अपना इतिहास रचने के आसान तरीके

अपना इतिहास रचने के आसान तरीके

अगर जिंदगी में कुछ हासिल करने की चाह है अगर जिंदगी में कुछ बनना चाहते हो तो सबसे पहले आपको अपनी सोच को सकारात्मक करना होगा। कुछ लोगो को ये प्रॉब्लम होती है की वो हमेशा नकारात्मक ही सोचते है। इसलिए उनको किसी भी चीज में या किसी भी काम में सिर्फ नकारात्मक विकल्प ही दिखाई देते है। इस तरह वो लोग किसी भी काम को शुरू करने से पहले ही हिम्मत तोड़ देते है यानि उसे छोड़ देते है। लेकिन जिन लोगों की सोच सकारात्मक होती है वो लोग किसी भी काम को करने से नहीं डरते है। पुरे हिम्मत, जोश के साथ उस काम को करते है। इस तरह से उनको किसी भी काम को करने में किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी नहीं होती है। इसलिए वो किसी भी काम को पूरा कर लेते है ऐसे तरह के लोग ही होते है जो जीवन में कुछ हासिल करते है। इतिहास में अपने लिए जगह बना पाते है।

अपना इतिहास रचने के आसान तरीके

आप लोग भी अगर कुछ हासिल करने के लिए, कुछ बनने के लिए गंभीरता से सोचते है तो आप लोगो को सबसे पहले अपनी सोच को सकारात्मक करना होगा तभी कुछ करने के लिए खुद को तैयार कर सकते है। जब आप किसी काम को दिल से करते है, किसी चीज को हासिल करने के लिए पुरे दिल से कोशिस करते है तो एक ना एक दिन हमारी कोशिस रंग लाती है। हमें वो चीज ज़रूर मिल जाती है। अगर आप सोच रहे हो कि अपना इतिहास कैसे रचे तो कुछ लोग ऐसे होते है जो किसी के भी बात से बहुत जल्दी प्रभावित हो जाते है। अपने आप को उसी के हिसाब से चलाने लगते है ऐसे लोगो को किसी फैसले को लेने में भी देरी नहीं लगती। ना ही उस फैसले को बदलने में देरी लगती है। हमारा चरित्र ऐसा होना चाहिए की जब हम कोई फैसला ले तो वो फैसला अटल हो। किसी के भी बोलने से या किसी के जोर देने से हमारा वो फैसला बदले नहीं। हमें फैसला लेते वक़्त भी सोच समझ कर लेना चाहिए। फैसला ऐसा होना चाहिए की बाद में फिर उस फैसले को बदलने की ज़रुरत पड़े।


अगर एक बार फैसला ले लिया तो बस हमारे सिर्फ उस प्लान को वास्तव रूप देने के लिए ही चेस्टा करनी चाहिए। कुछ हमें नहीं सोचना चाहिए। जो लोग बार बार अपने फैसले को बदलते है वो लोग दृढ़ होकर जिंदगी में कुछ भी नहीं पाते। उनका सारा समय बस ये नोटिस करते करते निकल जाता है की उनके बारे में कोन क्या बोल रहा है। उनके फैसले पर कोई सवाल तो नहीं उठा रहा है। जब उनको लगा की कोई उनके फैसले को गलत बता रहा है तो तुरंत वो अपने फैसले को बदलने के लिए तैयार हो जाते है। धीरज हमारे जिंदगी के हर एक क्षेत्र में बहुत ही ज़रूरी होता है अगर हम किसी भी काम को अटूट होकर बेचैनी के साथ करने का प्रयास करते है तो हमें विफलता के अलावा कुछ भी हासिल नहीं होता है। इसलिए हमें चाहिए की हम अपनी जिंदगी में चाहे जो भी करे लेकिन उस काम को धीरज के साथ करे। कुछ लोग जिनके पास धीरज का साथ नहीं होता वो अपने जिंदगी के किसी भी काम में सफल होकर नहीं दिखा सकते।


धीरज का साथ कभी भी ना छोड़े ->> दुनिया में चाहे जितना बड़े से बड़ा काम आपको क्यों ना करना हो लेकिन अगर आप ये सोचेंगे की एक ही दिन में आप उस काम को पूरा कर लीजिये तो ये बिलकुल भी नहीं होगा दोस्तों। धीरे धीरे किसी काम को करने में कोई शिकायत नहीं है बस ज़रुरत है की उस काम को हम पुरे दिल से करे। हमारा आत्मविश्वास कम ना हो।

धीरज, आत्मविश्वास यही दो चीजें है जो हमको हमारी मंजिल तक पहुंचाती है। इसलिए आप लोगो के शुभचिंतक होने के नाते हम आप लोगो से ये विनती करते है की आप लोग कृपया कभी भी धीरज का साथ छोड़िये आप लोगो का धीरज आत्मविश्वास ही आप लोगो को आपकी मंजिल तक पहुचायेगा और आप समँझ जायेंगे की अपना इतिहास कैसे रचे।


किसी की उम्मीद पर कभी भी बैठे रहे ->> कुछ लोग हमेशा अपने काम को करने के लिए दुसरो पर उम्मीद करते है। ऐसे लोगो को  दूसरे के ऊपर निर्भर होकर जीने की आदत पद चुकी होती है। अगर हम अपनी पढ़ाई को अच्छे तरीके से करने के लिए टूशन पढ़ते है तो इसका ये मतलब तो नहीं है ना की हमारे अध्यापक ही हमको सब कुछ पढ़ा कर देंगे, हमें पास करवा देंगे। अगर आप प्राइवेट ट्यूशन भी करते हो तो आपको अपनी पढ़ाई के लिए पास होने के लिए खुद मेहनत करने की ज़रुरत पड़ती है।

प्राइवेट ट्यूशन हमें सिर्फ पढ़ाई करने का रास्ता ही दिखा सकता है लेकिन वो हमें पढ़कर नहीं दे सकता। हमारे एग्जाम में जाकर हमारे प्रश्न पत्र को हल करके नहीं सकता। ये तो सिर्फ एक उदाहरण है आप लोगो को समंझाने के लिए। लेकिन सिर्फ पढ़ाई के क्षेत्र में ही नहीं हमें हर क्षेत्र में स्वतंत्र होने की कोशिस करनी चाहिए ताकि हमें कभी भी किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। हर काम को खुद से करने की आदत एक बहुत अच्छी आदत होती है।


जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करें ->> दूसरों पर जो लोग निर्भर होकर जीते है वो लोग ना ही सफलता को हासिल कर पाते है ना ही अपने आप से जिंदगी में कुछ कर पाते है। तो आप लोगो को भी हम यही सलाह देंगे की आप लोग कभी भी किसी के ऊपर निर्भर रहे। तभी आप लोग जिंदगी की हर सफलता को हासिल कर पायंगे।


0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.