ऑनलाइन आवेदन पत्र कैसे करें भरें

ऑनलाइन आवेदन पत्र कैसे करें भरें

हर उम्मीदवार स्वयं किसी भी परीक्षा या किसी भी भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं लेकिन उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की पूरी प्रक्रिया का सही पता होना चाहिए। आजकल, हर प्राइवेट और सरकारी संगठन, प्रतियोगियों से
आवेदन प्राप्त करने के लिए एक आसान और समय बचाने का तरीका चाहता है, इसलिए हम आपको कुछ दिशा निर्देश प्रदान कर रहे हैं जैसे कि सही ढंग से ऑनलाइन आवेदन पत्र कैसे भरें। इसलिए आवेदन फॉर्म भरने के लिए, उम्मीदवार को यह जानना चाहिए कि आवेदन पत्र कैसे भर सकते है, हम आपकी चिंता को दूर करने के लिए यहां हैं, आपको हमारे पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया मिलती है। आवेदन फॉर्म भरने के लिए निम्नलिखित कदम दिए गए हैं

How to Fill Online Application Form


इस पृष्ठ के अनुभाग में, हम आपको आम निर्देश प्रदान कर रहे हैं, जिसे इंटरनेट पर आवेदन फ़ॉर्म भरते वक्त उम्मीदवार को ध्यान में रखना चाहिए। यहां उपयोगी सुझाव दिए गए हैं ... इसलिए हमने इस एकल पृष्ठ पर सभी भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए पूरी प्रक्रिया का वर्णन किया है। आवेदन फॉर्म भरने का बहुत आसान तरीका है, लेकिन कभी-कभी यह कुछ उम्मीदवारों के लिए समस्याएं पैदा करता है, जो ऑनलाइन आवेदन पत्र की तकनीक से परिचित नहीं हैं। किसी भी संगठन, के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपको क्या जरूरत है? एक पदाभिलाषी के रूप में आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करने के लिए चरण निर्देशों की जरूरत होगी।


उन प्रतियोगियों के लिए, हमें ऑनलाइन आवेदन फार्म को अच्छी प्रकार से भरते समय पालन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण चरणों का वर्णन किया गया है और पूरी जानकारी www.ewebalerts.in की टीम द्वारा सारांशित की गई है। अगर तुम किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने का प्लान बना चुके हैं, तो आपको सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने का सही तरीका पता होना चाहिए। प्रतियोगियों को आवेदन फार्म सही ढंग से भरना बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि गलत जानकारी भरी होने के कारण आपका फॉर्म स्वीकार नहीं किया जयेगा और आपको दूसरा मौका भी नहीं दिया जाएगा। इस आर्टिकल में सुगम और सर्वश्रेष्ठ प्रक्रिया मौजूद है जो सभी प्रतियोगियों को दिखाती है कि ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन पत्र कैसे भरें।


प्रोफाइल फोटो और सिगनेचर का फोटो कैसे अपलोड करे ->> जब कोई आवेदक किसी भी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं या जॉब के लिए ऑनलाइन फार्म का प्रयाश करता है तो फॉर्म भरते समय प्रोफाइल और सिगनेचर का फोटो लगाना जरूरी होता है। इसके लिए फोटो का बहुत छोटा साइज यानि जो पासपोर्ट साइज के प्रकार का होता है जो 40 केबी से 12 केबी के बीच का होता है। आवेदन करते समय यदि आपके पास जो फोटो है, उसका साइज थोड़ा बड़ा है तो फोटो अपलोड नहीं हो सकती है। इसके लिए आपको फोटो छोटी करना सीखना होगा। फोटो छोटा करने के लिए उसे पिक्चर मैनेजर में खोल कर संपादित विकल्प में जाएं। इसके बाद रिसाइज विकल्प चुने।  दाएं तरफ सबसे नीचे कॉलम में उतना परसेंटेज लिख दें जितनी छोटी फोटो आपको चाहिए है।

ऐसे भरे ऑनलाइन आवेदन पत्र ->>

सबसे पहले सभी आवेदकों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की जरूरत है जो संगठन ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को भरना चाहते हैं।
होम पेज पर जाएं ऑनलाइन आवेदन करें और उस लिंक पर क्लिक करें।
अब आपका आवेदन पत्र आपकी डिजिटल स्क्रीन पर दिखाई देगा।
इसके बाद सभी उम्मीदवारों को पूरे आवेदन फॉर्म को देखने या पढ़ने की आवश्यकता होगी, इसके बाद ही ऑनलाइन आवेदन फार्म भरें।
सभी पूछे गए विवरण दर्ज करें, जो आपके नाम, माता का नाम, पिता का नाम, शहर, पिन कोड, गांव, ईमेल आईडी आदि रिक्त बॉक्स में भरे।
इसके बाद आवेदक उच्च विद्यालय चिह्न पत्र, मध्यवर्ती चिह्न पत्रक, कास्ट प्रमाण पत्र, निवास स्थान आदि जैसे शैक्षिक योग्यता के समर्थन में सभी आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें और हस्ताक्षर के साथ ताजा पहचानने योग्य पासपोर्ट आकार की तस्वीरें अपलोड करें (यदि आवश्यक हो)
कृपया भुगतान का मोड या तो ऑनलाइन भुगतान या ऑफ़लाइन भुगतान चुनें।
फॉर्म सबमिट करने से पहले सभी आवेदकों को भरे हुए फॉर्म की फिर से जांच करने की आवश्यकता होती है।
आवेदन पत्र दर्ज करें।
और भविष्य में उपयोग के लिए सबमिट किए गए आवेदन पत्र की एक हार्ड प्रति ले लें।



0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.