अच्छा दिन बिताने का आसान तरीका

अच्छा दिन बिताने का आसान तरीका

कुछ दिनों को अगर हम एक साथ जोड़ दे तो एक हफ्ता बन जाता है। कुछ हफ्तों को अगर हम एक साथ जोड़ दे तो एक महीना बन जाता है। अगर कुछ महीनो को एक साथ जोड़ दे तो एक साल बन जाता है और अगर कुछ सालो को एकसाथ जोड़ दे तो एक जिंदगी बन जाती है। तो अप्रत्यक्ष बाले तो कुछ दिनों को मिलाकर ही एक जिंदगी बनती है। इसलिए अगर हम अपनी जिंदगी को खुसी से जीना है तो हमें अपने हर एक दिन को खुसी से जीने की ज़रुरत है। आज हम आपको इसी जिंदगी को जीने के लिए अच्छा दिन कैसे बिताये ये बताने वाले है। सुबह से लेकर शाम तक हमारे होठों पर सिर्फ हंसी और चेहरे पर सिर्फ खुसी होनी चाहिए। हमारी जिंदगी में हमारा एक दिन ऐसा होना चाहिए जिससे अगर हम अगले दिन याद करे तो अगले दिन भी खास और खुश हो जाये। एक दिन में 24 घण्टे होते है और ये 24 घंटे हमें खुस और हैप्पी रहने का पूरा हक़ है। और हमारी खुसी पूरी तरह से हमारे हाथो में ही है तो हमारी कोशिस हमेसा यही होनी चाहिए की हम अपने हर एक दिन को जितना हो सके हैप्पी और खुशनुमा बनकर जिए तो आईये आज हम जाने की हम अपने हर एक दिन को कैसे हैप्पी और खुशनुमा बना सके।

अच्छा दिन बिताने का आसान तरीका

यदि आप ज्यादातर इंसानो के समान सुबह अपने बिस्तर से जल्द उठते ही शावर लेने चले जाते हैं या एक पल की ख़बर लिए बिना ही काम करने के लिए अपने आप को आकर्षित कर लेते हैं तो आज, ऐसा करने के बजाय, अपने दिन को एक धीमी और अच्छी स्ट्रेकिंग सत्र के साथ शुरू करें| दिन की शुरुआत में स्ट्रेचिंग से आपका शरीर ढीला होता है, मांसपेशियों में रक्त संचरण बढ़ता है और यह आपका दिमाग साफ रखने में सहायता भी करता है | साथ ही इससेसही अनुभवहोता है इसलिए अपनी सुबह की सही शुरुआत करें | यदि कोई व्यक्ति चाहें तो अपनी आँखें खोलने से पहले ही बिस्तर पर भी स्ट्रेचिंग शुरू कर सकता हैं। अपनी हथेलियों को ऊपर उठायें और हर एक अंगुली को अच्छी तरह से खींचें लेकिन इतना भी नहीं की आपकी ऊँगली अपना स्थान ही छोड़ दे। स्ट्रेच करने के लिए अपनी कलाई और फिर बांह को हाथ में लें | दूसरे बांह के साथ भी इसी तरह करें।  इसी तरह अपने पैरों की अँगुलियों, पंजों, टखनों और दोनों पैरों के साथ करें।


अगर आप लोग अपना पूरा दिन अच्छे से और खुशी से बिताना चाहते तो सुबह जल्द जागने की पूरी कोशिस करे। सुबह जल्दी जागने से हमारे अंदर एक अजीब सी ताज़गी जाती है जिससे पूरा दिन हमारा  दिमाग तजा और सक्रिय रहता है और पूरा दिन अच्छा जाता है। सुबह जागने के बाद पहले अपने मन पसंद इंसान का चेहरा देखे। सुबह जागने के बाद सबसे पहले उसी का चेहरा देखे जिसे आप सबसे ज्यादा प्यार करते हो और जो सबसे ज्यादा आपके दिल के करीब हो। आप लोग अपने पुरे दिन के लिए खराब कपड़ो का इस्तेमाल ना करे, क्योंकि इससे ऐसा लगेगा जैसे आप सीधे सो कर बिस्तर से ऐसे ही उठकर गये है और आपको ताजगी और ऊर्जा का व्यवहार करने में कठिनाई होगी | इसकी बजाय, आप थोड़े अच्छे वस्त्र पहनें या अपने व्यक्तित्व को अच्छे से देखे आपको ऐसा लगे की आप लोग किसी के साथ डेट पर या किसी ख़ास इंसान से मिलने जा रहे हो। घर से बाहर निकलने से पहले शीशे में अपनी सुंदरता को देखें जिससे आपके अच्छे दिन के लिए आपको एक सकारात्मक सोच मिलेगी।

सुबह की सैर के लिए जाए ->> अगर हम सुबह जल्दी जागकर सुबह की सैर के लिए चले जाये तो हमारा पूरा दिन निश्चित रूप से अच्छा जाता है। आप लोग भी अपना पूरा दिन अच्छे से बिताना चाहते है तो सुबह सैर के लिए ज़रूर जाये।


व्यायाम करे ->> सुबह सुबह का व्यायाम हमारे पूरे दिन को खास बना देती है आप लोग भी सुबह सुबह व्यायाम की आदत डाल लीजिये आपका पूरा दिन जरूर अच्छा जायेगा। चिकित्सकीय जांचकर्ता दर्शाते हैं कि व्यायाम करने से शरीर में एंडोर्फिन्स नामक रासायनिक तत्व बाहर निकलते हैं जो ख़ुशी और तंदुरुस्ती की अनुभूति को उत्पन्न करते हैं। बल्कि, ज्यादातर व्यायाम को हल्के से उदासी के लिए इलाज के रूप में डॉक्टर के जरिये लिखा जाता है।

अपनों के साथ समय व्यतीत करें ->> अगर आप लोग अपना पूरा दिन शांति से और खुसी से बिताना चाहते है तो सुबह अपनों के साथ थोड़ा समय बिताये और अपने मन की बात उनके सामने शेयर करे ऐसा करने से आपका मन भी हल्का हो जायेगा और आपका पूरा दिन अच्छा जायेगा। आप किसी भी व्यक्ति के सामने अपनी जरूरी बात शेयर नहीं कर सकते लेकिन अपनों के साथ बैठकर आप किसी भी तरह की बात शेयर कर सकते है।


मनचाहा काम करिये ->> हर दिन अपने प्रोफेशनल काम में जुड़ने से पहले जो समय सुबह में आपको मिलता है उस समय में आप अपना मनपसंद काम करिये। हो सके तो आप सुबह जल्दी जाग जाये और अपने लिए थोड़ा समय निकाल लीजिये सुबह अगर आप अपना मनपसंद काम करेंगे तो पूरा दिन बाकी कामो में आपका पूरा मन लगेगा और तब आपका दिन भी खुद खुद खुशनुमा और अच्छा बीतेगा।

अच्छे से नाश्ता कीजिये ->> हमारी जिंदगी में खाने का भी एक अलग ही महत्व होता है अगर सुबह हमें अच्छा नाश्ता मिले तो पूरा दिन कुछ अधूरा अधूरा सा लगता है। लेकिन आप लोग कभी भी रात के बचे भोजन को सुबह के नाश्ते में लाये क्योकि उससे आपकी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ेगा। आप लोग अगर अपना पूरा दिन अच्छे से और शांति के साथ बिताना चाहते है तो सुबह कुछ अच्छा नाश्ता कीजिये। आपका पूरा दिन जरूर अच्छा जायेगा।


पूरी नींद लीजिए ->> आप लोग कभी भी अधूरी नींद ऊठे क्योकि बाद में पूरा दिन आपको नींद के चक्कर आते रहेंगे। वो कहते है ना की अगर रात कोमनिन्द पूरी ना हो तो पूरा दिन अलग लगता है आप अगर अपना पूरा दिन तारो ताजा और सकिर्या रहकर बिताना चाहते है तो रात को जल्दी सो जाये और पूरी नींद लीजिये।



0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.