एंड्राइड लॉलीपॉप कैसे अपडेट करें

एंड्राइड लॉलीपॉप कैसे अपडेट करें

आज सभी स्मार्टफोन एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आने लगा है। क्योकि एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल फ्रेंडली ऑपरेटिंग सिस्टम है। पर गूगल लगभग हर साल अपने एंड्राइड o.s को अपडेट करता रहता है। क्योकि अगर कोई भी नया भविस्य आता है तो उपयोगकर्ता इसके लिए मांग करता है। अगर आपको अपनी टेक्नोलॉजी को लोगो के बीच बनाये रखना है तो आपको इसके लिए अपने काम को अपडेट रखना होगा। इसलिए आज का हमारा टॉपिक है एंड्राइड लॉलीपॉप अपडेट कैसे करे। जब आप एंड्राइड इस्तेमाल करते है तो अगर आपके मोबाइल में पहले से एक कोई भी एंड्राइड वर्जन इनस्टॉल आता है। कल कोई ओर मोबाइल आता है जिसमे कोई हायर वर्जन का एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम इन्सटाल्ड होता है। तो आपका भी मन करता है आप भी अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट कर सकते तो कितना अच्छा रहता।


तो चलिए आज हम जानते है अगर आपके मोबाइल में एंड्राइड किटकैट वर्जन इन्सटाल्ड है तो आप कैसे इसे लॉलीपॉप में अपग्रेड कर सकते है। इसे करने के 2 तरीके होते है। जिनसे आप बड़ी आसानी से अपने मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट के सकते है। अपग्रेड करने की ज़रुरत भी इसलिए पड़ती है। क्योकि गूगल अपनी सभी उपडेट में पूरा इंटरफ़ेस चेंज कर देता है। आपको कुछ अप्प्स इनबिल्ट मिल जाती है। आपका मोबाइल फ़ास्ट भी हो जाता है। तो इसके लिए आपको 2 तरीको का इस्तेमाल करना होगा। चलिए जानते है एंड्राइड लॉलीपॉप अपडेट कैसे इसके बारे में।


एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट करने के तरीके ->> आप अपने मोबाइल को 2 तरीको से अपडेट कर सकते है। इसमें पहले तो आप अपने मोबाइल से आटोमेटिक अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट कर सकते है। पर ये काम आप तभी कर पाएंगे अगर आपके मोबाइल में अपडेट अवेलेबल है वार्ना आप इस काम को ऑटोमेटिक नहीं कर पाएंगे इसके लिए आपको दूसरा तरीका इस्तेमाल करना होगा। आपको इसके लिए अपने मोबाइल को रुट करना होगा या कहे तो इसके लिए आपको सभी काम मैन्युअली करना पड़ेगा। तो चलिए पहले जानते है कैसे आप अपने मोबाइल को "ऑटोमेटिकली" अपडेट करे। इसके लिए निचे कुछ स्टेप दिए गए इनका पालन करे।


एंड्राइड लॉलीपॉप कैसे अपडेट करें

आटोमेटिक एंड्राइड लॉलीपॉप अपडेट कैसे करे ->>
1. सबसे पहले आपको इसके लिए अपने मोबाइल के मेनू पर जाना होगा। यहाँ आपको क्लिक करके इसे खोलना होगा अब आपके सामने कुछ विकल्प आएंगे यहाँ आपको सेटिंग का एक विकल्प दिखाई देगा।
2. आपको अब सेटिंग पर क्लिक करना होगा ओर इसके बाद आपके सामने कुछ ओर विकल्प जायेंगे। अब यहाँ आपको एक विकल्प ओर मिलेगा "about phone" इसमें आपके फ़ोन से रिलेटेड सभी जानकारी मिल जाती है जैसे आपका मॉडल नंबर। आपके मोबाइल के हार्डवेयर के बारे में जानकारी। या आपके सिस्टम में कितनी रम है ओर भी बहुत से विकल्प आपको यहाँ मिल जायेंगे। अब आपको यहाँ चेक फॉर अपडेट का विकल्प आएगा।
3. यहां अब आपको चेक फॉर अपडेट का विकल्प नजर आएगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहाँ अगर आपका सॉफ्टवेयर आधुनिक है तो ये आपके फ़ोन के लिए लोलोपोप वर्जन की अपडेट नहीं है तो आप इस तरीके से अपने मोबाइल में लॉलीपॉप एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट नहीं कर पाओगे। इसके लिए आपको मैन्युअली विकल्प पर जाना होगा।
4. अगर यहाँ आपको अपडेट दिखा रहा है तो आपको इस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका सिस्टम इंटरनेट से भी जुड़ा होना चाहिए। आपके सिस्टम में अगर किटकैट वर्जन इनस्टॉल है। आपका डिवाइस लॉलीपॉप वर्जन पर उन्नत बनाया गया है। तो आपके सिस्टम में अपडेट पूरी डाउनलोड होते ही आपका सिस्टम लॉलीपॉप एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर अपग्रेड हो जायेगा।
5. अब आपको कुछ देर इंतजार करना होगा क्योकि आपका सिस्टम रिबूट होने में थोड़ा समय लेगा ओर जब आपके सिस्टम की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी आपके मोबाइल में लॉलीपॉप वर्जन अपडेट हो जायेगा।
6. अगर आपके मोबाइल में किटकैट वर्जन नहीं है तो आपको इसके लिए मैन्युअली प्रक्रिया की सहायता लेनी होगी। इसके लिए आपको निचे दिए गए स्टेप्स का पालन करना होगा।


मैन्युअली एंड्राइड लॉलीपॉप अपडेट कैसे आकर ->>
इसके लिए आपके पास एक रुट मोबाइल ओर होना जरूरी है। क्योकि ज्यादातर सभी मोबाइल कंपनी आधिकारिक तौर पर इस काम को अनुमति नहीं देती है की आप अपने मोबाइल के एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम को ऐसे बदल सके पर फिर भी आप अपने जोखिम पर इस काम को कर सकते है। तो चलिए जानते है कैसे आप इस काम को करोगे।
1. सबसे पहले आपको अपने रुट मोबाइल में कस्टम फ्लैश को इनस्टॉल करना होगा। इससे आपके फ़ोन के क्षति होने की संभावना बढ़ जाती है तो आपको इस काम को अपने जोखिम पर करना होगा। कस्टम फ्लैश केवल आप रूटेड डिवाइस में ही इन्सटाल्ड कर सकते है।
2. अब आपको अपने मोबाइल में लॉलीपॉप एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम की ज़िप फाइल को डाउनलोड करना होगा। इसके लिए आपको गूगल पर आपको ये ज़िप फाइल बड़े आराम से मिल जाएगी। ज़िप फाइल थोड़ी बड़ी होगी तो इसके लिए आपके पास हाई स्पीड इंटरनेट का होना जरूरी है।
3. अब आपको इस फाइल को अपने मेमोरी कार्ड में मूव या कॉपी करना होगा इसके बाद आप इस फाइल का नाम बदलकर इसका नाम अपडेट ज़िप रख दे।
4. अब आपको अपने मोबाइल को रिकवरी मोड पर लेके जाना होगा इसलिए आपको अपने मोबाइल को बंद करने के बाद वॉल्यूम up+पावर+होम बटन को एक साथ दबाना होगा आपका फ़ोन रिबूट विकल्प पर चला जायेगा।
5. अब आपको यहां कितने सारे विकल्प नजर आएंगे आपको यहाँ ऊपर निचे करने के लिए वॉल्यूम up ओर वॉल्यूम डाउन कीस का इस्तेमाल करना होगा। अगर आपको किसी भी विकल्प को चुनना है तो इसके लिए आपको पावर बटन का इस्तेमाल करना होगा।
6. अब आपको यहां अपनी ज़िप फाइल को इनस्टॉल करना होगा। इसके लिए आपको अप्लाई अपडेट फॉर्म बाह्य भंडारण पर क्लिक करना होगा। अब यहां से आप सीधा अपने मेमोरी कार्ड में चले जाओगे। यहां से आपको उस ज़िप फाइल पर क्लिक करना होगा। अब जैसे ही आप इस फाइल को चुनेगे तो ये आपके मोबाइल में इनस्टॉल होना शुरू हो जाएगी इसमें थोड़ा समय ज्यादा लगेगा तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा।
7. अब आपको इसके इनस्टॉल हो जाने के बाद अपने डिवाइस को रिबूट करना होगा इससे एंड्राइड लॉलीपॉप वर्जन आपके मोबाइल में पूरी तरह से इनस्टॉल हो जायेगा। अब बस आपको अपने मोबाइल को ओपन होगा आपके मोबाइल का पूरा इंटरफ़ेस बदल चूका होगा आपका मोबाइल पहले से फ़ास्ट परफॉर्म करेगा। अब मोबाइल में आने वाली हैंग की समस्या भी दूर हो जाएगी। इसके लिए बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

अपने मोबाइल की बैटरी को 80% चार्ज रखे।
आपका मोबाइल रुट होना चाहिए।
हाई स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल करे।
इनमे से किसी भी तकनीक का इस्तेमाल करके आप बड़े आराम से अपने मोबाइल में लॉलीपॉप वर्जन अपडेट कर सकते है। बस इसके लिए आपको सभी स्टेप्स का बड़े ध्यान से पालन करना होगा।


0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.