सफलता कैसे पाएं

सफलता कैसे पाएं

हर इंसान इस दुनिया में कुछ पाने और कुछ हासिल करने। हम लोग इस दुनिया में कुछ पते है तो कुछ खोते है। लेकिन इन सबके बीच आता है हमारा कर्तव्य। हम सब के कुछ ना कुछ कर्तव्य होते है। एक बच्चे का भी अपना कर्तव्य होता है। जिनको उसे पूरा करना होता है लेकिन जैसे जैसे वो बच्चा बड़ा होता है उसके कर्तव्य बदल जाते है और तब कोई दूसरा काम उसका कर्त्तव्य बन जाता है। लेकिन ये भी एक सच है कि इन समस्त चीजों को करने के बावजूद ज्यादातर आदमी कामयाबी नही पा पाते! संभवतया अनेक युक्तियाँ मिलने के कारण से वे इस पूरी प्रक्रिया को बहुत जटिल समझ लेते हैं और उन्हें स्पष्ट नहीं हो पाता कि वास्तव में कामयाब होने के लिए करना क्या है? इसीलिए आज हम आपके साथ कामयाब होने का एक बहुत बड़ा सीधे और प्रभावी तरीके शेयर कर रहे हैं।

सफलता कैसे पाएं

लेकिन चाहे जो भी काम हो हमारे लिए उनको कर लेना बहुत ही ज़रूरी होता हैं। जो लोग अपने कर्त्तव्य का पालन नहीं करते वो लोग कभी भी जिंदगी में सफल नहीं हो पाते। कुछ लोग ऐसे भी होते है जो हमेशा अपने काम को कल पर छोड़ते रहते हैं। लेकिन ये बहुत ही बड़ी आदत होती हैं। हमेशा हमें एक बात याद रखनी चाहिए की चाहे कुछ भी हो जाये लेकिन हमें हमेशा अपने काम को समय पर कर लेना चाहिए। कामयाबी केवल बिज़नेस में ही नहीं जिंदगी के हर खंड के लिए आवश्यक होती है ऐसे में यह आवश्यक हो जाता है की आप खुद पर भरोसा रखें की आप अपना लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। यदि आपका लक्ष्य आपके मन में हो तो आपको लाइफ में कामयाबी पाने से कोई नहीं रोक सकता।


इस तरह से करने से हमारा काम अपूर्ण नहीं रहता और जब हमारा काम अपूर्ण नहीं रहता तो हमें काम करने में भी आसानी होती है। इस तरह से समय के काम को समय पर कर लेने से हमारे ऊपर ज्यादा दबाव नहीं रहता हैं और हम अपने नियमित काम को नियमित रूप से कर पाते है। हमारा समय का काम समय पर कर लेने की आदत हमारी सफलता के लिए एक सिद्धि है। कुछ लोगों का चरित्र ऐसा होता है कि वो लोग सपने देखने से ही डरते हैं। और ऐसे लोग अपने मन में आयी इच्छा को भी दबा देते हैं। और अगर उनके ऐसा करने का कारण पूछा जाये तो इसका कारण एक ही होता हैं। उन्हें लगता है की अगर उन्होंने सपना देख भी लिया और उन सपनो को पूरा ही नहीं कर पाए तो उनको बहुत ज्यादा दुःख होगा और दुःख होने के डर से ही  वो अपने सपनो को दबा देते है।

हमेशा बड़ा सोचे और मन की इच्छा को दबाये नहीं ->> जो लोग ये सोचकर अपने सपनों को दबा देते है की पता नहीं उनके वो सपने पुरे होंगे की नहीं तो ये सोच बिलकुल ही गलत है। कभी भी इस डर से अपने सपने को नहीं दबाना चाहिए की पता नहीं वो सपना पूरा होगा या नहीं। सपने का पूरा होना या होना तो किस्मत की बात है। लेकिन कोशिस करना तो हमारे हाथ में ही है।

अगर आप हमेशा सिर्फ सोचेंगे की सफलता कैसे पाए या विजेता कैसे बने और अगर हम कोशिश करेंगे तभी तो पूरा होने की संभावना भी रहेगी। अगर हम कोशिश करने से पहले ही हार मान लेंगे तब तो सपने का पूरा होना दूर की बात है हम उस सपने को महसूस भी नहीं कर पायंगे। इसलिए हमारी आप लोगो से यही सलाह है की आप कभी भी असफल होने के डर से कोशिश करना मत छोड़े। आप लोगो की मेहनत और कोशिश ही आप लोगो को मंजिल तक ले जायँगी।

हौसला रखे ->> अगर आप लोग जीवन में सफल होना चाहते है तो आप लोग कभी भी हौसला मत खोये। कभी कभी हम सबकी जिंदगी में ऐसी परिस्थिति जाती है जब हमें लगने लगता है की हम अकेले है। लेकिन उस कठिन परिस्थिति में भी जो लोग हौसला रखते हुए हिम्मत के साथ आगे बढ़ते है। वही लोग एक वक़्त में जाकर सफलता की शीर्षबिंदु को हासिल कर पाते है। इसलिए हम आप लोगो को यही सलाह देंगे की आप लोगो के सामने चाहे जैसी भी परिस्थिति जाये लेकिन आप लोग कभी भी हौसला मत खोय।

आप लोग कभी भी ये मत सोचिये कि आप लोग अकेले है या आप लोगो का कोई सहारा नहीं है। अपने मन को हमेशा मजबूत रखिये और खुद को ही अपना सहारा समझिये। आप लोग कभी भी अपने आप को किसी पर निर्भर होकर मत रहने दीजिये। हमेशा यही कोशिश करे की कैसे आप लोग हर दिशा से स्वतंत्र होकर जी सके और दूसरो को भी सहारा दे सके। आप लोग अपने अंदर अटना हिम्मत और हौसला रखिये की कोई कितना भी चाहे लेकिन आपके हौसले और हिम्मत को तोड़ सके तभी जाकर आप लोग सफल हो सकेंगे और अपने ख्वाबो को वास्तव में रूपांतरित कर सकेंगे।

गलत आदतों को त्याग दे ->> क्योंकि हम सब एक इंसान है तो जाहिर सी बात है की हमारे अंदर कुछ अच्छी आदते होगी तो कुछ बुरी आदते भी ज़रूर होगी। दोस्तों क्या होता है की ये बुरी आदते हमें आगे बढ़ने से रोकती है और हमारे सोचने समंझने की ताकत को भी प्रभावित करती है। इसलिए इन बुरी आदतों को जितना जल्दी हो सके दूर करना हमारे लिए बहुत ही ज़रूरी है। आप लोग पहले ये पता लगाए की आपके अंदर कौन कौन सी बुरी आदते है। आपको पहले खुद को समझना  होगा। उसके बाद ही आप ये समँझ पाएँगे की आप की बुरी आदते कौन कौन सी हैं।


जब आपको ये पता चल जाये कि आपकी बुरी आदतें कौन कौन सी है तब आपको उन आदतों को छोड़ने के लिए प्रयाश करना होगा। हालाँकि ये काम आप लोगो के लिए थोड़ा मुश्किल होगा और पहले पहले आपको काफी परेशानी भी होगी। लेकिन अगर आपको जिंदगी में सफलता हासिल करनी हैं तो आपको ये किसी भी हालत में करना ही होगा। एक बार आपकी बुरी आदतों ने आपका पीछा छोड़ दिया उसके बाद आप जो भी करेंगे उसका सफल और सकारात्मक परिणाम आपके सामने आएंगे और आप अपनी जिंदगी में जो भी पाना चाहते है। जो भी हासिल करना चाहते है। उसको हासिल करने में सफल हो पाएंगे।

हमेशा खुश रहे और खुद को कमजोर समझे ->> कुछ लोग अपने आपको कमजोर समझते है और लोगों के सामने जाने से या उनसे बात करने से कतरते है। ऐसे लोगो को लगता है की हम सबसे कमजोर है। ऐसे लोगो के अंदर कोई आत्मविश्वास नहीं होता जिसकी वजह से ऐसे लोग कभी खुश नहीं रह पाते है। ऐसी सोच कभी भी नहीं रखनी चाहिए। ऐसी सोच ही हमें सफल नहीं होने देती। हम जो भी है जैसे भी है अच्छे है। हमें ऐसी सोच लेकर हमेशा चलना चाहिए।

लेकिन हमारे कहने का ये मतलब बिलकुल भी नहीं है की आप लोग अपने आप पर घमंड ही रखिये। बल्कि हम तो आप लोगो को ये कहना चाहते है की आप लोग अपने आप को कभी भी कमजोर मत समझिये और हमेशा विश्वाशी रहिये तभी आप लोग अपने जीवन में सफलता को हासिल कर पाएंगे।



0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.