क्या है वानाक्राई रैंसमवेयर वायरस | Wannacry Virus Attack

क्या है वानाक्राई रैंसमवेयर वायरस

आज का हमारा टॉपिक है वानाक्राई वायरस कंप्यूटर से कैसे निकले। रैंसमवेयर वायरस ये नाम आज सभी के जुबान पर है। कंप्यूटर आज सभी इस्तेमाल करते है  इसके साथ ही इसमें वायरस आने के चांस भी काफी ज्यादा बढ़ जाते है क्योकि ईमेल या कोई भी फाइल आपने डाउनलोड की है उसमे वायरस है या नहीं। ऐसे उपयोगकर्ता बहुत ही कम होते है जो किसी भी फाइल को डाउनलोड करने से पहले उसे स्कैन करते है। आज दुनिया में सबसे ज्यादा खतरनाक वायरस जिसने अभी 100 से भी ज्यादा देशो को प्रभावित किया था। ये दुनिया का सबसे बड़ा वायरस अटैक था जिसने कंप्यूटर की दुनिया में सबको अपनी एकांत के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया था। ये वायरस है वानाक्राई रैंसमवेयर वायरस। जैसे की इसके नाम में रैनसम आता है तो इस वायरस को मैनली रैनसम के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है।

इस वायरस से अपने सिस्टम को बचाना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है बस इसके लिए आपको थोड़ी सावधानी दिखानी पड़ेगी। इससे पहले आपको पता होना चाहिए अगर आपके कंप्यूटर सिस्टम में कोई वायरस है तो उसे पता कैसे करे। रैंसमवेयर को अपने सिस्टम में कैसे पहचाने ओर अगर ये आपको मिल जाता है तो फिर इसे अपने सिस्टम में से रिमूव कैसे करे। इसके लिए निचे दिए गए नियमो का पालन करे।

क्या है वानाक्राई रैंसमवेयर वायरस | Wannacry Virus Attack

रैंसमवेयर वायरस का अपने सिस्टम में पता कैसे करे ->> इसके लिए आपको खुद से कुछ भी करने की जरूरत नहीं है ये दो प्रकार का होता है। इसमें से पहला अगर आपके सिस्टम में है तो ये आपके सिस्टम की सभी फाइल को लॉक कर देगा। और आपको आपके सिस्टम की किसी भी फाइल को पहुंचने नहीं देगा इससे आप किसी भी फाइल या फोल्डर को क्लिक करोगे तो आपके सामने एक पेज खुल कर आएगा। जिस पर लिखा होगा आपका डिवाइस लॉक्ड है ओर इसके लिए आपसे एक key की मांग करेगा। इसके बाद आपके सामने एक भुगतान का विकल्प आएगा। अगर आप ये भुगतान कर दोगे तो आपको मैसेज के जरिये ही एक  key मिल जाएगी जिससे आप अपना डिवाइस उनलोकेड कर सकते हो। पर से इस बात को शुरू नहीं करता आपका कंप्यूटर वायरस फ्री है या नहीं।


दूसरा विरुद है जिसमे आपका डाटा छोटा हो सकता है। ये आपके डाटा को कभी भी बिना आपकी इजाजत के भेज सकता है। इस प्रकार के वायरस को किसी को भी ब्लैकमेल या किसी भी वित्तीय जानकारी को पता करने के लिए किया जाता है इसके बाद हैकर आपको नुक्सान पहुंचाने की पूरी कोशिस करता है। पर इससे बचना आसान है। इससे बचने के लिए निचे के पार्ट को पूरा पढ़े।

वानाक्राई वायरस से कैसे बचे

1. इसके लिए आप विन्डो 10 को इस्तेमाल कर सकते है क्योकि रैंसमवेयर ने सबसे ज्यादा विन्डो को टारगेट किया है पर इसमें जिसके भी सिस्टम में विन्डो 10 का अद्यतन वर्जन इंस्टालड था उसके सिस्टम को ये वायरस कोई प्रभावित नहीं कर पाया है क्योकि माइक्रोसॉफ्ट का ये वर्जन सिक्योरिटी के मामले में बड़ा ही बेहतर है ओर ये इस बात से साबित भी हो गया है।


2. मैलवेयर वेबसाइट ना खोलना ->> किसी भी मैलवेयर वेबसाइट को ना खोलना। क्योकि इसकी वजह से आपके सिस्टम में वायरस आने के अवसर ज्यादा हो जाते है। खोकी कितनी बार होता क्या है अगर आपको कोई फिल्म या सॉफ्टवेयर अपने सिस्टम में डाउनलोड करना है तो आपको कितने ही सारे लिंक मिल जाते है जिन्हे आप खोल लेते है इसके बाद किसी भी बाहरी फाइल में शामिल होक वायरस आपके सिस्टम में प्रवेश कर सकता है। तो इससे बचने के लिए आपको बस भरोसेमंद वेबसाइट से ही सामग्री को डाउनलोड करना होगा।

3. बाहरी डिवाइस से बचे ->> बाहरी डिवाइस से आपके सिस्टम में कोई  भी बड़ी आसानी से वायरस को भेज सकता है। क्योकि अगर कोई भी आपसे बोले की ये फाइल इस पेन ड्राइव में डाल दो या किसी ओर उद्देश्य के लिए आपको डिवाइस सम्मिलित करने के लिए बोले तो सबसे पहले आपको उस डिवाइस को अपने सिस्टम में इंस्टॉल एंटीवायरस से उसे स्कैन करे।  इसका फायदा ये होता हे अगर उसमे कोई वायरस है तो आपका सिस्टम इस वायरस से सुरक्षित रहेगा ओर आपके सिस्टम को कोई निकसान भी नहीं होगा।

4. स्पैम इमेल्स से बचे ->> स्पैम ईमेल वायरस का hub बन चुके है क्योकि अपने काम को करने के लिए gmail सभी एक्सेस करते है। इस लिए किसी के लिए भी आपको कोई बाहरी फाइल भेजना बड़ा आसान काम है। तो किसी भी email को बिना स्कैन किये ना खोले ओर अगर आपको किसी भी mail में फाइल दिखती है तो उसे बिलकुल भी ना खोले इसमें वायरस हो सकता है।


अगर आपका सिस्टम वायरस रैंसमवेयर से प्रभावित हो गया है तो इसे अपने सिस्टम से हटाने के 2 बड़े आसान तरीके है। ये आपको निचे दिए गए है इसमें से आप कोई भी पालन कर सकते है।

वानाक्राई वायरस कंप्यूटर से कैसे निकाले ->> इसके लिए आप माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट पर जेक यहाँ चेक कर सकते है अभी माइक्रोसॉफ्ट ने 10 रैंसमवेयर वायरस के प्रकार अपनी वेबसाइट पर अद्यतन किये है यहाँ से आप जाके चेक कर सकते है की इसमें से कोई आपके सिस्टम में है या नहीं।


एंटीवायरस से स्कैन कर वानाक्राई वायरस कंप्यूटर से कैसे निकले ->>
1. सबसे पहले आप अपने सिस्टम को एंटीवायरस को स्कैन करे। इसके बाद आपके सामने जो भी वायरस आएगा इसमें से चेक करे जो लिस्ट माइक्रोसॉफ्ट ने लिस्ट अद्यतन की है उसमे से कोई है या नहीं इसमें। अगर है तो इसे यहाँ से स्कैन करके हटा दे। इसके बाद आपका सिस्टम वायरस फ्री हो जायेगा।

2. इसके बाद आप अपने पुरे सिस्टम को स्कैन करे ओर आपके सामने जितने भी वायरस आये सभी को हटा दे इससे आपके सिस्टम की स्पीड भी हो जाएगी ओर रैंसमवेयर आपके सिस्टम से अच्छे से रिमूव हो जाएगा। इससे अलग भी आप अपने बैकअप से सारे हटा कर भी अपने सिस्टम को इस वायरस से सुरक्षित रख सकते है।


सिस्टम रिसेट करके वानाक्राई वायरस कंप्यूटर से कैसे निकाले ->> ये विकल्प आप तभी इस्तेमाल करे अगर आपके पास अपने सभी डाटा का बैकअप है। अगर ऐसा नहीं है तो आप इस विकल्प को इस्तेमाल ना करे वार्ना आपका सारा डाटा खराब हो जायेगा इससे आपको काफी मुसीबतो का सामना करना पढ़ सकता है। अब बस आपको अपने सिस्टम से सारे डाटा को हटा देना है इसके साथ ही आपके सिस्टम में जो भी वायरस है वो भी हट जायेगा।

इसके बाद आप अपने सिस्टम में सारे डाटा को बैकअप कर सकते हो। पर इसके लिए इस बात का ध्यान रखे की डाटा बैकअप आपको जरूरी करना है ऐसे आप अपने सिस्टम को बड़े आराम से वायरस फ्री बना सकते है।

रैंसमवेयर आपके सिस्टम में ज्यादातर इंटरनेट ओर mail या बाहरी डिवाइस से आता आता है। तो सभी डिवाइस को बड़े ध्यान से अपने डिवाइस में इन्सर्ट करे। इससे आपका कंप्यूटर सिस्टम बिलकुल सुरक्षित रहेगा।



0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.