गूगल मैप्स का यूज कैसे करें | पूरी जानकारी हिंदी मे

गूगल मैप्स का यूज कैसे करें

आज का हमारा टॉपिक बड़ा रूचिबद्ध और उपयोगी है, गूगल मैप्स आप कैसे पसर्योग करे? मोबाइल फ़ोन्स के जाने से हमारी जिंदगी कितनी सरल हो गयी है ये बात एक स्मार्ट फ़ोन वाला बड़े अच्छे से जनता है। पहले अगर आपको कही यात्रा करनी होती थी। ओर आपके लिए वो जगह बिलकुल अनजान होती थी। तो शायद आपको वहां जाने में कितनी समस्याओ का सामना करना पड़ता था। वहां चले जाने के बाद भी आपको वो जगह आराम से मिल जाये ये भी जरूरी नहीं था। पर आज स्मार्ट फ़ोन के जाने के बाद आप कही भी बड़े आराम से जा सकते है।


रास्ता आपको किसी से पूछने की जरूरत नहीं बस आपको इसके लिए अपने फ़ोन में गूगल मैप्स का इस्तेमाल करना होगा। अगर आपको गूगल मैप इस्तेमाल करना आता है तो आप दुनिया में कही भी जा सकते है। किसी भी प्लेस का पता अपने फ़ोन से कर सकते हो। आपको अगर कही जाना है तो आप पहले ही रूट तय कर सकते हो कौन सा रास्ता आपको सबसे अच्छा पड़ेगा। इससे आपका समय तो सेव होता ही है ओर आपको अपनी कर या मोटरसाइकिल को कभी रोक के किसी से पूछना भी नहीं पड़ेगा। आप गूगल मैप का इस्तेमाल करके अपने स्थान का पता लगा सकते हो ,आपको जहा भी जाना है बस आपको अपने स्थान से  गंतव्य बतानी होगी आपका फ़ोन आपको रास्ता बता देगा।


एंड्राइड फ़ोन में आप गूगल मैप्स को इनस्टॉल कर सकते है। इससे आपको बहुत से फायदे है पर पहले हम जानते है कैसे आप इसे अपने फ़ोन में इनस्टॉल करे।

गूगल मैप्स का यूज कैसे करें | पूरी जानकारी हिंदी मे


अपने मोबाइल में गूगल मैप्स कैसे इनस्टॉल करे ->>
1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। यहां आपको गूगल लिख के खोजना होगा।
2. अब आपके सामने गूगल मैप्स अप्प को इनस्टॉल करने का लिंक जायेगा आपको यहां क्लिक करना होगा। ये आपके मोबाइल में इनस्टॉल हो जायेगा।
3. अब आपको इस अप्प को अपने मोबाइल में खोलना होगा। अब इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए निचे दिए गए स्टेप का पालन करे।


गूगल मैप्स अप्प कैसे इस्तेमाल करे ->>
सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में लॉगिन अकाउंट से अपने गूगल मैप्स आप में जोड़ना होगा। इसे आप इस अप्प में साइन इन हो जायेगे।
1. अपने स्थान का पता कैसे करे ->> अगर आप अपने वर्तमान स्थान का पता करना चाहते है तो इस अप्प से अपने स्थान का पता लगा सकते है। इसके लिए आप जैसे ही गूगल मैप्स को खोलेंगे ये आपके स्थान का पता लगा देगा।
2. किसी भी स्थान को कैसे खोजे ->> अगर आपको कहीं जाना है और उस स्थान के बारे में पता करना है की वो कहा पर है। jaise आप कभी इंटरव्यू के लिए जाते है या कही पहली बार घूमने जाते है तो आपको वहां जाने के लिए सही रस्ते का पता होना चाहिए। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना बस अपनी गंतव्य को गूगल मैप्स के खोज पट्टी में लिख करके एंटर करना होगा। ये आपकी गंतव्य को खोजकर बता देगा की ये पैलेस कहां पड़ेगा। इससे आप बड़ी आसानी से वहां जा सकते है।
3. अपने स्थान से गंतव्य की दूरी कैसे पता करे ->> अगर आपको अपने घर या ऑफिस से कभी भी जाना  है तो आपके दिमाग में ये प्रश्न जरूर आता है की ये कितनी दूर पड़ेगा। आपको इसके लिए बस अपने मोबाइल से गूगल मैप अप्प को खोलना होगा ओर सबसे पहले आपको अपनी स्क्रीन पर "GO" विकल्प नजर आएगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा। आपके सामने 2 खोज बॉक्स खुल कर जायेंगे। अब आपको पहले खोज बॉक्स में अपना स्टार्टिंग पॉइंट चुनना होगा जहा से आपको दूरी कैलकुलेटर करनी है। फिर आपको दूसरे खोज बॉक्स में अपनी गंतव्य पैलेस डालनी होगी। जहा पर आपको जाना है। और आपको खोज विकल्प को प्रेस करना है। उसके बाद आपके सामने दूरी ओर रोडमैप जायेगा।
4. पथ प्रदर्शन कैसे करें ->> अगर आपको कहीं जाना है ओर आपको रास्ता भी पता करना है की आप कैसे वहां जाये इसके लिए आपको अपने गूगल मैप्स से स्टार्ट पथ प्रदर्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप स्टार्ट पॉइंट ओर गंतव्य चुन लोगे आपको बस पथ प्रदर्शन को स्टार्ट करना होगा। जिससे आप जहा तक यात्रा करोगे आपका स्थान आपके साथ चलेगा और एक रोड का व्यू आपके सामने जायेगा। जिससे आपको पता लगता रहेगा आपको कब मुड़ना है। आपको कब दायाँ मुड़ना है या कब बाएं। इससे आप जितनी यात्रा करते रहोगे आपकी दूरी आपके स्थान से इतना ही कम होता चला जायेगा। इससे आप अपनी गंतव्य पर बड़े आराम से जा सकते हो। बिना कोई रास्ता भूले।
5. अपनी समयरेखा सेट करे ->> अगर आप गूगल मैप में साइन कर लेते है तो इसमें आपकी एक समयरेखा बन जाएगी। जो आपके यात्रा इतिहास के अनुसार आपको मार्ग यातायात या आपके स्थान आपके सरे इतिहास को इस्तेमाल करके आपके पथ प्रदर्शन की स्पीड को बढ़ा देगी ओर आपको जल्द से जल्द परिणाम प्रदान करेगी।
6. अपने पास के पैलेस ->> अगर आपको अपने पास कोई भी पैलेस को खोजना है तो आप इस विकल्प से खोज सकते है ये विकल्प आपको आपके खोज बॉक्स के निचे नजर आएगा। यहाँ से आपके पास के सभी रेस्टोरेंट, पेट्रोल पम्प या कोई भी पैलेस या बैंक वगेरा कुछ बस एक क्लिक में खोज सकते है।
7. अपने क्षेत्र का ट्रैफिक कैसे पता करे ->> अगर आपको अपने क्षेत्र का ट्रैफिक पता करना है तो आप गूगल मैप से इस काम को कर सकते है। इसके लिए आपको अपने मैप में साइन इन रहना पड़ेगा। इससे ये आपके स्थान को एक्सेस करेगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। आपके क्षेत्र का सारा ट्राफीक आपके सामने होगा।
8. अपनी खोज को ऑफलाइन सेव कैसे करे ->> आप गूगल मैप की ऑफ़लाइन सुविधा का इस्तेमाल करके अपनी किसी भी खोज स्थान को ऑफलाइन सेव कर सकते है। क्योकि जरूरी नहीं है की हर समय आपके फ़ोन में नेटविर्क उपलब्ध हो तो इसके लिए आप अपनी खोज को ऑफलाइन सेव कर सकते है।
9. उपग्रह ->> अगर आपको किसी भी पैलेस का उपग्रह व्यू लेना है तो आप इस विकल्प को इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपको उस पैलेस के आस पास की सड़क आदि नजर आएगी।
10. अपका योगदान ->> अगर आप कभी गूगल पर कुछ खोजते है ओर आपको वहां वो पैलेस नहीं मिलती ओर आप वहां गए हो या आपको पता है तो आप वो पैलेस इसमें जोड़ सकते है। या आप अपनी फोटो भी उपलोड कर सकते हो ये सुविधा भी आपको गूगल मैप्स में मिल जाती है इससे दुसरो की सहायता हो जाती है।
11. सार्वजनिक परिवहन या साइकिल चलाना ->> अगर आपको सार्वजनिक परिवहन की जानकारी उनके प्रस्थान या आगमन का पता करना है तो आप इस विकल्प से  कर सकते है। cycling विकल्प से आप अपनी खोज अपने मोशन के हिसाब से कर सकते है इससे आपको कम दूरी का मैप दिखाई देगा।
12. गूगल पृथ्वी ->> इस विकल्प को इस्तेमाल करके आप पृथ्वी का 3D व्यू ले सकते है।

अब तो आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे की गूगल मैप्स अप्प कैसे इस्तेमाल करे। तो बस इन तरीको को अपनाये और अपना रास्ता खुद ढूंढे।



0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.