अंग्रेजी लिखना, पढ़ना और बोलना कैसे सीखें

अंग्रेजी लिखना, पढ़ना और बोलना कैसे सीखें

अंग्रेजी शिक्षा इतना भी मुश्किल नहीं होती है जितना हम लोग सोचते है बस अपनी जिंदगी में कुछ टिप्स अपनाये और अंग्रेजी बोलना सिख लीजिये। उसके लिए हम आपको कुछ राय दे रहे है जिसे अगर आप अपनायेगे तो अंग्रेजी सिखने में आसानी होगी। चलिए जाने की अंग्रेजी कैसे सीखे। अंग्रेजी सीखना और अंग्रेजी बोलना हर एक इंसान का शौक और सपना होता है हर कोई चाहता है की वो अंग्रेजी में बोले लेकिन ज्यादातर लोगो को अंग्रेजी बोलने में काफी परेशानी होती है। आज के हमारे इस लेख का टॉपिक है अंग्रेजी सिखने के तरीके। तो आगे आप लोगो को अंग्रेजी बोलने में परेशानी होती है तो आप लोगो से हम यही कहेंगे की आप लोग हमारे इस लेख को ध्यान से पढ़िए और इस लेख में दिए गए कुछ ट्रिक्स का अच्छी तरह से पालन करें।

अंग्रेजी कैसे सीखें

हाल ही के युग में अंग्रेजी एक अंतरराष्ट्रीय भाषा बन गई है यह विश्व में सबसे अधिक बोली जाने वाली, लिखित और वार्तालाप भाषाओं में से एक है। आवेदकों सुनो, आपको अंग्रेज़ी बोलने वाले देश में रहने की ज़रूरत नहीं है ताकि अंग्रेजी में अंग्रेज बन सकें अगर आप अंग्रेजी सीखने के तरीके के बारे में चतुर और होनहार हैं, तो आपको अपने गृह नगर को छोड़ने की आवश्यकता भी नहीं है। अगर आप अंग्रेजी सीखना चाहते है और अंग्रेजी में बात करना चाहते है तो आप सबसे पहले आपका इंग्लिश के प्रति जो डर है उस डर को पूरी तरह से त्याग दे क्योकि अगर आपके मन और मस्तिष्क में डर रहेगा तो आप कभी भी इंग्लिश सिखने के के ऊपर फोकस नहीं कर पाएंगे और तब आप इंग्लिश भी नहीं सिख पाएंगे। इसलिए आप कभी भी अंग्रेजी से डरे नहीं बल्कि पूरा हौसला और हिम्मत के साथ अंग्रेजी की गहराई में जाये और उसको सिखने का प्रयास करे। तभी आप इंग्लिश को सिख पाएंगे और इंग्लिश में बात कर पाएंगे।


अगर आप लोग इंग्लिश के ग्रामर के ऊपर ध्यान ज्यादा देंगे और हर सेंटेंस को बोलते समय ग्रामर के हिसाब से मिलान करके बोलने की कोशिश करेंगे तो आप लोग कभी भी इंग्लिश में स्मार्ट नहीं हो पाएंगे और कभी भी साफ़ साफ़ इंग्लिश नहीं बोल पाएंगे लेकिन अगर आप लोग हर वक़्त इंग्लिश बोलते रहेंगे और अंग्रेजी बोलते समय ग्रामर को बार बार याद नहीं करेंगे तो धीरे धीरे आपका ग्रामर ऑटोमॅटिकली ठीक हो जायेगा और आपकी अंग्रेजी बोलने की स्पीड भी अच्छी रहेगी। इसलिए आप लोग चाहे सही हो या गलत लेकिन फिर भी हमेशा अंग्रेजी बोलते रहना और अपनी गलतियों को सुधारते रहे।


अंग्रेजी को कभी भी एक विषय या कर्तव्य समझे ->> अगर हम अंग्रेजी को एक विषय कर्तव्य समझेंगे तो हम कभी भी अंग्रेजी के ऊपर फोकस नहीं कर पाएंगे  और कभी भी इंग्लिश नहीं सिख पाएंगे। लेकिन अगर हम अंग्रेजी को एक मनोरंजन की तरह लेंगे तो हम अंग्रेजी में फोकस भी कर पाएंगे और इंग्लिश सिखने में सफल भी हो जायेंगे। आप लोग जितना हो सके उतना अंग्रेजी में अपनी रूचि को बढ़ावा दीजिये और इंग्लिश में अपने उत्साह को बढ़ाये अगर आप लोगो की रूचि अंग्रेजी में रहेगी तभी आप लोग इंग्लिश सिख पाएंगे और अंग्रेजी भी बोल पाएंगे।

angreji bolna kaise seekhe

टीवी, इंटरनेट आदि की मदद से अंग्रेजी सीखने का प्रयास करे ->> आप अगर बहुत कम समय के अंदर अंग्रेजी सीखना चाहते है और अच्छी तरह से अंग्रेजी बोलना चाहते है तो आप टीवी में दिखाए जाने वाले अंग्रेजी प्रोग्राम को देखकर अंग्रेजी सिखने का प्रयास कर सकते है। इसके अलावा भी आप लोग इंटरनेट के माध्यम से भी इंग्लिश सिख सकते है। आजकल ऑनलाइन क्लास करके भी इंग्लिश सीखना संभव हो गया है तो आप लोग भी ऑनलाइन क्लास ज्वाइन कर सकते है और ऑनलाइन इंग्लिश सिख सकते है।

अंग्रेजी कैसे सीखें

हिंदी बिलकुल बंद ->> कुछ दिन आपको बहुत अजीब ही लगेगा पर आप टीवी पर इंग्लिश में कोई भी धारावाहिक चैनल देखेंगे अंग्रेजी में गाने सुनेगे, अंग्रेजी में समाचार सुनेगे, अंग्रेजी फिल्मे देखेंगे, अंग्रेजी में अखबार पढ़ेंगे, अंग्रेजी किताबे पढ़ेंगे, अंग्रेजी में हास्य कहानी पढ़ेंगे आदि और आपकी भाषा एक होनी चाहिए वो है इंग्लिश। आपको भाग जाने का मन करेगा हिंदी गाने और फिल्म देखने का मन करेगा पर इंग्लिश आपको अच्छी तब लगेगी जब आप उसकी आदत डालेंगे। इस आदत को बनाने में 10-20 दिन तक लग सकते है तब आपको थोड़ा समँझ में आने लगेगा।

अंग्रेजी कैसे सीखें

अंग्रेजी गाने की ट्यून आपको पसंद आने लगेगी अंग्रेजी फिल्मों के कुछ डायलॉग समँझ में आने लगेंगे। बस इतना ही करना है और इस बात को एक साल तक बरकरार रखना है तब आपका कोई दोस्त हिंदी फिल्म और गाने सुनने को बोले तो आप बोले की में सिर्फ इंग्लिश गाने और फिल्मे देखता हु फिर आप उसकी सकल देखे और दिखाए की आपके दोस्त भी आपके अनुसार करेंगे।



0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.