कैसे बनाये क्रिकेट में अपना करियर

कैसे बनाये क्रिकेट में अपना करियर

क्रिकेट आज देश के युवाओं की पहली पसंद बन गया है जब भी क्रिकेट मैच होता है तो टीवी पर उसे देखने की भीड़ से आप अंदाजा लगा सकते है कि की क्रिकेट हमारे देश मैं इतना लोकप्रिय हो गया है कि युवा क्रिकेटर बनने का सपना देखने लगे है लेकिन क्रिकेट में करियर बनाना इतना आसान नहीं है यही वजह है कि केवल कुछ लोग ही क्रिकेट में करियर बना पाते है। क्रिकेट मैं करियर बनाने के लिए कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आइये जाने क्या है वो बाते जिन्हे अपनाकर आप जानेंगे क्रिकेट में करियर कैसे बनाये।

कैसे बनाये क्रिकेट में अपना करियर

क्रिकेट में करियर कैसे बनाये - क्रिकेटर कैसे बने ->> दुनिया में बहुत से लोग रहते है और इतने लोगो में से हर एक इंसान का शौक अलग अलग होता है। इसी तरह कुछ लोगो को क्रिकेट खेलना बहुत पसंद होता है  ऐसे लोग क्रिकेट में ही अपनी दुनिया को देखते है। जो लोग क्रिकेट खेलने के शौकीन होते है वो चाहे कही भी चले जाये मगर अपनी क्रिकेट को नहीं भूल पाते है। ऐसे लोग बड़े होकर भी क्रिकेट ही खेलना चाहते है और क्रिकेट में ही अपना करियर बनाना चाहते है लेकिन कुछ लोगो यह अच्छी तरह से पता ही नहीं होता की उन्हें क्रिकेट में अपना करियर बनाने के लिए क्या क्या करने की जरुरत है और सिर्फ सभी जानकारी होने के कारण ही ऐसे क्रिकेट के कुछ शौकीन्स अपने क्रिकेट खेलने के सपने को अपने ही हाथो से तोड़ने पर मजबूर हो जाते है।


आप लोगे में से किसी का भी कोई भी सपना हमारे होते हुए भी ऐसे ही टूट जाये यह हमें बिल्कुल भी मंजूर नहीं है। इसलिए आज हम आप लोगो के लिए यह आर्टिकल लेकर आये है और हम आज के इस आर्टिकल में कुछ ऐसी बातो को सामने लेकर आये है जिनको पढ़ने के बाद आप लोगो को इस बात का एक बेसिक आईडिया हो जायेगा की हमें अगर अपने फ्यूचर में एक अच्छा और सच्चा क्रिकेटर बनना है या क्रिकेट में अपना करियर बनाना है तो हमें किन-किन बातो का ध्यान रखने की जरुरत है। हमारी आप लोगो से बस यही विनती है आप लोग हमारे इस आर्टिकल को जरा ध्यान से पढ़िए ताकि आप लोग इन टिप्स के हिसाब से अपने आप को मेन्टेन करके एक अच्छा और सच्चा क्रिकेटर बनाने के लिए खुद को तैयार कर सके और अपना करियर बना सके।

क्रिकेट में करियर बनाने के लिए कुछ स्पेशल टिप्स ->>
सबसे पहले अपने को परखे ->> क्रिकेट देखना अच्छा लगता है इसका मतलब यह नहीं की आप क्रिकेट अच्छा खेल भी लेंगे। क्रिकेट में करियर बनाने के लिए आपके अंदर बहुत ज्यादा ऊर्जा होनी चाहिए। अगर आपका शरीर फिट है और आप आठ से दस घंटे बिना थके मैदान में मेहनत करने की दौड़ भाग करने की क्षमता रखते हैं तब ही आप इस मैदान को अपना करियर बनाये।

यह भी पढ़ें ->> कैसे रखे अपने विचार

दोस्तों के साथ क्रिकेट खेलकर देखे ->> अब जब आप अपने फिट पाते है और इतनी मेहनत कर सकते हो तो आप इस करियर की ओर एक कदम बढ़ा सकते है। अगला कदम है की आप क्रिकेट में कितने अच्छे है। आप अपने दोस्तों के साथ क्रिकेट खेले आप और आप के दोस्त क्रिकेट में बिल्कुल अनजान है और किसी ने भी ट्रैंनिंग ली है ऐसे में सब एक बराबर और केवल मैच देखकर ही सीखे है अब यदि आप अपने दोस्तों के बीच अच्छा प्रदर्शन करते है या टॉप थ्री में रहते है तो आप क्रिकेट के करियर की ओर अगला कदम बढ़ा सकते हो पर आप अपने दोस्तों के साथ कम से कम दस मैच खेलकर यह देंखे की क्रिकेट में आप कहाँ रहते है।

क्रिकेट सीखना शुरु करे ->> अब यदि आप अपने दोसो के बीच अच्छा क्रिकेट खेल लेते है तो अब किसी अच्छे कोच से क्रिकेट सीखना शुरु करे। क्रिकेट के खेल का सारा सामान भी आप खरीद ले और क्रिकेट में पूरा ध्यान दे। हालांकि इस तरह आपकी पढाई प्रभावित होगी पर आपको ऐसा टाइम टेबल बनाना होगा की खेल के साथ आपकी पढ़ाई खराब हो। क्रिकेट को अब आप गंभीरता से ले और आपके परिवार वालो को भी ऐसे गंभीरता से लेना चाहिए। जब आप क्रिकेट खेल रहे हो तो परिवार वाले यह नहीं सोचें की आप खेल रहे है बल्कि यह सोचे की आप अपना करियर बना रहे है तभी आप क्रिकेट में करियर बना पाएंगे। कुछ प्रमुख क्रिकेट कोचिंग सेण्टर है जैसे दा क्रिकेट क्लब ऑफ़ इंडिया मुंबई, दा क्रिकेट क्लब ऑफ़ इंडिया दिल्ली, एम्आरऍफ़ पेस फाउंडेशन चेन्नई, अशोक मल्होत्रा क्रिकेट अकैडमी कोलकाता, एम्एसी स्पिन फाउंडेशन हैदराबाद।

यह भी पढ़ें ->> डर को कैसे दूर भगाएं

खेलना कभी भी बंद करे ->> अगर आप ने यह सोच लिया है की आपको क्रिकेट में अपना करियर बनाना है और आपको क्रिकेट ही खेलना है तो आपको सबसे पहले अपने आप को क्रिकेट खेलने में माहीर बनाना होगा क्योंकि अगर आपको क्रिकेट खेलना अच्छी तरह से आएगा ही नहीं तो आप लोग क्रिकेट में अपना करियर कैसे बनायंगे और क्रिकेट कैसे खेलेंगे।

किसी अच्छे कोच की हेल्प ले ->> अगर आपको क्रिकेट खेलना अच्छा लगता है और आप लोगो को क्रिकेट में अपना करियर बनाना है तो आप लोगो को क्रिकेट खेलना अच्छी तरह से आना जरुरी है। आप लोग अपने क्रिकेट में सुधार लाने की लिए किसी अच्छे कोच की हेल्प ले सकते है। अगर आप लोगो को किसी अच्छे कोच की सपोट रहेगी तो सिर्फ आप एक अच्छे खिलाड़ी के रुप में तैयार होते जायँगे बल्कि आप लोगो को एक क्रिकेटर की लाइफ के बारे में भी जानकारी मिलेंगी और क्रिकेट के सपने को पूरा करने के रस्ते पर भी आगे बढ़ेंगे और आप लोगो को काफी हेल्प मिलेंगी।

क्रिकेट की हर प्रतियोगिता में भाग ले ->> अब आप अपने स्कूल में होने वाली क्रिकेट प्रतियोगिता, इंटर स्कूल प्रतियोगिता, इंटर सिटी प्रतियोगिता और यहां तक की इंटर स्टेट प्रतियोगिता में भाग ले। प्रतियोगिताओ की जानकारी जानकारी आप को अपने कोच से और स्कूल से मिलेंगी ही साथ ही साथ ही आप उसे इंटरनेट से भी प्राप्त कर सकते है। हर प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन करें जिससे की आप पर ही सबका ध्यान रहे और आप का अगली टीम में आसानी से चयन हो सके।


रणजी ट्राफी में खेलना अपना लक्ष्य रखे >> राज्यो में क्रिकेट के लिए रणजी ट्राफी को सबसे बड़ी और महत्त्वपूर्ण माना जाता। यदि आपने डिस्ट्रिक्ट लेवल के मैच में अच्छा प्रदर्शन किया है तो आपको रणजी ट्रॉफी में खेलने का अवसर मिल सकता है इसलिए अपने प्रदर्शन को हर बार सबसे अच्छा दिखाएँ। यदि आपको रणजी ट्राफी में खेलने के अवसर मिल गया तो समझये की आपके करियर से जुड़ा यह एक बहुत अच्छा मोड़ है। और आपका इंडियन नेशनल क्रिकेट टीम के लिए चयन किया जा सकता है क्योंकि रणजी ट्राफी के अच्छे खिलाड़िओ को आगे खेलने का अवसर प्राप्त होता है।

इंडियन नेशनल क्रिकेट टीम में खेलने का अवसर ->> रणजी ट्राफी में अच्छा खेलने से आपको इंडियन नेशनल क्रिकेट टीम में खेलने का अवसर मिल सकता है। आजकल 20-20, वनडे और टेस्ट मैच होते है। अगर आपको नेशनल लेवल पर किसी भी मैच में खेलने का अवसर मिलता है और आप उसमे अच्छा प्रदर्शन करते है तो आपका करियर क्रिकेट में बढ़ता ही जायगा।


ऊपर दिए गये आर्टिकल को पढ़कर आप लोगो को यह अच्छी तरह से समझ में गया होगा की हम अपने क्रिकेट खेलने के सपने को साकार करने के लिए क्या तरीका अपना सकते है। दोस्तों लाइफ का कोई भी सपना बहुत ज्यादा कीमती और अनमोल होता है और हमें कोई हक़ नहीं बनता की हम अपने किसी भी सपने को ऐसे ही जाने दे या तोड़ दे। इसलिए आप लोग हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए और इस आर्टिकल में दिए गए कुछ टिप्स को फॉलो कीजिये। बाकि हम दुआ करते है आप लोग फ्यूचर में एक बेस्ट क्रिकेटर बने और अपने काम से दुनिया को प्रभावित कर सकते है।


0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.