टैबलेट पीसी की पूरी जानकारी हिंदी में

टैबलेट पीसी की पूरी जानकारी

आज हमारा रूचिबद्ध टॉपिक है टैबलेट pc की जानकारी और टैबलेट pc के प्रकार और कैसे इस्तेमाल करे। आज सभी कंप्यूटर तो इस्तेमाल करते ही है। पर सब जगह आप अपना कंप्यूटर या pc लेकर जाये ऐसा मुमकिन नहीं हो सकता। पर आज कल बाजार में आपको टैबलेट pc इसका विकल्प मिल जायेगा। टैबलेट pc एक बहुत ही छोटा सा डिवाइस है जिसमें आप कंप्यूटर के जैसे सभी काम बड़े आराम से कर सकते है। क्योंकि टैबलेट बहुत ही छोटे साइज की होती है। इसे आप बड़े आराम से अपने हाथ में लेकर जा सकते है। अगर आपको किसी को मेल करना है या बहुत ही ऐसी वेबसाइट होती है जो लैपटॉप या pc में ही समर्थन करती है। आप बड़ी आसानी से टैबलेट का इस्तेमाल करके किसी भी वेबसाइट को खोल सकते है।

टैबलेट एक टच स्क्रीन डिवाइस होता है। इसमें आपको जो भी काम करना है इसके लिए बस आपको स्क्रीन को टच करना होगा और आपके सभी विकल्प स्क्रीन से ही नियंत्रण हो जायेगे। अगर आप चाहे तो कीबोर्ड भी लगा सकते है पर ये आप पर निर्भर करता है। इसमें आपको काफी मेमोरी भी मिल जाती है। मतलब अगर आपको कंप्यूटर की जगह टैबलेट को इस्तेमाल करना है तो ये आपको एक प्रोफेशनल लुक तो देगा ही साथ ही आपके कंप्यूटर में होने वाले सभी काम को भी बड़ी आसानी से कर देगा। टैबलेट आपको बहुत प्रकार की बाजार में मिल जाएगी। पर इसके लिए आपको पता होना चाहिए कोन सी टैबलेट आपके लिए सही है। क्योकि इनका मूल्य कम्प्यूटर से ज्यादा भी होता है और कम भी होता है। बस इसका फायदा ये होता है ये कंप्यूटर से बहुत ही कम स्पेस लेती है। जिसकी वजह से इसे आज बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाने लगा है। तो चलिए जानते है कैसे आप इसे अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर सकते है ओर ये कितने प्रकार की आपको मिल जाएगी। टैबलेट pc की जानकारी पढ़ते हुए अब हम जानेगे की टैबलेट pc के प्रकार के बारे में जानेगे।


टैबलेट पीसी की पूरी जानकारी हिंदी में

टैबलेट pc के प्रकार आज बाजार में आपको लगभग 4 प्रकार के टैबलेट pc मिल जायेंगे। क्योकि एक तो ये बहुत ही ज्यादा यूजर फ्रेंडली है ओर दूसरा इन्हे इस्तेमाल करना कंप्यूटर से ही ज्यादा आसान है। तो चलिए जानते है टैबलेट pc के प्रकार ओर ये एक दूसरे से कैसे अलग है।

1. हाइब्रिड टैबलेट पीसी ->> ये एक टेक्नोलॉजी की सभी नवीनतम आविष्कार है क्योकि ये आपके लिए बहुत ही उपयोगी है इसे आप दो तरीको से इस्तेमाल कर सकते है अगर आपको इसे कंप्यूटर के जैसे इस्तेमाल करना है तो इसमें आपको कीबोर्ड संलग्न मिलेगा तो कीबोर्ड से कुछ भी टाइप करके इससे अपना काम कर सकते है। पर अगर आपको कीबोर्ड की ज़रुरत नहीं है तो आप ऐसे हटा सकते है। क्योकि ये बड़ी आसानी से आपकी टैबलेट की स्क्रीन से अलग हो जायेगा।


आप इसकी टच स्क्रीन को इस्तेमाल करके वास्तविक कीबोर्ड से अपने सभी काम को कर सकते है स्टाइलिश सुविधा  इसे ओर भी मोह लेते है इसमें अगर आपको कुछ भी लिखना है तो आप इसमें स्टाइलस पेन का भी इस्तेमाल कर सकते है मतलब ये आपके लिए एक स्मरण पुस्तक के जैसे भी पेश आता है। अपने छोटे से साइज की वजह से ये ओर भी ज्यादा खास हो जाता है। जिसकी वजह से ये उपयोगकर्ता के बीच आज ज्यादा मांग में बना हुआ है। क्योकि ये आपके लिए दोनों अनुभव लाता है एक लैपटॉप का भी ओर एक टैबलेट का भी।

2. परिवर्तनीय टैबलेट पीसी ->> आपने देखा होगा कितने ही लोग आपको ऐसे मिल जाएंगे जिन्हे आज भी कीबोर्ड से ही काम करना पड़ता है क्योकि जो पीछे काफी टाइम से कीबोर्ड पर काम कर रहे है उनके लिए एक दम टच स्क्रीन से परिचित होना थोड़ा मुश्किल है पर आज कभी कभी आपको जब टैबलेट इस्तेमाल करनी पड़ती है तो ये आपके लिए थोड़ी प्रॉब्लम वाला काम हो सकता है पर आपको इसके लिए परेशान होने की ज़रुरत नहीं ,आपको बस एक परिवर्तनीय टैबलेट pc को अपने घर लाना होगा।


इसे आप बिलकुल लैपटॉप के जैसे इस्तेमाल कर सकते है। बस फरक ये होगा इसमें आपको कीबोर्ड के साथ साथ टच स्क्रीन भी मिलेगी ये आपको बाकि सभी टैबलेट से जब आप तुलना करोगे तो इसका वजन आपको थोड़ा ज्यादा नजर आएगा। पर ये इस्तेमाल करने में काफी अच्छी तो है ही इसलिए उपयोगकर्ता इसे काफी पसंद भी कर रहे है क्योकि इसमें आपको डबल फंक्शनलिटी मिल रही है।

आप जैसे चाहे इसे इस्तेमाल कर सकते है। इससे आप बड़े आराम से अगर आपको कीबोर्ड चाहिए तो उसे संलग्न कर सकते है। अगर आपको इसकी जरूरत नहीं है तो आप इसे हटा भी सकते है यही कारण है की जो उपयोगकर्ता के बीच ये इतनी प्रसिद्ध है। तो आगरा आपको ऐसी टेक्नोलॉजी पसंद है तो ये टैबलेट आपके लिए बेस्ट है।


3. स्लेट टैबलेट पीसी ->> इन टैबलेट को बहुत सी बातो को ध्यान में रखकर बनाया गया है ये टेक्नोलॉजी की एक बेमिसाल पेशकश है। बहुत ही ज्यादा लाइट वजन टैबलेट है जिन्हे अपने साथ रखना बहुत ही आसान है इसी लिए इन्हे यात्रा करने के बेहतर टैबलेट भी माना जाता है। क्योकि इनका वजन ही इतना कम है आपको पता भी नहीं चलेगा आप अपने साथ एक पूरा कंप्यूटर उठा कर चल रहे है ये टैबलेट काफी ज्यादा पॉवरफुल है।

स्लेट टैबलेट पक की जानकारी आपको काफी स्ट्रांग ऑपरेटिंग सिस्टम मिल जाता है। जिसे आप कितना भी लोड इस टैबलेट पर डाल सकते है ये आपको काम बड़े अच्छे से करने में सक्षम है इन्हे जोड़ने के लिए आपको बस अपनी छोटी उंगली टप करना होता है आप बड़ी आसानी से इन्हे किसी भी ओर डिवाइस से जोड़ सकते है ये उपयोगकर्ता को एक बहुत ही आसान इंटरफेस देती है जिससे इन्हे इस्तेमाल करना सभी के लिए बहुत ही आसान हो जाता है। इसमें आपको काफी सारे स्लॉट मिल जाते है जिसे आप usb जोड़ने के लिए या आपको अगर कीबोर्ड ज़रुरत है तो आप इसमें स्लॉट को इस्तेमाल करके कीबोर्ड भी संलग्न कर सकते है। इसकी सबसे बड़ी गुणवत्ता ये है आप इसे प्रोजेक्टर को भी नियंत्रण कर सकते है जिससे आप एक बड़ा अच्छा प्रदर्शन दे सकते हो इन सभी फीचर्स की वजह से उपयोगकर्ता के दिल में जगह बना लेती है।


4. बीहड़ टैबलेट पीसी ->> ये टैबलेट एक बहुत ही ज्यादा मजबूत या हार्ड टैबलेट है जिसे आप कही भी इस्तेमाल कर सकते है क्योकि इसकी संरचना बहुत ही स्ट्रांग बनाई गयी है। जिसकी वजह से अगर कोई एक्सीडेंट भी होता है तो ये टैबलेट वह भी सर्वाइव कर सकती है इसी वजह से आज इसकी मांग बहुत बढ़ गयी है इसी वजह से ये थोड़ी हल्की भी होती है प्रकृति में। अगर आप खोज या कोई प्रकृति फील्ड में काम करते है तो आपके लिए ये टैबलेट अच्छी है।



0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.