मानसिक तनाव को कैसे दूर करें

मानसिक तनाव को कैसे दूर करें

आज के हमारे इस पोस्ट का टॉपिक है मानसिक तनाव को कैसे दूर करें अगर परिस्थिति आपके खिलाफ हो तो क्या करे। तो बस अब आप लोग इस पुरे पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़िए ज्यादातर व्यक्ति आज के इस समय में अपना जीवन टेंशन
में बिता रहे है। सभी व्यक्तियों के पास सारी सुखसुविधा होने के बावजूद भी वे परेशान रहते है। मानसिक तनाव के ज्यादा बढ़ जाने से लोगो को कई प्रकार के मन के रोग हो रहे है जिसमे चिन्ता, हिस्टीरिया, डिप्रेशन, पैनिक और डिसऑर्डर आदि शामिल है। खिंचाव बदन की वह अवस्था होती है जब हमारी जिंदगी में अचानक कोई बदलाव हो जाता है जिससे हमारे शरीर में भावनात्मक और शारीरिक प्रतिक्रिया होती है. जब हमारे दिमाग को पूरी तरह से विश्राम नहीं मिल पाता है तो हमारा दिमाग थक जाता है और थका हुआ दिमाग हमें खिंचाव की ओर ले जाता है।

मानसिक तनाव को कैसे दूर करें


सबसे पहले थोड़ी देर के लिए अपने मन को शांत रखे और कुछ भी सोचे। हमारी जिंदगी में अक्सर कोई कोई परेशानी आती रहती है। ऐसे में हमारे पास उन मुशीबतो से टकराकर उनको दूर करने के अलावा कोई रास्ता नहीं होगा। जब हमारे जीवन में कोई मुशीबत आती है तो उस मुसीबत का उपाय भी हमारे पास ही होता है लेकिन उन मुसीबतो को दूर करने के लिए हमारे मन का शांत होना बहुत ही ज़रूरी होता है। अगर हमारा मन शांत नहीं होगा तो उपाय के समय रहने पर भी हमें समय नजर नहीं आएगा। अगर आप सोच रहे है की मुसीबत कम कैसे करे तो कुछ लोग ऐसे होते है की जब भजीकोई मुसीबत आती है तो वो लोग अपनी हिम्मत एकदम से हार जाते है।


थोड़ी देर के लिए हमारे दिल और दिमाग को आराम दे देने से हमें काफी हल्का महसूस होगा तब हम उस मुसीबत का सही उपाय निकल पाएंगे। कुछ लोग ऐसे होते है जो मुशीबत आते ही एकदम बेचैन हो जाते है। उनको समँझ में नहीं आता की वो कोण सा रास्ता अपनाये और अपनी मुसीबत को दूर कैसे करे। परेशानी के वक़्त में वो धीरज नहीं रख पाते जल्द बाजी में कोई ऐसा फैसला ले लेते है जो उनकी मुसीबत का समाधान करने के बजाए और उलझा देते है। इसलिए मुसीबत के वक्त बेचैन होकर सबसे पहले अपने दिमाग को शांत कर लेना चाहिए उसके बाद ही कोई फैसला करना चाहिए की उनको वास्तव में क्या करना चाहिए अपनी मुसीबत का समाधान करने के लिए। जब किसी व्यक्ति पर कोई मुसीबत जाती है तो वो अपने आपको कमजोर समंझने लगता है लेकिन मुसीबत में जो लोग हिम्मत नहीं हारते वो लोग उस मुसीबत को पार कर आगे निकल आते है।


हिम्मत बिलकुल हरे ->> हम लोग जब कभी कोई जरूरी कार्य करते है तो उस कार्य में कुछ कुछ मुसीबत जरूर आती है इसलिए हम लोगो को कभी भी अपने अंदर से टूटना नहीं चाहिए अपना हौसला बुलंद रखना चाहिए। हिम्मत का साथ कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए अगर मुसीबत आये तो हमें हमेशा यही सोचना चाहिए की एक हम ही तो ऐसे नहीं है जिसको परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हमारे अलावा भी दुनिया में बहुत सारे लोग है जो रोज जाने कितनी परेशानियों का सामना करते है तो उन लोगो की परेशानी के सामने हमारी परव्शानी तो कुछ भी नहीं है।

जिंदगी में कैसे खुश रहे ->> अगर वो लोग अपनी परेशानियों का सामना करके उनसे छुटकारा पा सकते है। तो हम क्यों नहीं। कुछ ऐसी धारणाओं को मन में रखकर हमें आगे बढ़ना चाहिए। अपने आप में हिम्मत रखना एक बहुत बड़ी बात होती है। सिर्फ कुछ लोग ही ऐसे होते है जो कितनी भी परेशानी जाये लेकिन हिम्मत का साथ कभी भी नहीं छोड़ते। वही लोग परेशानियों को हराकर उन पर जीत हाशिल करते है। तो आप लोगो का दोस्त होने के नाते हम आप लोगो को भी यही सलाह देंगे की आज लोगो के सामने चाहे कितनी भी बड़ी मुसीबत जाये लेकिन आप लोग हिम्मत हारे हमेशा अपने अंतर मन को मज़बूत करके परेशानियों से निजात पाए।

किसी अनुभवी व्यक्ति की परामर्श ले ->> अगर आप जानना चाहते है की मुसीबत कम कैसे करे तो मुसीबत के समय  सही रास्ता दिखाने के लिए किसी अनुभवी व्यक्ति का हमारी जिंदगी में होना बहुत ज़रूरी होता है। जिन लोगो को जिंदगी और जिंदगी की परेशानियों के बारे में अच्छा अनुभव है वही लोग हमें सही सही बता सकते है। की उस कठिन समय में हमें क्या करना चाहिए ताकि हम अपनी परेशानी को पार कर सके। कुछ लोगो की जिंदगी में ऐसे लोगो का साथ होता है जो सही समय पर सही दिशा दिखने का काम करते है

डर को दूर कैसे करे ->> लेकिन अनुभवी व्यक्ति से हमारा इशारा हर बड़े बुजुर्ग की तरफ नहीं है। कुछ लोग ऐसे होते है जो बहुत कम उम्र में ही बहुत सारी अभिज्ञता हासिल कर लेते है। कुछ लोग ऐसे होते है जो एक लम्बी उम्र को पार कर कर लेने के बाद भी अनुभव हासिल नहीं कर पाते। इसलिए आप लोग भी ऐसे किसी इंसान का साथ ले जिनके पास जिंदगी में अच्छी खासी तरह अनुभव हो। जो आपको सही रास्ता दिखा सके। आप लोगो को जब कुछ भी समँझ में नहीं आये तब आप लोग किसी ऐसे ही अनुभवी इंसान के पास जाये उसको अपनी परिस्थिति के बारे में सारी जानकारी विस्तार पूर्वक बता दे उसके बाद आप उनको पूछे की ऐसी परिस्थिति में आपको क्या करना चाहिए। इस परिस्थिति से आप कैसे निकल सकते है यकीन मानिये दोस्तों ये तरीका आप लोगो के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी साबित होगा आप लोगो की परेशानियों को दूर करने में आप लोगो की काफी सहायता करेगा।

महान व्यक्तियों का जीवन परिचय पढ़िए ->> हमें ये काम बहुत नीरस लगता है लेकिन हम अपने मौज मस्ती के समय में से थोड़ा सा भी वक्त  निकल कर महान व्यक्तियों की जीवनी पढ़े तो हमारे लिए और हमारे आने वाले भविष्य के लिए काफी उपयोगी रहेगा इन चीजों को पगहने से हमें उन महँ व्यक्तियों की जिंदगी उनकी जिंदगी में उनको कौन कौन सी और किस तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ा इस बात का ज्ञान होता है।

अपना भविष्य कैसे बनाये ->> तो इन सब चीजों को पढ़ने से हमें भी इस बात का एक आईडिया होता है की हमें अपनी जिंदगी में आयी परेशानियों से किस तरह सौदा करना है उन परेशानियों से कैसे निकलना है यकीन मानिये दोस्तों अगर आप लोग इन चीजों को रोजाना पढ़ेंगे तो कुछ ही दिनों में आप लोगो का अनुभव इतना ज्यादा विकसित हो जायेगा की आप लोगो को अपनी परेशानियों से निकलने के लिए फिर किसी अनुभवी व्यक्ति की सहायता की बिलकुल भी ज़रुरत नहीं पड़ेगी।

तो आप लोगों के सामने चाहे जितनी भी बड़ी परेशानी आये लेकिन आप लोगो को कभी भी घबराहट नहीं होगी। आप लोगो की हिम्मत नहीं टूटेगी इस तरह से आप लोग खुद को विकसित कर कर सकते है। हर एक परेशानी से लड़ने के लिए उनसे जितने के लिए खुद को तैयार कर सकते है। तो हम अपने हर एक दोस्त से ये निवेदन करते है की वो लोग रोजाना नहीं तो सही लेकिन कभी कभी अपने कीमती पालो में से कुछ वक्त निकालकर महान व्यक्तियों का जीवन परिचय पढ़े। अपने अनुभव को और ज्यादा विकसित करे।

तो अब बस आप लोग इस लेख में दिए गए टिप्स का पालन करिये और अपनी परेशानियों का हल निकाल लीजिये।  उम्मीद करते है की आपको समँझ में ही गया होगा की मुसीबत कम कैसे करे अगर परिस्थिति आपके खिलाप हो तो क्या करे।


तनाव में रहने के कारण क्या हैं ->> वैसे तो तनाव के कई सारे कारण होते है लेकिन यहाँ हम आपको कुछ प्रमुख कारण बता रहे है जो किसी व्यक्ति के मानसिक तनाव में होने की स्थिति को दर्शाता है.
नींद का गायब रहना.
पाचन क्रिया का धीमा हो जाना.
रक्त संचार का ठीक होना.
वजन घट जाना.
दिल का तेजी से धड़कते रहना.
अचानक ब्लड प्रेशर बढ़ जाना
थकान महसूस करना.
मन का उदास रहना.
सांसे अचानक तेज होना.

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