इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए क्या करें

इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए क्या करें

हेलो दोस्तों आज हम इस टाइटल के बारे में बात कर लेते है और ये जान लेते है की आज के इस आर्टिकल का टॉपिक क्या है। दोस्तों आज के इस पोस्ट का टाइटल है "आर्मी में भर्ती होने के लिए क्या करें" दोस्तों आर्मी बनना बहुत लोगो का सपना होता है और हम भी इस क्षेत्र में उन लोगो की थोड़ी सहायता करना चाहते है। तो चलिए अब हम ये जान लेते है की आर्मी में जाने के लिए हमें किन - किन तरीको का पालन करना चाहिए। अगर आप एक सफल आर्मी अफसर बनने की ख्वाहिश रखते है तो सबसे पहले आपको अपना लक्ष्य निर्धारित करना होगा यानि के सबसे पहले ये तय करना होगा की आपको एक आर्मी अफसर ही बनना है। अगर आप ये तय कर लेंगे की आपको अपने जीवन में  वास्तव में करना क्या है उसके बाद आप अपने लक्ष्य को हासिल करने के बारे में सोच सकते है या अपनी मंजिल को हासिल करने की रह पर आगे बढ़ सकते है।

इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए क्या करें

Check Here ->> Indian Army Latest Jobs

दोस्तों अब मुझे नहीं लगता कि आप लोगों को ये बताने की ज़रुरत पड़ेगी की आर्मी अफसर बनने के लिए या आर्मी में जाने के लिए हमारा शारीरिक रूप से सक्षम होना कितना ज्यादा ज़रूरी है या यु कहो की अगर हम शारीरिक रूप से पूरी तरह से तैयार हो तो हमारा आर्मी अफसर बनने के बारे में सोचना भी बिलकुल बेकार है। इसलिए अगर आप सच में एक सफल आर्मी अफसर बनना चाहते है तो सबसे पहले आप अपने शरीर पर ध्यान दे और अपने बॉडी को स्ट्रांग बनाने की दिशा में आगे बढ़ते रहे। लेकिन यहां पर एक बात हम आप लोगो को बता दे की बॉडी को स्ट्रांग बनाना या यु कहे की एक सक्षम बॉडी बनाना आप लोगो के लिए बिलकुल भी आसान नहीं होगा और अगर आप लोगो को लगता है की एक दो दिन की मेहनत से आप अपने इस उद्देश्य में सफल हो जाये तो ऐसा बिलकुल भी नहीं होगा


आप लोगो को धीरज के साथ इस काम को करना होगा तभी आप लोग एक परफेक्ट बॉडी बनाने में सफल हो सकेंगे और तभी अप्प लोग आर्मी अफसर बनने के बारे में आगे सोच सकेंगे। ये बात तो आप लोगों को पता ही होगा कि किसी भी नौकरी के लिए आप सबसे पहले vacancy खोलते है उसके बाद जब हम उस vacancy को  देखकर उस पोस्ट के लिए अप्लाई करते है तब वह से कॉल लेटर आता है और उसी के मुताबिक हम इंटरव्यू देने जाना होता है और उसके बाद अगर हम उनके द्वारा लिए गए सारे टेस्ट में सफल रहते है तभी हमें उस जॉब को करने के लिए योग्य माना जाता है और तब हमको वो जॉब मिल जाती है। आर्मी का जॉब पाने के लिए भी हमें इन्ही स्टेप्स को पार करना होता है।


तो अब तक तो आप लोग ये समझ ही चुके होंगे की आर्मी अफसर के जॉब को पाने के लिए आप लोगो का सबसे पहला स्टेप क्या होगा। जी हाँ दोस्तों सही समझा आप लोगो ने इस दिशा में आप लोगो को सबसे पहले आर्मी की जॉब के लिए निकली vacancy के अनुसार जॉब के लिए अप्लाई करना होगा। और अगर अप्लाई करना है तो सबसे पहले आप लोगो को ये जानना बहुत ज़रूरी होगा की आर्मी की जॉब के लिए vacancy निकली है या नहीं। और इसके लिए आप लोगो को हर तरह की vacancy से जुडी चीज़ो पर नज़र रखना होगा। आज कल हमें (A to Z ) हर एक चीज़ नेट पर ही मिल जाता है। तो हम आप लोगो को यही सलाह देंगे की आप लोग नेट पर दिए vacancies के ऊपर लगातार अपनी नज़र बनाये रखे और जब भी आर्मी की जॉब के लिए पोस्ट निकले तो आप तुरंत अपने लिए अप्लाई कर दे।


Written एग्जाम के लिये भी खुद को तैयार कर ले ->> आर्मी की जॉब के लिए लिखित परीक्षा भी होती है जिसको क्लियर करने बहुत ही ज़रूरी होता है जॉब को पाने के लिए। संक्षेप में अप्प लोगो को शारीरिक रूप से फिट रहने के साथ साथ मानसिक रूप से भी मजबूत रहना बहुत ज्यादा जरूरी है। इसलिए आप लोग अपने सरीर को मजबूत बनाने के साथ साथ written एग्जाम क्र लिए भी तैयारी करना बिलकुल भी भूले क्योकि अगर आप शारीरिक रूप से perfect भी हो लेकिन written एग्जाम को पास करने में सफल हो सके तो आप लोगो की साडी मेहनत बेकार हो जाएगी और आप लोग कभी भी एक आर्मी अफसर नहीं बन पाएंगे। इसलिए आप लोग शारीरिक रूप से खुद को तैयार करने के साथ written एग्जाम की तैयारी भी पूरी तरह से कर ले।


कभी भी निराश हो ->> अगर आप लोग आर्मी के लिए interview देंगे तो जरूरी नहीं है की आपको एक ही बार में जॉब मिल जाये। हमारे कहने का मतलब ये है की अगर आप लोग interview देंगे तो हो सकता है की पहले पहले एक दो बार आप लोगो को सफलता मिले या फिर ये भी हो सकता है की आप लोगो को बहुत बार या बार बार असफलता का सामना करना पड़े। लेकिन आप लोगो को निराश बिलकुल नहीं होना है क्योकि अगर आप लोग एक या दो बार असफल होकर ही निराश हो जायेगे और अपनी हिम्मत हार जायेगे तो आप लोग फिरसे एग्जाम देने के लिए खुद को तैयार कर पाएंगे ओर ही आप लोग सारे टेस्ट को क्लियर करके इस जॉब को हासिल कर पाएंगे।


दोस्त बनाये और उनसे संपर्क रखे ->> अगर आपको interview में अच्छे मार्क्स से पास होना चाहते है तो आप ऐसे लोगो से दोस्ती करे जो आपकी तरह एक आर्मी अफसर बनना चाहते हो क्योकि आप लोग तो जानते ही होंगे की ये एक कॉम्पिटेटिव एग्जाम है और इस एग्जाम में वही लोग पास होये है जो दूसरों से श्रेष्ठ होते है। इसलिए अगर आप ऐसे लोगो से दोस्ती रखेंगे तो बेसक आप अपने interview की तैयारी अच्छे तरीके से कर सकेंगे और टेस्ट में अच्छे मार्क्स से पास हो सकेंगे।

तो दोस्तों कैसा लगा आप लोगों को हमारा ये लेख और कैसी लगी आप लोगो को ये जानकारी। अगर आप लोगो को ये जानकारी पसंद आयी है तो तो कृपया करके इस लेख में दी गयी जानकारियों को अपने दोस्त, रिश्तेदारों और परिवार वालो के साथ जरूर शेयर करिये।

रोजाना नयी - नयी जॉब्स की जानकारियों के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए ->> यहां क्लिक करें


0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.