Kerala Aawaz Health Insurance Scheme Check Online for Migrant Workers

Kerala Aawaz Health Insurance Scheme

केरल आवास स्वास्थ्य बीमा योजना जैसे कि पात्रता मानदंड, लागू करने की प्रक्रिया, चयन की प्रक्रिया आदि के बारे में पूर्ण विवरण देखें। केरल ने राज्य प्रशासन को अवाज़ चिकित्सा कवरेज से राज्य में अस्थायी श्रमिकों के लिए साजिश रची है। इस योजना का लक्ष्य राज्य पर कार्यरत वांछित श्रमिकों को चिकित्सा कवरेज प्रदान करना है। आंकड़ों के संग्रह के बाद, विभाग उन्हें एक स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत भर्ती करेगा। अधिसूचना के अनुसार, प्रवासी श्रमिकों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की गई है। योजना के उद्घाटन दिवस पर राज्य के सभी जिलों में इस योजना के लिए करीब एक लाख प्रवासी मजदूर पंजीकृत हुए।

प्रवासी श्रमिकों के लिए केरल आवास स्वास्थ्य बीमा योजना देश में अपनी तरह की पहली योजना है जो प्रत्येक एकल आव्रजन कार्यकर्ता को चिकित्सा कवरेज दे रही है। श्रम और कौशल विभाग राज्य में प्रवासी मजदूरों के व्यापक डेटाबेस के हिस्से के रूप में इस स्वास्थ्य बीमा योजना को लागू करेगा। योजना के तहत, 18 और 60 के आसपास के क्षेत्र में परिपक्व कामगारों को सुरक्षित किया जाएगा। दिलचस्पी वाले नागरिक जितनी जल्दी हो सके सभी महत्वपूर्ण विवरणों के साथ आवेदन पत्र भरकर आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें ->> Solar Chulha Design Challenge Online Registration

केरल के कार्य और योग्यता प्रभाग राज्य में अस्थायी श्रमिकों के एक दूरगामी डेटाबेस की स्थापना कर रहा है। सूचना के विकास के बाद, कार्यालय उन्हें एक चिकित्सा कवरेज की साजिश के तहत चयन करेगा। नोटिस के अनुसार, क्षणिक श्रमिकों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। बहरहाल, योजना का लाभ जनवरी से ही शुरू हो जाएगा। तदनुसार, उम्मीदवारों को इस योजना के लाभों का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। इसके बाद, सरकार अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से या नए समर्पित पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर सकती है।


केरल में आवास स्वास्थ्य बीमा योजना योजना आज़ाज योजना के तहत, हर आव्रजन कार्यकर्ता को दुर्घटना और निधन संरक्षण क्षेत्र मिलेगा। प्राप्तकर्ता को 15,000 रुपये की मुफ्त चिकित्सा कवरेज मिलेगी और प्रशासन को भी 2 लाख रुपये का निधन होगा। इस पुनर्संरचनात्मक संरक्षण योजना का लाभ राज्य के सरकारी उपचार सुविधाओं में लाभान्वित किया जा सकता है और निजी अस्पताल के पैनल की सुविधा भी मिलेगी।

Kerala Aawaz Health Insurance Scheme Check Online for Migrant Workers

Kerala Aawaz Health Insurance Scheme Online Registration

इसके अलावा, सरकार व्यक्तिगत व्यंग्य श्रमिकों के हित और जैव-मीट्रिक जानकारी के व्यक्तिगत अंक रिकॉर्ड करेगी।
केरल के राज्य विधान सभा ने राज्य में बे घर व्यक्तियों के विशेषज्ञों के कल्याण के लिए कुछ गतिविधियां ली हैं।
प्रशासन ने पलक्कड़ के कंजीकोड में आवारा विशेषज्ञों के लिए प्राचार्य आवास वेंचर खत्म करने जा रहा है जो जनवरी में खोला जाएगा।
इसके अलावा, सामाजिक न्याय विभाग कार्यस्थल पर आवारा श्रमिकों के लिए क्रशर्स स्थापित करने के लिए तैयार हो रहा है।



0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.