Annapurna Scheme In Hindi - अन्नपूर्णा Bhojnalaya Yojna In India

Annapurna Scheme In Hindi

वरिष्ठ नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अन्नपूर्णा योजना शुरू की गई, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को पोषण सुरक्षा दी गयी है। 1 अप्रैल, 2000 से अन्नपूर्णा भोज्यलया योजना को लागू किया गया है। अन्नपूर्णा स्कीम सरकार के माध्यम से उन वृद्ध नागरिकों की आवश्यकता को पूरा करते हैं, जो कि माना जाता है कि राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत है। अन्नपूर्णा भोज्यलया योजना को कवर करने का लक्ष्य है, जो एनओएपीएस के तहत पेंशन प्राप्त करने योग्य व्यक्तियों का 20% (13.762 लाख) है।


उन अन्तर्राष्ट्रीय नागरिकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, जिनके लिए राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत वृद्ध पेंशन नहीं मिल रही है, उन अन्नपूर्णा भोज्यालय योजना के लिए शुरू की गई है। अन्नपूर्णा स्कीम के लाभार्थियों को उन मानदंडों को पूरा करने के लिए दिया जाएगा, जिनकी आवश्यकता है और जिनके पास इसकी आवश्यकता है। तदनुसार, अन्नपूर्णा योजना के संबंध में सभी विवरण प्राप्त करने के लिए पृष्ठ www.indsarkarinaukri.in के टीम सदस्यों द्वारा तैयार किया गया पृष्ठ नीचे स्क्रॉल करें।


ग्रामीण विकास मंत्रालय ने 2000-2001 में इस योजना का शुभारंभ किया 65 वर्ष या इससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक जो कि राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना (एनओएपीएस) के तहत बुजुर्ग पेंशन के लिए पात्र हैं, लेकिन पेंशन नहीं मिल रहे हैं, उनमें 10 किलोग्राम और कवर किया गया है। इस योजना के तहत प्रति व्यक्ति प्रति व्यक्ति अनाज की आपूर्ति मुफ्त में की जाती है। 2002-2003 से राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना और राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना के तहत राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के साथ राज्य योजना में इसे स्थानांतरित कर दिया गया है।

Annapurna Scheme In Hindi - अन्नपूर्णा Bhojnalaya Yojna In India

Beneficiaries of Annapurna Scheme

अन्नपूर्णा योजना के तहत केंद्रीय सहायता, इस प्रकार, लाभार्थियों को निम्न मानदंडों को पूरा करने के लिए प्रदान की जाती है:
वरिष्ठ नागरिकों की आयु या तो पुरुष या महिला 65 वर्ष या अधिक होनी चाहिए।
लाभार्थियों को प्राप्त करने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को आय के अपने स्वयं के स्रोत से या परिवार के सदस्यों या अन्य स्रोतों से वित्तीय सहायता के माध्यम से बहुत कम या कोई नियमित साधन नहीं होने की भावना में गरीब होना चाहिए।
सीनियर नागरिकों की गरीबी को निर्धारित करने के लिए उन्हें 'अन्नपूर्णा भोज्यलया योजना' के लाभार्थियों को प्रदान करने के लिए, राज्य / संघ शासित प्रदेशों में लागू होने वाले मानदंडों का पालन भी किया जा सकता है।
वरिष्ठ नागरिकों को एनओएपीएस या राज्य पेंशन योजना के तहत पेंशन प्राप्त नहीं होनी चाहिए।
लाभार्थियों को 10 किग्रा दिया जाता है प्रति माह अनाज का मुफ्त मूल्य
वर्तमान में निधि वर्तमान में एक किश्त में खाद्य और नागरिक आपूर्ति (एफ एंड सीएस) के राज्य विभागों को जारी की जाती है।
यह विभाग एफसीआई कार्यालयों को सीधे सीआईपी दरों पर अनाज की कीमत के भुगतान के आधार पर, खाद्य अन्न जब्त करने के लिए भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) से संबंध रखता है। प्रारंभ में अनाज को आर्थिक लागत (9 .80 रुपये प्रति किग्रा) में आपूर्ति की गई थी।
हालांकि, w.e.f. 1.11.2000, अनाज को बीपीएल परिवारों के लिए सीआईपी दर (4 रुपये प्रति किलोग्राम प्रति किलोग्राम) में आपूर्ति की जाती है।
इस योजना के तहत लाभार्थियों को ग्राम सबा में चुना गया है और ग्राम पंचायत ने लाभार्थियों को पात्रता कार्ड वितरित किए हैं।


अन्नपूर्णा भोजनालय के जरिए 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ वरिष्ठ नागरिक जो कि राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना (एनओएपीएस) के तहत बुजुर्ग पेंशन के पात्र हैं, लेकिन पेंशन नहीं प्राप्त कर रहे हैं, उन्हें अन्नपूर्णा योजना के माध्यम से खाद्य सुरक्षा मिलेगी, जिसमें 10 किलोग्राम प्रति व्यक्ति प्रति माह अनाज का मुफ्त में मुफ्त में आपूर्ति की जाएगी


0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.