Today Breaking News – 15 April 2020 के मुख्य समाचार

Today Breaking News

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आप सबका, लेकर आ चुके है हम आप सबके लिए देश और दुनिया की तमाम बड़ी खबरें.


PM मोदी का ऐलान - भारत में 3 मई तक जारी रहेगा लॉकडाउन, और सख्त होंगे नियम


कोरोना संकट और लॉकडाउन के मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि देश में 3 मई तक लॉकडाइन जारी किया जाएगा. अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी. 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा. जो क्षेत्र इस अग्निपरीक्षा में सफल होंगे, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है.

PM मोदी ने कहा - लॉकडाउन में रखे इन 7 बातों का ध्यान


प्रधानमंत्री मोदी ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान जिन 7 बातों का ध्यान रखने के लिए कहा है वे इस तरह से हैं:-

1:- अपने घर के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें, जिन्हें पुरानी बीमारी हो, उनकी एक्स्ट्रा केयर करनी है, उन्हें कोरोना से बहुत बचाकर रखना है।

2:- लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की लक्ष्मण रेखा का पूरी तरह पालन करें, घर में बने फेस कवर या मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें

3:- अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा जो निर्देश दिए गए हैं उसका पालन करें

4:- कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में मदद के लिए आरोग्य सेतू मोबाइल एप जरूर डाउनलोड करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें

5:- जितना हो सके, उतने गरीब परिवार की देखरेख करें, उनके भोजन की आवश्यकता पूरी करें

6:- आप अपने व्यवसाय में अपने साथ काम कर रहे लोगों के प्रति संवेदना रखें, किसी को नौकरी से निकालें

7:- देश के कोरोना योद्धाओं, डॉक्टर, नर्स, सफाई कर्मी पुलिस कर्मियों का सम्मान करें, आदरपूर्वक उनका गौरव करें

देश में कोरोना मरीजों की संख्या 10 हजार के पार, 350 से ज्यादा की मौत


संपूर्ण लॉकडाउन के बावजूद कोरोना वायरस देश में अपना व्यापक असर दिखा रहा है. हर दिन कोरोना वायरस के कारण मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 हजार के पार पहुंच गई है. जबकि 350 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. हालात इतने नाजुक हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले ही कई राज्यों ने लॉकडाउन बढ़ा दिया था.

दोस्तों पूरी दुनिया की अगर बात की जाये तो अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 20 लाख के लगभग पहुँच गयी है. जबकि 1 लाख 20 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

PM मोदी के संबोधन से हो गया कंफर्म, IPL 2020 को किया जाएगा स्थगित


दोस्तों जैसा की आप जानते हो लॉकडाउन की अवधि को 3 May तक बढ़ा दिया। इसी के साथ तय हो गया है कि इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल का 13वां सीजन भी स्थगित किया जाएगा बीसीसीआइ बुधवार को आइपीएल को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है कि इस लीग को कब तब सस्पेंड किया जाएगा।

सोनिया गांधी का संदेश - कोरोना से जंग में कांग्रेस पार्टी सरकार के साथ


कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को देशवासियों एवं सेवाकर्मियों के प्रति एकजुटता प्रकट करते हुए कहा कि कोरोना वायरस संकट के खिलाफ लड़ाई में एकजुट खड़े रहने से बढ़कर कोई देशभक्ति नहीं हो सकती। PM मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन से पहले जारी वीडियो संदेश में सोनिया ने लोगों से अपील की कि वे सावधानी बरतें और सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करें।

लोन की किस्तें चुकाने पर मिल सकती है 6 महीने तक की छूट


भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार के मुताबिक बैंकों की ओर से लोन की किस्तों पर अदायगी की छूट की समयसीमा बढ़ाने की मांग की जाएगी। उन्होंने कहा कि इंडियन बैंक्स एसोसिशन की ओर से सरकार से इस संबंध में मांग की जाएगी। उन्होंने कहा कि किस्तों में अदायगी की छूट को 3 महीने की बजाय 6 महीने तक के लिए बढ़ाने की है जरूरत।

PM मोदी ने कहा - ज़रूर डाउनलोड करें Aarogya Setu App, जानें कैसे करता है काम


PM ने अपनी 7 बड़ी बातों में आरोग्य सेतु ऐप का भी जिक्र किया है. 7 बातों में से प्रधानमंत्री ने चौथी ज़रूरी बात में कहा-‘कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में मदद करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल App जरूर डाउनलोड करें. साथ ही दूसरों को भी इस App को डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करें’.

आईए जानते हैं कि Aarogya Setu ऐप की खासियत और कैसे आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं...

क्या है Aarogya Setu App
इस ऐप में GPS सिस्टम और ब्लूटूथ के ज़रिए कोरोना वायरस के संक्रमण से संबंधित मामलों को पता लगाने की सुविधा है.आजकल हर स्मार्टफोन में GPS सिस्टम और ब्लुटूथ सिस्टम होता ही है. सेंट्रल गवर्नमेंट स्मार्टफोन की इन सुविधाओं का इस्तेमाल करते हुए ये पता लगा सकती है कि क्या कोई व्यक्ति COVID-19 पेशेंट के करीब रह रहा है.

ऐसे करे अपने फोन में डाउनलोड
>> इस ऐप को एंड्रॉयड और आईफोन दोनो स्‍मार्टफोन पर डाउनलोड किया जा सकता है. डाउनलोड करने के लिए इसमें 'AarogyaSetu' टाइप करें.

>> ये एप्लिकेशन 11 भाषाओं को सपोर्ट करती है, तो यहां से अपने हिसाब से कोई भी भाषा सेलेक्ट कर लें.

>> इनफॉर्मेशन पेज को ध्‍यान से पढ़ने के बाद 'Register Now' बटन पर टैप करें.

>> आरोग्‍य सेतु ऐप को ब्‍लूटूथ और जीपीएस डेटा की जरूरत पड़ेगी. ऐप को काम करने के लिए इसे Allow कर दें. आरोग्य सेतु कॉन्‍टैक्‍ट ट्रेसिंग के लिए आपके मोबाइल नंबर, ब्लूटूथ और लोकेशन डेटा का इस्तेमाल करता है और पता लगाती है कि क्या कोई व्यक्ति COVID-19 जोखिम के करीब है या नहीं.

>> अब अपने मोबाइल नंबर को रजिस्‍टर करें और OTP के ज़रिए उसे वेरिफाई करें.

>> ऐप ग्रीन और येलो कलर के कोड में आपके जोखिम के स्‍तर को दिखाता है. ये भी सुझाव देता है कि आपको क्‍या करना चाहिए. अगर आपको ग्रीन में दिखाया जाता है और बताया जाता है कि 'आप सुरक्षित हैं' तो कोई खतरा नहीं है.

अगर आपको येलो कलर में दिखाया जाता है और टेक्‍स्‍ट बताता है कि 'आपको बहुत जोखिम है' तो आपको हेल्‍पलाइन में संपर्क करना चाहिए. ऐप में एक चैटबॉट शामिल है जो कोरोनो वायरस पर आपके मूल प्रश्नों का जवाब देता है और यह निर्धारित करता है कि आपमें लक्षण हैं या नहीं. यह भारत में प्रत्येक राज्य का हेल्पलाइन नंबर भी देता है.



0 comments:

Post a comment

Powered by Blogger.