्ड को इस्तेमाल करना है तो इसके लिए आपको एक LTE बेस मोबाइल को परचेस करना होगा। इसके लिए आपको बाजार में काफी 4g डाटा कार्ड के प्लान मिल जायेंगे। जिसमे आपको 1 दिन से लेकर महीना या साल भर का प्लान्स भी अब उपलब्ध है। अब बात करे 4g डाटा कार्ड में आपको स्पीड क्या मिलेगी। ये 3g ओर 2g डाटा कार्ड से कही आगे है। इसकी स्पीड आपको 11 mb तक मिलेगी।

इसके लिए आपको कितनी ही बड़ी फाइल हो अब आप बड़ी आसानी से चुटकियो में  डाउनलोड कर सकते है। 4g नेटवर्क बहुत ही स्ट्रांग नेटवर्क है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग को LTE मोड पर रखना होगा। इससे आपका मोबाइल 4g नेटवर्क से जुड़ जायेगा और आप 4g डाटा कार्ड को इस्तेमाल कर पाएंगे।

इंडिया में अभी तक 4g डाटा कार्ड किसी मोबाइल के लिए सबसे फ़ास्ट नेटवर्क है। इसे इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल से लेपटॉप या कंप्यूटर को भी को भी जोड़ सकते है। इतनी ज्यादा स्पीड की वजह से आप इससे एक से ज्यादा भी कितनी ही डिवाइस जोड़ सकते है ओर फुल स्पीड इंटरनेट के मजे ले सकते है।

4. मॉडेम के लिए डाटा कार्ड ->> आपको अगर अपना लैपटॉप में या टेबलेट का इस्तेमाल करना है तो इसके लिए आपको माडेम की जरुरत पड़ेगी। क्योकि इसके रिचार्ज आपको अलग से करने पडती है। इसमें आप कोई भी डाटा कार्ड चुन सकते है चाहे वो 2g हो या 3g हो या फिर वो 4g हो। इससे आपका कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़ जायेगा ओर आप इसमें इंटरनेट को इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके लिए आपको जिस भी ऑपरेटर की आप dongle इस्तेमाल करोगे उसी के हिसाब से आपको सेटिंग करनी पड़ेगी। इससे आपको एक अच्छी स्पीड मिल जाएगी। पर ये आप पर निर्भर करेगा आप कोनसा डाटा कार्ड अपने dongle के लिए परचेस करते हो। इसके लिए आपको अपने पैक के हिसाब से पेमेंट भी करनी पड़ेगी।

पर इससे आपका लेपटॉप ओर टेबलेट इंटरनेट इस्तेमाल कर पाएंगे। इसमें आपको सभी प्रकार के डाटा कार्ड के पैक्स मिल जायँगे। बस आपको जितनी स्पीड चाहिए आप इसी हिसाब से अपना पैक परचेस कर सकते है। सभी ऑपरेटर आपको अलग अलग मूल्य ओर अवधि के लिए डाटा प्रदान करेंगे।

उम्मीद है की आपको डाटा कार्ड की जानकारी और डाटा कार्ड के प्रकार साथ ही कैसे इस्तेमाल करे समँझ में गया होगा ऊपर आपको कितने ही तरह के डाटा कार्ड के बारे में बताया गया है। आपको जिस भी डाटा कार्ड की जरूरत है आप ले सकते है।



0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.