Communication Skill को कैसे बढ़ाए

Communication Skill को कैसे बढ़ाए

आज के इस लेख में हम आप लोगो को बताएंगे की Communication Skill में कैसे सुधार करे। कुछ लोग ऐसे होते है जिनके अंदर जरा भी विश्वास नहीं होता है। ऐसे लोग जहां भी जाते है जिस काम के लिए भी जाते है वो लोग अपने डर से पीछा नहीं छुड़ा पाते और हमेशा डरे हुए से और सहमे हुए से रहते है। जो लोग बहुत ज्यादा डरते है वो लोग चाहते हुए भी किसी के साथ दिल खोल कर बात नहीं कर पाते। जब आप किसी व्यक्ति से बात कर रहे तो आपको उसे बोलने का मौका देना चाहिए | आपको उसे समझने के लिए उसकी बात निरन्तर सुननी चाहिए | फिर आप जान सकेंगे की वह चाहता क्या है, और आपको बात के लिए प्रेरित करते रहना चाहिए, और जब भी आप बातो का संचार करे तो वो आपको आँख से संपर्क बनाकर करना चाहिए जिससे सामने वाले को लगे की हमारा ध्यान पूरी तरह से उसकी बातो पर है | इसलिए सही Communication के लिए आँख से संपर्क नही टूटना चाहिए|

Communication Skill को कैसे बढ़ाए

Communication Skill का मतलब है दो लोगों का परिवेश दोनों का अनुभव या दोनों के बीच होने वाले भावनाव का लेन देन। जब दो लोगो के बीच बात चीत होती है तब वो दोनों एक दूसरे के साथ अपना अनुभव अपनी बातें शेयर करते है और जब दो लोगो के बीच में बातें शेयर होने लगती है तब उन दोनों के बीच का communication skill धीरे धीरे विकसित होता है। लेकिन कुछ लोग बहुत ज्यादा डरते है वो लोग किसी के साथ बात करने से और अपनी बातों को शायर करने से बहुत ज्यादा डरते है। ऐसे ही लोगो के लिए है आज का हमारा ये लेख। तो जो लोग किसी और के साथ बातचीत करने से और दुसरो के साथ घुलने मिलने से बहुत ज्यादा डरते है वो लोग हमारे आज के इस लेख को ध्यान से पढ़े। हमें पूरी उम्मीद है की इस लेख को पढ़ने के बाद उन लोगो के अंदर भी विश्वास जायेगा जो लोग बहुत ज्यादा डरते और घबराते है। तोबिना एक भी पल गवाये आईये जान लेते है की हम अपने communication skill को विकसित करने के लिए किस किस उपाय को अपना सकते है।


अगर आप अपनी communication skill को विकसित करना चाहते है तो अच्छे communication के लिए शिक्षित होना भी बेहद जरूरी है क्योंकि अच्छा communication तभी बन सकता है जब आपके अंदर उस विषय से संबंधित ज्ञान हो | ज्ञान होने पर हमारे अंदर अभिमान नही होने देना क्योंकि जब हमारे अंदर अभिमान होगा तो हम सही communication नही कर पाते है , क्योंकि जब अभिमान में बात करेंगे तो सामने वाले को हमारा communication पसंद नहीं आएगा | और उस समय हमारी communication स्किल को अच्छा या सही नहीं कहा जायेगा | जिस विषय में हमे ज्ञान हो उस विषय पर हमे बात नही करनी चाहिए ऐसी स्थिति में हमे सामने वाले से बस चुप रहकर उस विषय के बारे में जानकारी लेते रहना चाहिए|

ज्यादा से ज्यादा जानकारी रखे ->> आप नए नए टॉपिक, समाचार और नयी नयी चीजों के बारे में जितना हो सके उतना ज्यादा जानकारी रखे। अगर आप अपने पास ज्यादा से ज्यादा जानकारी रखेंगे तो अपने दोस्तों के साथ और बाकी लोगो के साथ उस बात को आप शेयर कर पाएंगे और जब लोगो को आप के जरिये नयी नयी बातो की जानकारी मिलेगी और तब आपके कम्युनिकेशन स्कील में सुधर आएगा। नयी नयी बातों पर जानकारी रखने के लिए आप रोज अखबार पढ़ने की आदत डाल लीजिये। या नयी नयी किताबों को पढ़िए।


अपने शारीरिक हाव - भाव का खास ध्यान रखिये ->> आप जब भी किसी के साथ बात कर रहे हो तो आप इस बात का ध्यान रखिये की आपकी भाषा बिलकुल उत्तम और शुद्ध हो। अगर आप बार बार अपने बात करने का तरीका मतलब अपना धुन परिवर्तन करते रहेंगे तो आप लोगो पर अपना प्रभाव अच्छे से नहीं जमा पाएंगे और आपकी कम्युनिकेशन स्किल में सुधार नहीं होगा। आप इसके लिए अपने कमरे के शीशे के पास खड़े होकर अपने आप को परख सकते है और अपने आप को और भी बेहतर बना सकते है।

खुद पर भरोसा रखिये ->> हम सब को हमेशा अपने आप पर पूरा भरोसा रखना चाहिए। अगर आप लोगो को खुद पर भरोसा रहेगा तो आप लोग किसी और के साथ भी थोड़ा विश्वासी होकर बात कर पाएंगे। और आपकी आँखों में और बातों में भरपूर विश्वास दिखेगा तभी आप लोगो के साथ अपने कम्युनिकेशन स्किल में सुधार कर पाएंगे।

अपना रवैया same रखे ->> आप जब भी किसी और के साथ बात करते है तो हमेशा एक ही रवैया में बात करे। आप अगर बार बार अपना रवैया को बदलते रहेंगे तो सामने वाले को लगेगा की आप उसके सामने शर्मिंदा महसूस कर रहे है और तब आपका कम्युनिकेशन स्किल सुधर नहीं पाएंगा। इसलिए आप अपना रवैया हमेशा सेम ही रखे याने की आप बार बार अपना रवैया नहीं बदले। आप अगर एक ही रवैया में बात करेंगे तो सामने वाले को भी लगेगा की आप पूर्ण रूप से विश्वासी और निडर है। ऐसा करने से आपका कम्युनिकेशन स्किल सुधर जायेगा।

निडर होकर अपनी बात रखे ->> आप जब भी किसी और के साथ बात करे तो अपने आप पर विश्वाश रखे। अगर किसी बात पर आपका ज्ञान है या आपको लगता है की आपकी कोई राय किसी के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है तो आप बेसक उस बात को उस इंसान के सामने रखे। कुछ लोगो को लगता है की वो अगर लोगो के सामने अपनी राय रखेंगे और लोगो ने ध्यान नहीं दिया या नजरअंदाज कर दिया तो वो शर्मिंदा हो जायेंगे। आप ऐसा बिलकुल भी मत सोचिये बल्कि जो भी आप जानते है और किसी के साथ शेयर करना चाहते है तो आपका निडर होकर उस बात को उस इंसान को रखना चाहिए। ऐसा करने से आपका कम्युनिकेशन स्किल और बढ़ जायेगा।

शॉर्टकट में बात करें ->> आप जो भी बोले वो बात एकदम शॉर्टकट में बोले ताकि आपकी बातें सुन कर लोगो को बोरिंग का अहसास हो। अगर आपकी बाते ज्यादा लम्बी हुई तो हो सकता है की लोगो को आपकी बातें सुनने में बोरिंग लगे और जब आपकी बातें लोगो को मनोरंजन नहीं बल्कि बोर करने लगेगी तब आपका कम्युनिकेशन स्किल नहीं सुधरेगा। इसलिए अगर आप अपने और किसी और के बीच के कम्युनिकेशन स्किल में सुधार करना चाहते है तो उसके साथ आपका शॉर्टकट में ही बात करिये


उम्मीद करते है की आज के इस लेख को पढ़कर आपको अच्छे से समँझ में गया होगा की हम कैसे अपने कम्युनिकेशन स्किल को विकसित कर सकते है। आज के इस प्रतियोगिता भरे जमाने में कम्युनिकेशन स्किल ने भी अपनी एक महत्वपूर्ण जगह बना ली है। आज कल कम्युनिकेशन स्किल के बिना तो कोई भी काम नहीं होता। कम्युनिकेशन स्किल एक ऐसा मैटर  है जो बहुत ज्यादा ज़रूरी है और लगभग आधे से ज्यादा लोगो का कम्युनिकेशन स्किल अच्छा नहीं होता। आप लोगो में से बहुत लोगो को  ऐसी प्रॉब्लम होगी जो लोगो के साथ बात करने से और लोगो के साथ घुलने मिलने से डरते होंगे। तो वो लोग हमारे आज के इस लेख को ध्यान से पढ़े और कम्युनिकेशन स्किल को सुधारने के साथ साथ अपनी जिंदगी को ख़ुशी से जिए|



0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.