मोबाइल रिसेट या फॉर्मेट करने की पूरी जानकारी हिंदी में

मोबाइल रिसेट या फॉर्मेट करने की पूरी जानकारी

मोबाइल फ़ोन आज सभी की जरूरत हो गयी है। क्योकि आज सभी काम इसी से किये जाने लगे है जैसे ऑनलाइन भुगतान, खरीदारी या बातें इतने सारे काम आपके फ़ोन को एक साथ करने पड़ते है। पर कुछ समय के बाद आपने देखा होगा आपका फ़ोन धीमे होने लगता है ओर इसे बंद करने या खोलने में आपको काफी समय लग जाता है। आज हम जानेगे मोबाइल रिसेट कैसे करे और मोबाइल फॉर्मेट करने का तरीका। हम जयादातर जो डिवाइस इस्तेमाल करते हैं वो है एंड्राइड मोबाइल। ये हमारे लगभग सभी कामो को आसान बना देता है। और कभीकभी इसी के अंदर प्रोब्लेम्स जाती लेकिन अगर बढ़ी मिस्टेक होगी  तो हमको एंड्राइड फ़ोन को  सीधे ही फॉर्मेट या रिसेट करना पड़ेगा।

मोबाइल में वैसे तो बहुत से एडवांस सिक्योरिटी फीचर्ड पहले से मौजूद होते हैं पर जब ये काम करना बंद कर देते हैं। तब कुछ जयादा बढ़ी प्रॉब्लम हमारे सामने जाती है तो उसका हल लास्ट में मोबाइल को हार्ड रिसेट या फॉर्मेट करने पर ही होता हैं। हो सकता हैं  कभी आपको भी कोई ऐसी प्रोब्लेम्स का सामना करना पढ़ा हो जिसमे मोबाइल को हार्ड रिसेट या फॉर्मेट करने की जरुरत पड़ी होगी। लेकिन हम आपको बताना  चाहेंगे की एंड्राइड मोबाइल को फॉर्मेट करने से पहले कुछ बातो का भी ध्यान रखना जरुरी हैं जैसे की डाटा बैकअप करना। हमारे मोबाइल में हमारा इम्पोर्टेन्ट डाटा भी हो सकता हैं इसलिए  इम्पोर्टेन्ट डाटा फाइल का बैकअप बना लेना चाहिए मोबाइल को रिसेट करने से पहले।

अगर आपको कोई काम अपने फ़ोन से करना है तो ये आप को ना ही खोल पाता है ओर कभी तो बीच में ही रूक जाता है इसके लिए या तो फिर आपको अपने मोबाइल को बंद करना पड़ता है। या आपको इसकी बैटरी को निकलकर दोबारा लगाना पड़ता है। पर ये काम आप बार बार नहीं कर सकते है इसके लिए कारण होता है आपके मोबाइल में आया वायरस जो किसी भी तरीके से आपके मोबाइल में सकता है या आपके मोबाइल में कुछ ऐसी फाइल्स स्टोर हो जाती है जो आपके मोबाइल की इंटरनल मेमोरी को फुल कर देती है। जिसकी वजह से आपके मोबाइल में चलने वाली अप्प्स को स्पेस नहीं मिल पाता ओर आपका फ़ोन हैंग करने लगता है जिससे आपको इसे इस्तेमाल करने में काफी परेशानी होने लगती है।


अगर आप किसी अप्प को इस्तेमाल करके इस स्पेस को फ्री करने की कोशिस भी करते है तो ये काम नहीं हो पाता। पर इसके लिए अगर अपने मोबाइल को रिसेट कर दे तो आपके मोबाइल में आने वाली ये सभी प्रॉब्लम दूर हो जाएगी। पर इसके लिए आपको पता होना चाहिए की अगर आप अपने मोबाइल को रिसेट करोगे तो आपको इससे क्या नुकशान होगा या इसे रिसेट करने से पहले आपको अपने मोबाइल में क्या करना होगा। इसके लिए मोबाइल को रिसेट करने से जुडी हुई कुछ बाते डिसकस की गयी है। जिससे आप अपने मोबाइल को सेफ रखने के साथ खुद को नुकसान से भी बचा सकते है। मोबाइल रिसेट आप दो तरीको से कर सकते है इसमें पहला है रिसेट मोबाइल ओर दूसरा है मोबाइल रिसेट इन रिकवरी मोड।

मोबाइल रिसेट या फॉर्मेट करने की पूरी जानकारी हिंदी में


तरीका 1 ->> अपना मोबाइल को रिसेट करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा वार्ना आपको बड़ी परेशानी का सामना करना पद सकता है तो चलिए जानते इसके लिए आप क्या करे।

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में से सभी जो आपके लिए ज़रूरी डाटा है उस को बैक अप करना होगा। इसके लिए आपको अपने मोबाइल के पर्सनल में जाकर बैकअप और रिसेट विकल्प पर जाना होगा

2. यहाँ आपको अपने मोबाइल में एक पासवर्ड एक यूज़र आईडी भरनी होगी इससे आपको जब आप अपने मोबाइल को रिसेट करोगे तो आपका जो भी डाटा डिलेट होगा इससे जब आप अपने मोबाइल में इस अकाउंट में दोबारा ऐड करोगे तो आपके कांटेक्ट, मैसेज ओर मेल्स सभी आपके पास वापस जाएंगे


3. मोबाइल रिसेट करने से आपका सारा डाटा डिलीट हो जाता है इसलिए आपको अपनी इंटरनल मेमोरी कार्ड से सारे डाटा को अपने मेमोरी कार्ड में मूव कर ले ओर इस मेमोरी कार्ड को आपको अपने मोबाइल से बहार निकाल लेना है। इस बात का ओर ध्यान रखे अपने मोबाइल से सिम कार्ड भी निकाल  ले ओर अब आप अपने मोबाइल को रिसेट कर सकते है।

तरीका 2 ->>
1. अगर आपके पास एंड्रॉयड 5.1 से पहले का एंड्रॉयड वर्शन है तो आपको नार्मल रिसेट विकल्प ही मिलेगा। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से मेन्यू विकल्प को दबाना होगा

2. यहाँ आपको काफी सारी अप्प नजर आएंगे इनमे से आपको सेटिंग पर  दबाना होगा। यहाँ अब आपको निचे स्क्रोल करना होगा। आपके सामने बैकअप और रिसेट का विकल्प नजर आएगा। आपको इस पर क्लिक करके खोलना होगा।


3. अब यहाँ आपको erase everthing का विकल्प नजर आएगा आपको इस पर क्लिक करना होगा। याद रहे आपको अगर कोई भी ज़रूरी फाइल जो इंटर्नल मेमोरी में सेव है उसे बैकअप जरूर करले वार्ना फिर आप उसे रिकवर नहीं कर पाएंगे।

4. अब आप जैसे ही erase everthing पर क्लिक करेंगे आपका यहाँ अगर अपने अपने मोबाइल में पैटर्न लॉक लगाया है तो आपको यहाँ अपना पैटर्न भरना होगा ओऱ एक बार एंटर करके इसे कन्फर्म भी करना होगा ओर या अगर आपने पासवर्ड डाला है तो उससे इसे कन्फर्म करे।

5. इतना करते ही आपका फ़ोन रिसेट होना शुरू हो जायेगा ओर फैक्ट्री वर्जन पर चला जायेगा इससे आपके फ़ोन की सभी जो अप्प आपने इनस्टॉल की थी सब चली जाएगी ओर आपका फ़ोन बिलकुल नया जैसा हो जायेगा


रिसेट इन रिकवरी मोड ->> अगर आपके मोबाइल में एंड्राइड 5.1 या उससे उच्चतर का कोई भी वर्जन इनस्टॉल है तो आप इस विकल्प को इस्तेमाल कर सकते है इससे अगर आपका फ़ोन फैक्ट्री रिसेट भी जो जाता है तो आपसे अलग कोई ओर इसे इस्तेमाल नहीं कर पायेगा इसे उपयोगकर्ता की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। तो चलिए जानते है कैसे आप इस ऑप्शन को इस्तेमाल कर सकते है।

1. सबसे पहले आप अगर अपने मोबाइल को रिसेट करोगे तो आपको इसमें लॉगिन यूजरनाम ओर पासवर्ड का पता होना चाहिए वरना एक बार रिसेट हो जाने के बाद आप इसे इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

2. अब आपको अपने मोबाइल को सबसे पहले बंद करना होगा इसके लिए आपको पावर बटन दबाना होगा आपका मोबाइल बंद हो जायेगा।

3. अब आपको पावर+वॉल्यूम+होम के को एक साथ दबाना होगा इससे आपका फ़ोन रिकवरी मोड पर चला जायेगा। यहाँ अब आपको अब यहाँ से रिकवरी मोड को चुनना होगा। आपका फ़ोन स्क्रीन टच तो होगा ही इसके लिए आपको अपने मोबाइल की वॉल्यूम key ओर पावर key का ही इस्तेमाल करना होगा।

4. अगर आपको निचे मूव करना है तो इसके लिए आप अपने मोबाइल से वॉल्यूम डाउन key का इस्तेमाल करे ओर निचे स्क्रॉल करे ओर या आपको ऊपर मूव करना है तो इसके लिए आप up key का इस्तेमाल करे। आपको यहाँ रिकवरी मोड को चुनना है तो इसके लिए आपको पावर बटन से इस विकल्प को चुनना होगा।

5. आपके चुंनते ही आपका मोबाइल फैक्ट्री वर्जन पर चला जायेगा। अब आपका फ़ोन रिसेट होगा ओर अब यहाँ अपने डिवाइस में सेम वही अकाउंट लॉगिन करना होगा जो रिसेट करने से पहले था क्योकि इससे आपकी सिक्योरिटी बढ़ जाती है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपके सामने वेलकम स्क्रीन जाएगी ओर आप अपने मोबाइल को इस्तेमाल कर सकते हो।

क्योकि ऐसा इस लिए भी जरूरी है कितनी ही बार आपका मोबाइल चोरी या खो जाता है तो कोई भी उसे रिसेट करके इस्तेमाल कर लेता था पर अब ऐसा मुमकिन नहीं है।

अब तो क्लेअरली समझ गए होंगे की मोबाइल रिसेट कैसे करे और मोबाइल फॉर्मेट करने का तरीका। तो बस इन टिप्स का पालन करे और अपना मोबाइल रिसेट कीजिये।



0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.