PM सौभाग्य योजना (Soubhagya Yojana क्या है) Sahaj Bijli Har Ghar Scheme

PM सौभाग्य योजना क्या है

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधान मंत्री सौभाग्य योजना को शुरू करके देश के हर घर में बिजली की आपूर्ति को रोशन करने का वादा किया है। प्रधान मंत्री सहयोगी बिजली हर घर योजना, या सौभाग्य योजना एक 16,320 करोड़ रुपये की परियोजना है जिसके माध्यम से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 4 करोड़ से अधिक परिवारों को सौर ऊर्जा या बिजली के साथ उजागर किया जाएगा।

सौभाग्य योजना के तहत, देश भर में विभिन्न दूरदराज क्षेत्रों में विद्युतीकरण अगले दो वर्षों में पूरा किया जाएगा। बिजली के बिना घरों की संख्या की गणना और पहचानने के लिए, सरकार विभिन्न तकनीक जैसे जीपीएस इत्यादि का उपयोग करती है। इस पेज में पीएम सौभाग्य योजना की सभी विस्तृत जानकारी पेश है। आप इसे ध्यानपूर्वक पढ़े।

PM सौभाग्य योजना (Soubhagya Yojana क्या है) Sahaj Bijli Har Ghar Scheme

PM सौभाग्य योजना ->> प्रधान मंत्री सहयोगी बिजली हर घर योजना एक लक्ष्य है कि हर परिवार को 31 दिसम्बर तक देश के दुर्गम क्षेत्रों से संबंधित प्रकाश व्यवस्था प्रदान की जा सके।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना क्यों शुरू हुई? जुलाई 2015 में, दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना को हर परिवार के लिए बिजली कनेक्शन प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था। इस योजना के बाद, सर्वेक्षण के अनुसार यह पाया गया कि 18,000 गांवों में से केवल 78% बिजली विद्युतीकृत की गई है और बिजली 'पहुंच' की समस्या का समाधान नहीं हुआ है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को फिर से देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति के कनेक्शन प्रदान करने के लिए एक पहल की जाती है।

कैसे सहयोगी बिजली हर घर योजना मदद करेंगे? बड़ी बिजली वितरण कंपनियों (डिस्मोम्स) दूरस्थ और दुर्गम क्षेत्रों में आपूर्ति की सटीक शक्ति प्रदान नहीं करते हैं। इस सुघ्याज साहज बिजली हर घर योजना के साथ शुरू करने के बाद विद्युतीकरण सभी गांवों तक पहुंच जाएगा, जो इन गांवों में आपूर्ति के लिए डिस्मोम्स को मजबूर कर मांग की मांग करते हैं।

पीएम सौभाग्य योजना कैसे काम करेगी? प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के लिए-स्थान पर पंजीकरण, उपयोगकर्ताओं को मोबाइल एप्लिकेशन इंस्टॉल करना होगा। जो लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं (बीपीएल) घरों में हैं, वे इस श्रेणी में शामिल नहीं किए गए नि: शुल्क कनेक्शन का लाभ उठा सकते हैं, और वे अपने मासिक बिल के साथ 500 रुपये के 10 किस्तों में 500 रुपये का भुगतान कर सकते हैं।
अगर बिजली आपूर्ति क्षेत्र से बहुत दूर है तो सरकार बैटरी बैंकों के साथ सौर ऊर्जा पैक स्थापित करेगी। पीएम सौभाग्य योजना योजना नोडल एजेंसी द्वारा चलायी जा रही है, राज्य द्वारा संचालित ग्रामीण विद्युतीकरण निगम।

प्रधान मंत्री सहयोगी बिजली हर घर योजना को शुरू करने का मकसद ->> भारत में, बड़ी संख्या में ग्रामीण परिवार हैं जो बिजली की समस्याओं का सामना कर रहे हैं। बिजली की कमी की वजह से निर्माण क्षेत्र में गहराई पैदा होती है, सामाजिक और आर्थिक लाभांश में वृद्धि होती है। प्रधान मंत्री सहयोगी बिजली हर घर योजना द्वारा - देशभूति देश के लिए विद्युतीकरण प्रदान करेगा और लक्ष्य पूरा करेगा।

भारतीय सरकार देश के दूरदराज के और दुर्गम इलाकों में 5 साल के लिए 5 एलईडी रोशनी, 1 डीसी प्रशंसक और 1 डीसी पावर प्लग और मरम्मत और रखरखाव (आर एंड एम) के साथ बैटरी बैंक के साथ 200 से 300 डब्ल्यूपी की बिजली की आपूर्ति की सुविधा देता है। जहां गैर विद्युतीकृत घरों में स्थित हैं।

PM Sahaj Bijli Har Ghar – Soubhagya Details ->>
Name of Scheme ->> Pradhan Mantri Sahaj Bijli Har Ghar Yojana –“Saubhagya”
Launch Date ->> 25-09-Two Thousand Seventeen
Objective ->> Providing Free Electricity Connection to All
Target Deadline ->> 31-12-Two Thousand Eighteen
Total Budget ->> Rs. 16,320 Crore
Gross Budgetary Support (GBS) ->> Rs. 12,320 Crore
Beneficiaries Identification for Free Connection ->> Using SECC-2011 Data
Beneficiaries not in SECC-2011 List (APL Families) ->> Connection at Rs. 500
Operating Nodal Agency ->> Rural Electrification Corporation Limited (REC)
Application Forms ->> Offline Mode – Gram Panchayat/Public Institutions in rural areas
Scheme Launched by ->> Prime Minister Narendra Modi

सहज बिजली हर घर योजना के लाभ ->>
सौभाग्य बिजनेस हर घर योजना में, दूरदराज के इलाकों में लोग बिजली की खपत के लिए सब्सिडी नहीं देंगे। उपभोक्ता अपने उपयोग के अनुसार बिल का भुगतान करेंगे।
भारत सरकार के बयान के मुताबिक "सौभाग्य सहयोगी बिजली हर घर योजना केरोसीन के विकल्प हैं" से पता चलता है कि प्रतिस्थापन केरोसीन ग्रामीण इलाकों में आयात व्यय भी बचाएगा।
सरकार का एक और बयान यह भी इंगित करता है कि इस प्रधान मंत्री सुविधा योजना ने अर्थव्यवस्था में 16,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि देने के लिए और निवेश बढ़ाया और युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया।
सौभाग्य के लिए कुल परिव्यय 16,320 करोड़ रुपये है जिसमें ग्रामीण परिवारों में 14,025 करोड़ रुपये खर्च होते हैं जबकि शहरी परिवारों की 2,295 करोड़ रुपये की सुविधा है। शहरी गैर-गरीबों को योजना से बाहर रखा गया है।
सौभाग्य के लिए सकल बजटीय सहायता ने लगभग 12,320 करोड़ रुपये आवंटित किए।
यह योजना यूएस, और चीन के बाद दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऊर्जा उपभोक्ता को अपनी वैश्विक जलवायु परिवर्तन प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में मदद करेगी क्योंकि बिजली का उद्देश्य प्रकाश प्रयोजनों के लिए मिट्टी के तेल का विकल्प होगा।
बदले में प्रकाश व्यवस्था, स्वास्थ्य, बेहतर आर्थिक गतिविधियों और नौकरी सृजन के गुणक प्रभाव के साथ कनेक्टिविटी में सुधार करने में मदद मिलेगी।

हमारी वेबसाइट की टीम इस वेबपेज पर पीएम सौभाग्य योजना के सभी विवरण प्रदान कर रही है। यदि आपको हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी उपयोगी है तो आप CTRL + D का उपयोग कर दबाने से इस पेज को बुकमार्क कर सकते हैं। आप हमें सीधे अपने मेल बॉक्स में जानकारी प्राप्त करने के लिए सदस्यता ले सकते हैं। धन्यवाद!!


0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.