Current Affairs 19th January in English & Hindi PDF Download Now

Current Affairs 19th January in English & Hindi PDF Download Now

Questions 1 ->> किसकी रिपोर्ट के अनुसार समावेशी विकास सूचकांक (Inclusive Development Index) में भारत को 60वें स्थान (Place) पर रखा गया है। इस सूचकांक में भारत (India) को पड़ोसी चीन पाकिस्तान से भी नीचे रखा गया है ?
Answer ->> विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की |

Questions 2 ->> ग्लोबल पासपोर्ट रैंकिंग two thousand seventeen में वीजा-फ्री स्कोर यह दर्शाता है कि जिस देश का जितना स्कोर है उसके नागरिक (Citizen) उतने देशों में बगैर वीजा (Without Visa) या वीजा ऑन अराइवल प्रवेश कर सकते हैं, भारत को इसमें कौन-सा स्थान दिया गया है ?
Answer ->> 78वां |

Question 3>> सरकारी बिजली (Governmental Power) उपकरण निर्माता (Equipment Manufacturer) कंपनी भेल ने कहा कि उसने पश्चिम बंगाल में सागरदिघी थर्मल पावर स्टेशन के द्वितीय चरण (Phase II) में एक और कितने मेगावाट की इकाई चालू की है ?
Answer ->> 500 मेगावाट की |

Questions 4 ->> नई दिल्‍ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (Institute) ने बुनियादी ढांचे एवं अन्‍य सुविधाओं (Features) का विस्‍तार करने के लिए एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड, एचएससीसी (इंडिया) लिमिटेड और हाइट्स एचएलएल लाइफ केयर लिमिटेड के साथ कितने सहमति पत्रों (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर (Signature) किये ?
Answer ->> तीन |

Check Also ->> Government Jobs

Questions 5 ->>   रेल मंत्री (Railway Minister) श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने भारतीय रेलवे की ऊर्जा (Indian Railways' energy) संबंधी पहलों पर बाह्य हितधारकों के साथ गोलमेज परिचर्चा (Roundtable discussion) के दौरान किसके बारे में विस्‍तृत जानकारी दी ?
Answer ->> मिशन 41के’ |

Questions 6 ->> केंद्रीय वस्‍त्र मंत्री (Minister) श्रीमती स्‍मृति जुबिन ईरानी ने 58वें आईआईजीएफ का उदघाटन (Inauguration) करने के साथ ही मेले की पुस्तिका का अनावरण (Manual Unveiled) भी किया। 58वां भारत अंतर्राष्‍ट्रीय परिधान मेला (India International Garment Fair) कब नई दिल्‍ली में आयोजित (Held) किया जाएगा ?
Answer ->> 18-20 जनवरी, Two Thousand Seventeen को |

Questions 7 ->> मध्यम आकार के निजी क्षेत्र के ऋणदाता (Lender) किस बैंक ने देश में पहली बार कस्टमाईजेबल बचत खाता (Saving account) लांच किया है जो ग्राहकों (Customers) को वर्तमान ऑफर पर अनवांछित रूप से लगने वाले चार्ज से बचायेगा ?
Answer ->> यस बैंक ने |

Questions 8 ->> बहुपक्षीय ऋण (Multilateral debt) एजेंसी विश्व बैंक (World Bank) और भारत नेनागालैंड स्वास्थ्य परियोजनाके लिए कितने मिलियन अमरीकी डॉलर के आईडीए ऋण (Loan) के लिए एक वित्तपोषण समझौते पर हस्ताक्षर (Financing agreement) किए हैं ?
Answer ->> 48 मिलियन अमरीकी डॉलर के |

Questions 9 ->> अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) ने चालू वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर के अनुमान को 7.6 से घटाकर (Reduced) कितने प्रतिशत कर दिया है ?
Answer ->> 6.6 प्रतिशत

Questions 10 ->> किस पुरस्कार (Award) के लिए 25 बच्चे देशभर से चुने गए हैं। इनमें 12 लड़कियां (Girls) और 13 लड़के (Boys) शामिल हैं ?
Answer ->> राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार |


0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.